ब्लॉग शुरू करने से पहले जानने योग्य 40 बातें


एक ब्लॉग के मालिक होने और घर से काम करके पैसे कमाने का विचार कुछ ऐसा है जो किसी को भी लुभावना लगेगा।

एक ब्लॉग शुरू करने का विचार शायद कुछ ऐसा है जो आपके दिमाग को पार कर गया है, या हो सकता है कि आपने यह तय कर लिया हो कि आप मेरे अविश्वसनीय लेखों को पढ़ने के बाद इसे करना चाहते हैं।

आज ही अपना ब्लॉग शुरू करें aBluehost की ओर से विशेष OnBlastBlog छूट . मुफ़्त डोमेन नाम और ईमेल पते के साथ केवल $2.95/महीना। आप इस प्रस्ताव को हरा नहीं सकते!

मेरा विश्वास करो, मैं तुम्हें दोष नहीं देता

लेकिन, इससे पहले कि आप मैदान में कूदें, आइए कुछ चीजों के बारे में बात करते हैं जिन्हें आपको ब्लॉग शुरू करने से पहले जानना आवश्यक है। यदि आप अगले कदम उठाने के लिए पहले से ही तैयार हैं, तो आप इनमें से किसी एक से विकल्प चुन सकते हैंसर्वश्रेष्ठ मुफ्त ब्लॉगिंग साइटया स्व-होस्ट किए गए विकल्प।

ये 40 वस्तुएं केवल सलाह के टुकड़ों से अधिक हैं - वे सोने की डली हैं। चीजों को सही तरीके से करें और आपका ट्रैफ़िक इस तरह बढ़ सकता है:

चेतावनी:ब्लॉगिंग पावरहाउस बनाने के लिए मेरे द्वारा उपयोग की जाने वाली सटीक रणनीतियों को जानें।प्रवेश की अनुमति लेनाव्यावहारिक रणनीतियों के मेरे अनन्य खजाने के लिए आप आज लागू कर सकते हैं।

यहाँ आप आज क्या सीखेंगे:

  • अपना ब्लॉग तैयार करने और लॉन्च करने के लिए सात दिन का शेड्यूल
  • आपकी यात्रा में आपकी सहायता करने के लिए दैनिक कार्य और ज्ञान के अंश
  • ब्लॉग विषयों से लेकर प्लगइन्स और सोशल मीडिया तक हर चीज़ पर कवरेज
परिचय: मुझे आपसे कुछ पूछने दो

क्या आपका काम आपको खुश करता है? यह एक उचित प्रश्न है, और इसका उत्तर बहुत से लोग स्पष्ट रूप से "नहीं" के साथ देंगे। लोग सोचते हैं कि उन्हें बस उस नौकरी के लिए समझौता करना है जो बिलों का भुगतान करती है, लेकिन ब्लॉगिंग आपको एक पुरस्कृत जीवन शैली और एक बड़ी तनख्वाह दे सकती है जो सभी को खुश रखती है।

एक ब्लॉगर के रूप में, मैं, कई अन्य लोगों की तरह, इन लाभों का आनंद लेता हूं और बहुत कुछ:



  • मैंघर से काम
  • मैं आराम से और खुश रहने के लिए पर्याप्त पैसा कमाता हूं
  • मैं "काम" नहीं करता, इसके बजाय मेरे पास हर दिन एक धमाका होता है
  • मैं हूँअविश्वसनीय रूप से सुंदरऔर बेतहाशा करिश्माई (ब्लॉगर होने का एक दुष्परिणाम)

आप एक लेखक नहीं हो सकते हैं, और आप HTML कोडिंग के बारे में कुछ भी नहीं जानते होंगे, औरआपको जरूरत नहीं है। कोई भी ब्लॉग कर सकता है! हालांकि प्रतीक्षा न करें, इस विचार को किनारे न होने दें। इसके बजाय, पता करेंअपना ब्लॉग कैसे शुरू करेंऔर अब जानने के लिए इन 40 चीजों को आत्मसात करें।

अब से सात दिन बाद आप एक ब्लॉगर बनने जा रहे हैं। पहले दिन की शुरुआत अब!

पहला दिन: मैं एक ब्लॉग शुरू करने जा रहा हूँ!

"सबसे लंबी यात्रा एक कदम से शुरू होती है।"

मेलिंग सूची के साथ ट्रैफ़िक बढ़ाने के लिए तैयार हैं?
निरंतर संपर्क क्या आपने शुरू करने के लिए आवश्यक टूल और विशेषज्ञता के साथ कवर किया है। उनकी जाँच करेंमुफ्त परीक्षणआज!
(प्रायोजित)

— लाओ त्सू

दिलचस्प उद्धरण , है न? आपके लिए, वह एक कदम अचानक आपके दिमाग में एक ब्लॉग शुरू करने के विचार से शुरू होता है।

वहां से, यह एक आत्मविश्वास में बढ़ता है, और वहां से एक इच्छा होती है।

आपके पास वह विचार है, मेरी ब्लॉगिंग शक्तियां मुझे ऐसा बताती हैं। इस ब्लॉग को शुरू करने से पहले यह पता लगाने का समय आ गया है कि आपको क्या जानना चाहिए और क्या करना चाहिए।

1. कहो! 

