वित्तीय सलाहकार के रूप में काम करने के बारे में 5 बातें जो आपको कोई नहीं बताता

क्या आप जानते हैं कि वित्तीय सलाहकार कुछ उच्चतम आय स्तरों का अनुभव करते हैं जिनमें से कुछ $200,000 से अधिक कमाते हैं?

आज ही अपना ब्लॉग शुरू करें aBluehost की ओर से विशेष OnBlastBlog छूट . मुफ़्त डोमेन नाम और ईमेल पते के साथ केवल $2.95/महीना। आप इस प्रस्ताव को हरा नहीं सकते!

आपको यह जानकर आश्चर्य हो सकता है कि वित्तीय सलाहकार बनना अविश्वसनीय रूप से फायदेमंद हो सकता है। आपके लिए अनुसरण करने के लिए यह एक अद्भुत और रोमांचक करियर पथ है! हालांकि, इस दिशा में अपना करियर शुरू करने से पहले कुछ कमियां हैं जिनके बारे में आप जानना चाहेंगे। यदि आप वित्तीय सलाह में करियर बनाने पर विचार कर रहे हैं, तो शीर्षक के साथ कुछ चुनौतियाँ आती हैं।

हम आपको वह सब कुछ देना चाहते हैं जो आपको जानना आवश्यक है। उन चीजों के बारे में जानने के लिए पढ़ें जिनके बारे में आपको कोई नहीं बताता।

1. वित्तीय सलाहकार बनने से पहले आपको क्या जानना चाहिए

एक वित्तीय सलाहकार बनने के लिए आपको बहुत संगठित होना चाहिए और उत्कृष्ट समय प्रबंधन कौशल होना चाहिए क्योंकि आप बहुत सारे ग्राहकों के साथ व्यवहार करेंगे। इस करियर में सफल होने के लिए आपको गणित में भी बहुत अच्छा होना चाहिए और वित्तीय अवधारणाओं को अच्छी तरह से समझना चाहिए।

एक व्यक्ति होना भी महत्वपूर्ण है क्योंकि आप ग्राहकों के साथ दैनिक आधार पर व्यवहार करेंगे। यदि आपके पास ये सभी गुण हैं, तो आप एक वित्तीय सलाहकार बनने की राह पर अग्रसर होंगे।

2. पेशेवरों और विपक्ष

एक के लिए, यह बेहद तनावपूर्ण हो सकता है। आप लगातार इस बात को लेकर चिंतित रहते हैं कि आपके ग्राहक अपने पैसे से सही निर्णय लेने जा रहे हैं या नहीं।

एक और बात यह है कि आप हमेशा कुछ न कुछ बेचते रहेंगे। चाहे वह नया निवेश उत्पाद हो या जीवन बीमा पॉलिसी, आप हमेशा कुछ न कुछ बेचने की कोशिश करते रहेंगे। यह थकाऊ और कभी-कभी मुश्किल हो सकता है, खासकर यदि आप जो बेच रहे हैं उस पर विश्वास नहीं करते हैं।

औसत वित्तीय सलाहकार का वेतन लगभग $50,000 है, एक बार जब आपके पास कुछ वफादार ग्राहक होते हैं, तो आपका वेतन बढ़ना शुरू हो जाता है। सलाहकार जो इस क्षेत्र में सफल होते हैं वे बहुत अच्छा जीवन यापन कर सकते हैं और अपने ग्राहकों को वित्तीय सुरक्षा प्राप्त करने में मदद कर सकते हैं।



3. खुद को नोटिस करना

वहाँ बहुत सारे सलाहकार हैं, इसलिए आपको यह सुनिश्चित करने की ज़रूरत है कि आप बाकी लोगों से अलग हैं। आपको अपने ग्राहकों को यह दिखाने में सक्षम होना चाहिए कि आप जानकार और भरोसेमंद हैं।

महत्वपूर्ण बात यह है कि खुद की मार्केटिंग कैसे करें। आपको ग्राहकों को आकर्षित करने और उनके साथ मजबूत संबंध बनाने में सक्षम होने की आवश्यकता है।

4. सामान्य गलतियों से बचना चाहिए

सबसे आम में से एकगलतियाँ वित्तीय सलाहकार करते हैं नवीनतम वित्तीय समाचारों और रुझानों पर अप-टू-डेट नहीं रह रहा है। इसके परिणामस्वरूप ऐसी सलाह मिल सकती है जो उनके ग्राहकों के सर्वोत्तम हित में नहीं है।

मेलिंग सूची के साथ ट्रैफ़िक बढ़ाने के लिए तैयार हैं?
निरंतर संपर्क क्या आपने शुरू करने के लिए आवश्यक टूल और विशेषज्ञता के साथ कवर किया है। उनकी जाँच करेंमुफ्त परीक्षणआज!
(प्रायोजित)

एक और गलती उन उत्पादों को बेचने का दबाव है जो उनके ग्राहकों के लिए सबसे उपयुक्त नहीं हो सकते हैं। यह एक कठिन संतुलनकारी कार्य हो सकता है, लेकिन अपने ग्राहकों के सर्वोत्तम हितों को हमेशा ध्यान में रखना महत्वपूर्ण है।

5. निरंतर शिक्षा की आवश्यकता

आपको जीवन भर सीखने के लिए तैयार रहने की जरूरत है। उद्योग लगातार बदल रहा है, और आपको अपने ग्राहकों को सर्वोत्तम सेवा देने के लिए नवीनतम परिवर्तनों के साथ बने रहने में सक्षम होना चाहिए। वित्तीय सलाह देना कोई स्थिर काम नहीं है, और आपको समय के साथ बदलने में सक्षम होना चाहिए।

एक वित्तीय सलाहकार के रूप में सफल

यह एक बहुत ही फायदेमंद करियर हो सकता है, लेकिन यह चुनौतियों के अपने सेट के साथ आता है। यदि आप कड़ी मेहनत करने और लोगों को उनके वित्तीय लक्ष्यों तक पहुँचने में मदद करने के लिए तैयार हैं, तो एक वित्तीय सलाहकार बनना एक संपूर्ण करियर हो सकता है। ग्राहकों को उनके वित्तीय लक्ष्यों तक पहुँचने में मदद करना एक बहुत ही संतोषजनक एहसास है।

अधिक बेहतरीन करियर टिप्स और सलाह पाने के लिए हमारे ब्लॉग पर एक नज़र डालें।