आपने सोचा हैवेबसाइट बनाना , आपने इस पर विचार कर लिया है, लेकिन अब दुनिया को बताने का समय आ गया है। तो, ज़ोर से कहो:

"मैं आज एक ब्लॉग शुरू करने जा रहा हूँ।"

"मैं आज एक ब्लॉग शुरू करने जा रहा हूँ।"[ट्वीट करने के लिए क्लिक करें]

इसे ज़ोर से कहना इसे मौखिक अनुबंध बना देता है।

आपके और दुनिया के बीच एक अनुबंध जिसे आप तोड़ नहीं सकते। वह पहला कदम उठाएं, अपने इरादों से अवगत कराएं। वह पहला कदम है।

2. ऑनलाइन बहुत सारे ब्लॉग हैं!

2014 में थे152 मिलियन से अधिक ब्लॉग ऑनलाइन . हालांकि यह संख्या यहीं नहीं रुकी...

हर आधे सेकेंड में एक नया ब्लॉग बनता है!

गणित करते हुए, मैं अनुमान लगा रहा हूं कि जब आप इसे पढ़ रहे थे तब चार से छह ब्लॉग लाइव हो गए थे। आप सोच सकते हैं कि यह आपको हतोत्साहित करने वाला है, लेकिन ऐसा नहीं है। प्रतियोगिता ब्लॉगिंग का हिस्सा है, निश्चित रूप से, लेकिन ये नंबर आपको पंप करने वाले हैं।

अगर वहाँ लाखों ब्लॉग हैं जो पैसा कमा रहे हैं, तो यह कोई शौक नहीं है जैसा कि लोग सोच सकते हैं। यह घर से काम करने और अपनी पसंद का काम करने का एक जरिया है।

3. लोग कई कारणों से ब्लॉग पर आते हैं

पिछले कुछ वर्षों में ब्लॉग का इस्तेमाल कई तरह की चीजों के लिए किया गया है। मूल रूप से वे केवल ऑनलाइन जर्नल थे, लेकिन वे कई विषयों और उद्देश्यों को कवर करने के लिए विकसित हुए हैं:

  • इसे स्वयं करें मार्गदर्शक
  • क्रमांकित सूचियाँ
  • उत्पाद की समीक्षा
  • व्यंजनों
  • कहानियों
  • ब्लॉग को कैसे शुरू करना है(*आँख मारना*)
  • फैशन ब्लॉग
  • ऑनलाइन पोर्टफोलियो

किसी भी विषय के बारे में किसी न किसी तरह का लापता टुकड़ा है जहां लोग सवाल पूछ रहे हैं। उन सवालों के जवाब पूरे इंटरनेट पर ब्लॉग के भीतर हैं। आपको उनमें से एक बनाने का समय आ गया है।

4. अरे हाँ, आप ब्लॉग्गिंग से पैसे कमा सकते हैं

जब आप अपने ब्लॉग पर काम कर रहे होते हैं, तो आप अपने द्वारा लिखे गए प्रत्येक शब्द से पैसा कमा सकते हैं। नहीं, यह भुगतान-प्रति-शब्द नहीं है, लेकिन इसके बहुत सारे तरीके हैंपैसे कमाएँ ब्लॉगिंग . यह सब पोस्ट का एक बड़ा सेट और एक तारकीय ब्लॉग होने से आता है जो आपके विषय में शून्य को भरता है।

जिन तरीकों से आप अपना पैसा कमाते हैं वे अलग-अलग हो सकते हैं, और उन्हें आय स्ट्रीम कहा जाता है। एक उदाहरण हैगूगल ऐडसेंस जो आपको प्रासंगिक विज्ञापनों के नेटवर्क से जोड़ता है जो आपके ब्लॉग पर प्रदर्शित होते हैं और उन पर क्लिक करने पर पैसा कमाते हैं। यह आपके ब्लॉग से कमाई करने के कई अलग-अलग तरीकों में से एक है।

यह आपके ब्लॉग से कमाई करने के कई अलग-अलग तरीकों में से एक है।

अपना ब्लॉग शुरू करने के लिए तैयार हैं?यहां क्लिक करेंमिनटों में एक चमकदार नया ब्लॉग पाने के लिए।

5. सफलता समय के साथ आती है 

अपना ब्लॉग सेट करना केवल कुछ मिनट लगते हैं, लेकिन पैसा कमाने में थोड़ा अधिक समय लगता है। मुझे लगता है कि सबसे महत्वपूर्ण बातों में से एक को ध्यान में रखना है कि पैसा आने से पहले आपको निवेश करने के लिए समय और ऊर्जा की आवश्यकता होगी। दूसरे शब्दों में, बुरे दिनों को आपको निराश न होने दें।

आपको वहीं मिलेगा जहां आप होना चाहते हैं, आपको बस गति बनाए रखनी है। उसके बीच, और दाहिनी ओरब्लॉगिंग टूल का उपयोग, आपको चिंता करने की कोई बात नहीं होगी।

6. तुरंत नेटवर्किंग शुरू करें

जब मैं नेटवर्किंग कहता हूं, तो मेरा मतलब यह नहीं है कि अपने राउटर में इंटरनेट कनेक्शन के साथ सब कुछ प्लग करना शुरू कर दें, मेरा मतलब है कि अपने क्षेत्र के लोगों को जानना। व्यापार में, कनेक्शन ही सब कुछ हैं। जैसा कि कहा जाता:

यह सब इस बारे में है कि आप किसे जानते हैं। 

ब्लॉगिंग के बारे में भी यही सच है, ब्लॉगिंग को छोड़कर आपको विशेष रूप से कहीं भी होने की आवश्यकता नहीं है। इसके बजाय आप लिंक्डइन या पुराने जमाने की सोशल साइट्स का उपयोग करके नेटवर्क बना सकते हैं: अन्य ब्लॉगों पर टिप्पणी करना और उनके मालिकों को ईमेल करना।

यह सब एक दोस्ताना आउटरीच लेता है और अचानक आपके हाथों में एक मूल्यवान संसाधन होता है। सोचिए अगर इनमें से कोई एक व्यक्ति आपके ब्लॉग के बारे में दूसरों को बताने लगे। यह बहुत बड़ा होगा!

दूसरा दिन: मेरा विषय क्या है?

"पहला: पता लगाएं कि आप कौन हैं। दूसरा: अपना ब्लॉग खोजें। चरण तीन: लाभ। ”

— मैट बैनर

हाँ, मैं कभी-कभी खुद को उद्धृत करता हूं।

7. अपना ब्लॉग विषय चुनते समय क्या नहीं करना चाहिए

आपके ब्लॉग का विषय आपकी और उन चीज़ों का प्रतिबिंब है जिनकी आप परवाह करते हैं। कहा जा रहा है, यह एक व्यापक विषय नहीं है, यह अधिक या एक संकीर्ण अवधारणा है जिसे आप जीतने के लिए आगे बढ़ रहे हैं। यह एक सावधान विकल्प है जिसे हल्के में नहीं लिया जाना चाहिए। अपना विषय चुनते समय दूर रहने के लिए यहां कुछ चीजें दी गई हैं:

  • आपका ब्लॉग विषय इस पर आधारित नहीं होना चाहिए कि कौन लगातार पैसा कमाता है।
  • सुनिश्चित करें कि आपके विषय में निम्नलिखित और दर्शक हैं जिन्हें आप लक्षित कर सकते हैं (दूसरे शब्दों में, अमीश के लिए ब्लॉग न बनाएं क्योंकि वे इंटरनेट का उपयोग नहीं करते हैं)।
  • उन विषयों से दूर रहें जिनके बारे में आप ज्यादा नहीं जानते हैं।
  • विषय से विचलित न हों, कुछ केंद्रित चुनें।

अपना ब्लॉगिंग आला कैसे चुनें

सामग्री प्रेरणा के लिए बज़्सुमो का उपयोग करने का प्रयास करें। बज़्सुमो को यह देखने के लिए मेरे पसंदीदा टूल में से एक होना चाहिए कि दूसरे क्या लिख ​​रहे हैं, कौन से लेख दूसरों की तुलना में अधिक सफल हैं, और कौन उन लेखों को दुनिया के साथ साझा कर रहा है।

Buzzsumo पर जाएं और सर्च बार में एक टॉपिक आइडिया टाइप करें।

फिर, बज़्सुमो आपको उस विषय पर लिखे गए शीर्ष लेख दिखाएगा, जो सोशल मीडिया पर सबसे अधिक साझा किए गए हैं।

आइए एक कदम और गहराई में जाएं:

यह देखने के लिए "साझेदार देखें" पर क्लिक करें कि सक्रिय लोग कौन हैं जो आपके आला में सामग्री साझा कर रहे हैं। इन लोगों के अपने सोशल प्लेटफॉर्म पर समान रूप से शानदार सामग्री साझा करने की संभावना अधिक होती है। पता लगाएँ कि ये लोग कौन हैं और देखें कि वे किस प्रकार की सामग्री सबसे अधिक बार साझा करते हैं।

8. अपना आला ढूँढना

जैसा कि मैंने पिछली संख्या में उल्लेख किया है, आपका विषय हैसिर्फ एक व्यापक विचार से अधिक . आप इसके साथ शुरू करते हैं: एक अच्छा विचार। वहां से आप इसे एक ऐसे स्थान तक सीमित कर देते हैं जहां अन्य ब्लॉगों ने अभी तक जाने की हिम्मत नहीं की है, लेकिन लोग जवाब मांगते हैं। उस स्थान को आला कहते हैं।

आपके ब्लॉग की पोस्ट इस जगह और इसके भीतर विभिन्न प्रश्नों और उत्तरों के इर्द-गिर्द घूमती रहेंगी। ऐसा करने से, आप उस जगह के लोगों के लिए एक नया संसाधन प्रदान करेंगे और आपके दर्शक उसी से आएंगे।

अपना आला खोजने में आपकी सहायता के लिए यहां एक अच्छा अभ्यास है:

1. पारिवारिक व्यवसाय - आपके माता-पिता द्वारा हमेशा अनौपचारिक प्रशिक्षण दिया जाता है। शायद वे एक व्यवसाय चलाते हैं जिसमें आप मदद कर सकते हैं। इसके अलावा, यदि आपका परिवार इसमें शामिल रहा है, तो आप किसी विशेष स्थान के बारे में और भी जान सकते हैं।

2. शैक्षिक पृष्ठभूमि - क्या तुम स्कूल गए थे? यदि हां, तो आपने क्या अध्ययन किया? शिक्षा प्राप्त करने और अध्ययन के किसी विशेष क्षेत्र पर ध्यान केंद्रित करने से आपको महत्वपूर्ण लाभ हो सकता है। मान लें कि जब आप स्कूल में थे, तब आपने नर्सिंग की पढ़ाई की थी, उस दौरान आपने जो विशेषज्ञता सीखी थीकक्षा के दिनआपको ऑनलाइन मार्केटिंग में पहली सफलता का स्वाद दे सकता है।

आप आसानी से दुनिया के साथ साझा कर सकते हैं, अपने शब्दों में, आप नर्सिंग का अध्ययन करने के बारे में क्या जानते हैं और आप उस ज्ञान के साथ कैसे प्रभाव डाल सकते हैं (यानी नर्स के काम को आसान बनाना, मरीजों के लिए और अधिक मेहमाननवाज कैसे करें, इस पर सलाह कैसे करें) सर्वोत्तम नर्सिंग शिक्षा प्राप्त करने के लिए, आदि)।

3. करियर पृष्ठभूमि- आपके पास कुछ वास्तविक दुनिया का अनुभव हो सकता है जिसके साथ आप पहले हाथ का दृष्टिकोण दे सकते हैं। क्या आपने अपने 20 के दशक में अलार्म सिस्टम स्थापित किया था? आप अपने व्यक्तिगत अनुभव और गहन सलाह साझा करना शुरू कर सकते हैं क्योंकि आप शारीरिक रूप से अलार्म स्थापित कर रहे थे। वह अंतर्दृष्टि अमूल्य है।

अपना आला मिला?तो आप ब्लॉग के लिए तैयार हैं!अपना ब्लॉग पाने के लिए यहां क्लिक करेंएक विशेष छूट पर।

9. अपना शोध करें

केवल कुछ ऐसा न चुनें जो आपको अच्छा लगे। इसके बजाय, Google पर अपना विषय/आला खोजकर कुछ लेगवर्क करें और देखें कि क्या आता है।

उस क्षेत्र में लोकप्रिय ब्लॉग देखें और देखें कि वे कितना अच्छा कर रहे हैं। पता करें कि क्या आपकी पसंद ऐसी चीज है जिसमें क्षमता और रुचि है।

10. अपने ब्लॉग का उद्देश्य तय करें

एक बार जब आप जान जाते हैं कि आप किस बारे में बात कर रहे हैं, तो अगला कदम यह है कि आप उस जगह के लोगों की सेवा कैसे करेंगे। निम्नलिखित सहित कई अलग-अलग चीजें हैं जो आप अपने आला के भीतर कर सकते हैं:

  • कैसे-से-मार्गदर्शिका
  • युक्तियाँ और चालें
  • शैक्षिक विषय
  • मनोरंजन
  • उत्पाद की समीक्षा
  • एक व्यक्तिगत जीवनी

11. विषय का चयन न करें क्योंकि यह "ट्रेंडी" है

अपने शोध के दौरान, आपके सामने ऐसे विषय आ सकते हैं जो गर्म और उच्च रैंकिंग वाले हैं। हालांकि, अपने आप से पूछें, क्या ये गुजर रहे हैं या दीर्घकालिक ब्लॉगिंग विषय हैं?

किसी ऐसी चीज़ के बीच के अंतर को समझना जो चलन में है और जो चल रही विषय है। यहां किसी विषय की कुछ विशेषताएं दी गई हैं जो लंबे समय तक नहीं रहेंगी:

  • यह एक विशिष्ट घटना या तिथि से जुड़ा हुआ है
  • विषय बड़े पैमाने पर निम्नलिखित के साथ उभरा (कोई वृद्धि नहीं)
  • यह विषय के बाहर व्यापक मुख्यधारा के प्रदर्शन को प्राप्त करता है

गूगल ट्रेंड्सएक बेहतरीन टूल है जिसका उपयोग आप रुझानों और सनक को बेहतर ढंग से समझने के लिए कर सकते हैं।

12. ऐसा विषय चुनें जिसके बारे में आप भावुक हों!

आपके ब्लॉग को किसी ऐसी चीज़ के इर्द-गिर्द घूमना है जिसके बारे में आप दृढ़ता से महसूस करते हैं। आपको कुछ ऐसा चुनने की ज़रूरत है जिससे आप तुरंत बात करना शुरू कर दें। कुछ ऐसा चुनें जिसे आप पसंद करते हैं और जिसके लिए आप बहुत अधिक जुनून महसूस करते हैं और यह आपके लेखन में सामने आएगा।

तीसरा दिन: प्रतियोगिता को आकार देने का समय!

  "कोई भी जो कल्पना करता है कि वे अकेले काम कर सकते हैं, बिना साथियों के, प्रतिद्वंद्वियों के अलावा कुछ भी नहीं। सच तो यह है कि कोई अकेला नहीं चढ़ता।"

- सर्वसम्मत

13. याद रखें, आप एक निर्वात में मौजूद नहीं हैं

जैसा कि आप पहले से ही जानते हैं, वहाँ लाखों ब्लॉग हैं। आपका ब्लॉग वर्ल्ड वाइड वेब पर अकेला नहीं है। यह अनगिनत अन्य लोगों में से एक है। आपकी प्रतियोगिता आपको हराने की कोशिश करेगी, लेकिन वे आपको असफल होते नहीं देखना चाहेंगे। आपको उनके साथ काम करने में सक्षम होना चाहिए और संभवतः उनके लिए अतिथि पदों में सफल होने के लिए।

यह एक स्वस्थ प्रतियोगिता है, जो नए और अधिक नवीन ब्लॉग बनाती है, इसलिए अपने आला में अन्य लोगों को बंद न करें।

14. प्रतियोगिता आपका दुश्मन नहीं है

जब आप अपनी प्रतिस्पर्धा को आपको हराते हुए देखते हैं तो थोड़ा बेलगाम क्रोध महसूस करना स्वाभाविक है, समझें कि वे आपके लिए एक उपयोगी संसाधन हैं। इस पर इस तरीके से विचार करें:

  • दूसरे ब्लॉग पर कमेंट करने से आपका नेटवर्क बनता है।
  • अतिथि पोस्ट नए आगंतुकों को उनकी साइट से आपके पास लाते हैं।
  • अतिथि पोस्टिंग के बिना भी, वे अभी भी आपकी साइट से लिंक हो सकते हैं!

15. अपने पास मौजूद टूल्स का उपयोग करना याद रखें

वहाँ कई ब्लॉगिंग उपकरण हैं जिनका उपयोग आप अपने जीवन को आसान बनाने और अपने ब्लॉग को अधिक आकर्षक बनाने के लिए कर सकते हैं। उनमें से कुछ का भुगतान किया जाता है, लेकिन कई उल्लेखनीय हैं जो आप मुफ्त में प्राप्त कर सकते हैं। टूल आपके लिए कई तरह के काम कर सकते हैं:

  • आपको बताएं कि आपकी साइट पर कितने लोग आ रहे हैं और वे कितने समय से रह रहे हैं।
  • आपकी पोस्ट के सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन और स्ट्रक्चर का विश्लेषण।
  • बटन जो लोगों को आपकी पोस्ट को सोशल मीडिया पर साझा करने की अनुमति देते हैं।
  • अद्वितीय चित्र और ग्राफ़ बनाने के लिए उपकरण।

16. अपनी प्रतिस्पर्धा को जानें

अपने शोध के दौरान एक स्प्रेडशीट बनाएं और जब ब्लॉगिंग की बात आती है तो अपनी प्रतिस्पर्धा की सूची जारी रखने के लिए इसका इस्तेमाल करें। हर बार और कभी-कभी आपको इन ब्लॉगों पर फिर से जाना चाहिए कि आप किन तकनीकों का उपयोग कर रहे हैं और वे किन नए विषयों को कवर कर रहे हैं।

17. SEO की मूल बातें सीखना शुरू करें

सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन या SEO एक ऐसा शब्द है जो शायद लोगों को उससे ज्यादा डराता है जितना उसे करना चाहिए। यह कुछ जटिल लग सकता है, लेकिन इसे समझना वास्तव में आसान है। अपना ब्लॉग शुरू करने से पहले, कुछ को देखने का प्रयास करेंएसईओ के लिए शुरुआती गाइडजो आपको इसके मूल सिद्धांतों को समझने में मदद कर सकता है।

यहां कुछ त्वरित युक्तियां दी गई हैं:

  1. एक "कीवर्ड" चुनें जो आपकी पोस्ट का आधार होगा।
  2. पैराग्राफ को तोड़ें और बुलेट पॉइंट लिस्ट का इस्तेमाल करें।
  3. हमेशा चित्र और अद्वितीय चित्र शामिल करें।

18. अन्य ब्लॉगर्स तक पहुंचने से न डरें

मैं इस पर पर्याप्त जोर नहीं दे सकता।

कोई फर्क नहीं पड़ता कि वे कितने बड़े और महत्वपूर्ण लगते हैं, अन्य ब्लॉगर्स को हमेशा जमीन से उठने की कोशिश कर रहे छोटे लड़कों और लड़कियों की मदद करने के लिए समय मिलेगा। मुझे ईमेल का जवाब देने और ब्लॉग शुरू करते समय किसी को भी इसकी आवश्यकता होने पर सुझाव और सहायता प्राप्त करने पर गर्व है।

लब्बोलुआब यह है, अगर आप कुछ चाहते हैं, तो आपको उस तक पहुंचना होगा और उसे प्राप्त करना होगा।

चौथा दिन: मैं यह कैसे करने जा रहा हूँ?

"मैने सुना और मैने भुला दिया। मैंने देखा और मुझे याद है। मैं करता हूं और मैं समझता हूं।"

- कन्फ्यूशियस

19. लेखक होने की आवश्यकता नहीं है

जब आप एक ब्लॉगर के रूप में लिखते हैं, तो आपको इसे बड़ा बनाने के लिए लेखक होने की आवश्यकता नहीं है। ब्लॉगिंग आपकी एक अभिव्यक्ति है, और यह तब तक काम नहीं करता जब तक आप खुद को जाने और खुद बनने के लिए तैयार नहीं होते। आपकी आवाज़ और आपकी लेखन शैली (जब तक यह पठनीय है) काफी अच्छी है!

ब्लॉग एक आकस्मिक स्वर में लिखे जाते हैं जिसे कोई भी पूरा कर सकता है। वास्तव में, सभी उच्च और शक्तिशाली ध्वनि करने की कोशिश करना सही तरीका नहीं है। बस अपने आप बनें, और आप पाएंगे कि यह काफी अच्छा है।

20. कंप्यूटर कौशल मदद करते हैं, लेकिन आपको उनकी आवश्यकता नहीं है

अधिकांश लोग यह मानेंगे कि ब्लॉगिंग के लिए आपको एक कंप्यूटर विशेषज्ञ होने की आवश्यकता है जो HTML का उपयोग करके कोड करना जानता है, लेकिन वर्डप्रेस नामक एक छोटे से ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म के लिए धन्यवाद, ऐसा नहीं है। उस तरह का एक प्लेटफॉर्म आपके औसत वर्ड प्रोसेसिंग प्रोग्राम जैसे माइक्रोसॉफ्ट वर्ड से अलग नहीं दिखता है।

पर्दे के पीछे की सभी जटिल चीजें आपके द्वारा कभी भी कोड के एक टुकड़े में टाइप किए बिना संभाली जाती हैं (जब तक आप नहीं चाहते)।

21. मदद करने वाले बहुत हैं

किसी ऐसे व्यक्ति का एक उदाहरण जो हमेशा मदद के लिए तैयार रहता है, वह है वह व्यक्ति जिसने यह पूरा ब्लॉग और इस पर हर पोस्ट लिखा है।

हाँ, मैट बैनर, वह मैं हूँ! यदि आपको सहायता की आवश्यकता है या आपके कोई प्रश्न हैं, तो मैं सहायता के लिए हमेशा उपलब्ध हूं। वही ब्लूहोस्ट पर लोगों के लिए जाता है, जिस सेवा की मैं अनुशंसा करता हूं और अपने ब्लॉग की होस्टिंग के लिए उपयोग करता हूं जो मुझे ऑनलाइन और लाइव रखता है।

यदि आपको किसी सहायता की आवश्यकता हो तो संपर्क करने से न डरें। मैं निश्चित रूप से आपके पास समय पर वापस आऊंगा।

22. "फ्री" ब्लॉग से परेशान न हों 

आपने शायद "मुफ़्त" ब्लॉगों के बारे में सुना होगा जैसे ब्लॉगर, टम्बलर, और इसी तरह के अन्य। ये छोटे समय की खोज हैं जो वास्तव में कभी खत्म नहीं होती हैं। क्या अधिक है, वे आपके द्वारा उनकी साइट पर डाली गई हर चीज़ के स्वामी हैं। अगर उन्होंने इसे एक दिन में हटाने का फैसला किया, तो वे बिल्कुल कर सकते थे।

इस प्रकार के ब्लॉग गंभीर, या यहां तक ​​कि अर्ध-गंभीर ब्लॉगिंग आशाओं के लिए नहीं हैं। उनके पास वह स्थिरता, लचीलापन और विश्वसनीयता नहीं है जो आपके द्वारा स्वामित्व और अनुरक्षित एक स्व-होस्ट किए गए ब्लॉग में होती है।

23. अपनी नौकरी तब तक न छोड़ें जब तक आप जमीन से ऊपर न उठें

क्या आप ब्लॉगिंग से अधिक पैसा कमाने के पक्ष में अपनी नौकरी छोड़ सकते हैं? हाँ, बिल्कुल, लेकिन यह तात्कालिक नहीं है।

जब आप अपना ब्लॉग शुरू करते हैं, तो बस अपने बॉस को फोन न करें और छोड़ दें। इसके बजाय, चीजों को ऊपर और जमीन पर उतारने में समय व्यतीत करें। एक बार जब आप वहां हों, तो पैसा कमाना शुरू करें और जब आप चीजों को सही दिशा में आगे बढ़ते हुए देखते हैं, तब आप एक ऐसी जीवन शैली के लिए उबाऊ काम को छोड़ देते हैं जिसे हराया नहीं जा सकता।

जब आप छलांग लगाने का फैसला करते हैं तो बस स्मार्ट होना याद रखें। ब्लॉग पैसा कमाते हैं, लेकिन उन्हें पहले जानने और स्थापित करने की आवश्यकता होती है।

24. प्रो टिप: वर्डप्रेस का प्रयोग करें

आप अभी एक नया टैब खोल सकते हैं और सर्वश्रेष्ठ ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म के लिए इंटरनेट के कोने-कोने में खोज शुरू कर सकते हैं और मैं आपको गारंटी देता हूं कि हर कोई इसे वर्डप्रेस ही कहेगा। यह कार्यक्रम आपको एक पैसा भी खर्च नहीं करता है, लेकिन यह आपको उनमें से बहुत कुछ बना देगा।

चाहे आप नौसिखिए हों या विशेषज्ञ, इस कार्यक्रम का उपयोग दुनिया के शीर्ष ब्लॉगों द्वारा और अच्छे कारणों से किया जाता है।

पांचवां दिन: रुको, मुझे एक फेसबुक चाहिए!

"सोचें कि लोग आज फेसबुक पर क्या कर रहे हैं। वे अपने दोस्तों और परिवार के साथ रह रहे हैं, लेकिन वे अपने लिए एक छवि और पहचान भी बना रहे हैं, जो एक तरह से उनका ब्रांड है। वे उन दर्शकों से जुड़ रहे हैं जिनसे वे जुड़ना चाहते हैं। यदि आप अभी इस पर नहीं हैं तो यह लगभग एक नुकसान है।"
- मार्क जकरबर्ग

25. हाँ, यू नीड ए फ़ेसबुक

कुछ लोग इसका इस्तेमाल साधारण चीजों के लिए करते हैं जैसे दोस्तों पर चेक इन करना, लेकिन ब्लॉगर्स के लिए फेसबुक एक फ्री मार्केटिंग टूल है। जैसा कि ऊपर दिए गए उद्धरण में कहा गया है, फेसबुक का इस्तेमाल खुद को और अपने ब्रांड को बढ़ावा देने के लिए किया जा रहा है। यह एक अविश्वसनीय संसाधन है जिसकी हर ब्लॉगर को आवश्यकता होती है।

इसका उपयोग नई पोस्ट की घोषणा करने, पाठकों के साथ जुड़ने और निम्नलिखित बनाने के लिए भी किया जा सकता है।

26. फेसबुक इज जस्ट द बिगिनिंग

आप जिस पहली सोशल मीडिया प्रोफाइल के बारे में सोचेंगे, वह फेसबुक है, लेकिन अन्य प्रोफाइल भी हैं, जो अधिक नहीं तो महत्वपूर्ण हैं। ब्लॉगर जानते हैं कि उन्हें न केवल फेसबुक पर, बल्कि इन साइटों पर भी अपनी उपस्थिति दर्ज कराने की आवश्यकता है:

  • गूगल +
  • ट्विटर
  • Pinterest
  • देखें कि आपके प्रतियोगी कहां हैं

इस सोशल मीडिया स्पेस में एक बड़ा बदलाव विशिष्ट दर्शकों के आधार पर वेबसाइटों का निर्माण है। सोशल मीडिया साइट्स फिटनेस और अन्य चीजों पर अधिक ध्यान केंद्रित कर रही हैं। अपने पाठकों से जुड़ने के अवसरों के लिए इन साइटों को भी देखें।

27. अपनी पोस्ट और तस्वीरें साझा करना आसान बनाएं

जिस तरह से आपकी पोस्ट पर ध्यान दिया जाता है, वह सोशल मीडिया के माध्यम से होता है, लेकिन केवल इसे स्वयं पोस्ट करना पर्याप्त नहीं है। उदाहरण के लिए, वर्डप्रेस पर एक प्लगइन के माध्यम से अपनी पोस्ट पर शेयर बटन को लागू करके, लोग आपके ब्लॉग से तस्वीरें क्लिक और साझा कर सकते हैं, और पूरे लेख अपने स्वयं के प्रोफाइल पर साझा कर सकते हैं।

यह अन्य प्रोफाइल में फैल जाता है और यदि आप भाग्यशाली हैं तो यह वायरल हो जाता है और यह सभी और उनकी दादी के प्रोफाइल पर दिखना शुरू हो जाता है।

28. क्या आपके पास लिंक्डइन प्रोफाइल है? आप!

लिंक्डइन पेशेवर लोगों के लिए प्रीमियर सोशल मीडिया साइट है जो दूसरों से जुड़ना चाहते हैं।

ब्लॉगर्स के लिए, यह संभावित कनेक्शन का एक केंद्र है जिसे आप अपने ब्लॉग में अन्य ब्लॉगर्स से बना सकते हैं। नेटवर्किंग अत्यंत महत्वपूर्ण है, और यह साइट नेटवर्क के लिए सही लोगों और स्थानों को खोजने के लिए एक आदर्श स्थान है।

29. प्रत्येक पोस्ट को चित्रों की आवश्यकता होती है

न केवल आपकी पोस्ट के लिए सामान्य रूप से तस्वीरें अच्छी होती हैं, बल्कि आपकी "फीचर्ड इमेज" के रूप में एक विशेष होने से आप एक आकर्षक छवि प्रदर्शित कर सकते हैं जो अपने ट्रैक में उनकी नियमित सुबह की स्क्रॉल को रोक देती है।

यह युक्ति आपकी सामग्री पर अधिक नज़र रखने का एक शानदार तरीका है।

30. Pinterest बढ़ रहा है

चित्रों और छवियों के इतने महत्वपूर्ण होने के साथ, इसमें कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि Pinterest जैसी छवियों पर केंद्रित एक सोशल मीडिया साइट इतनी तेज़ी से बढ़ रही है। ट्वीट के रूप में संपूर्ण पोस्ट या उद्धरण साझा करना आम बात है, पोस्ट से विशिष्ट फ़ोटो साझा करने का एक नया चलन अब Pinterest जैसे प्लेटफ़ॉर्म के माध्यम से संभव हो गया है।

बेशक, फेसबुक और ट्विटर तस्वीरों की अनुमति देते हैं, लेकिन यह पूरी तरह से उस माध्यम पर केंद्रित एक मंच है, जो इसे अद्वितीय लोकप्रिय बनाता है।

छठा दिन: उह, एक प्लगइन क्या है?

"इंतजार नहीं करते; समय कभी भी 'ठीक' नहीं होगा। आप जहां खड़े हैं, वहीं से शुरू करें, और जो भी उपकरण आपके पास हों, उनके साथ काम करें, और जैसे-जैसे आप आगे बढ़ेंगे, बेहतर उपकरण मिलेंगे। ”
— जॉर्ज हर्बर्टे

31. प्लगइन्स केवल वर्डप्रेस की एक विशेषता है

आपने मुझे के बारे में कुछ उल्लेख करते सुना होगाब्लॉगिंग के लिए प्लगइन्स इस पोस्ट में अब तक एक दो बार। ये प्लगइन्स शेयर बटन जोड़ने से लेकर पर्दे के पीछे चीजों को तेजी से चलाने तक सब कुछ कर सकते हैं। वे मुफ्त और सशुल्क दोनों रूपों में आते हैं। आप उन्हें केवल वर्डप्रेस पर पा सकते हैं।

32. प्लगइन्स सब कुछ आसान बनाते हैं

प्लगइन्स का पूरा उद्देश्य कुछ साधारण क्लिकों के साथ करना है जो सामान्य रूप से कोडिंग के पृष्ठों को पूरा करने के लिए लेते हैं। यदि आपका ब्लॉग एक डिश है, तो ये प्लगइन्स इसे पॉप बनाने के लिए मसाले हैं। वे ताज़ा, सक्षम हैं, और प्रमुख विशेषताओं तक आसान पहुँच प्रदान करते हैं।

33. हाँ, उसके लिए एक प्लगइन है

यहां कुछ चीजें दी गई हैं जो आपको अपने ब्लॉग के लिए चाहिए या चाहिए:

  • लोगों के लिए पोस्ट पर टिप्पणी करने की प्रणाली
  • हिट और ट्रैफ़िक पर नज़र रखने की क्षमता
  • अपनी पोस्ट को अनुकूलित करने में सहायता करें
  • सोशल मीडिया के लिए शेयर बटन।

अंदाज़ा लगाओ? उसके लिए एक प्लगइन है। कुल मिलाकर 30,000 से अधिक प्लगइन्स के साथ, वर्डप्रेस की लगभग कोई सीमा नहीं है कि वह क्या कर सकता है।

34. जबकि कुछ फ्री हैं, कुछ पेड हैं

जानने के लिए एक महत्वपूर्ण बात यह है कि आप जो देख रहे हैं उसके आधार पर प्लगइन्स मुफ़्त और भुगतान दोनों हैं।

आप कुछ बेहतरीन मुफ्त प्लगइन्स के साथ मैदान से बाहर निकल सकते हैं, लेकिन अपनी नजर हमेशा पुरस्कार पर रखें। सशुल्क प्लगइन्स आपके ब्लॉग को जमीन पर उतारने के लिए आवश्यक निवेश का हिस्सा हैं।

35. प्लगइन्स एक अच्छे ब्लॉग को महान बनाते हैं

प्लगइन्स द्वारा प्रदान की जाने वाली सभी संभावनाओं के साथ, ये चीजें आपके ब्लॉग को अधिक लोगों तक पहुंचने और उनके बारे में अधिक जानने के लिए सशक्त बना सकती हैं। यह उन प्रक्रियाओं को भी सुव्यवस्थित कर सकता है जिनका उपयोग आप अनुयायियों और ईमेल प्राप्त करने के लिए करते हैं।

सातवां दिन: समय आ गया है...आपकी पहली पोस्ट!

"या तो कुछ पढ़ने लायक लिखो या कुछ लिखने लायक करो।"
- बेंजामिन फ्रैंकलिन

36. लंबाई के मामले

हालांकि ऐसा लग सकता है कि लोगों का ध्यान कम है, लेकिन छोटी पोस्ट लिखना कोई रास्ता नहीं है। आपके पास जितने अधिक शब्द और सामग्री हैं, उतना अच्छा है। दो-हज़ार शब्दों या उससे अधिक की एक केंद्रित और पावरहाउस पोस्ट रैंकिंग में पांच-सौ शब्दों की छोटी पोस्ट की तुलना में कहीं बेहतर करेगी।

37. संरचना का पालन करें

स्थापित ढांचे का पालन करने में कुछ भी गलत नहीं है। बिल्कुल सही ब्लॉग पोस्टइस पैटर्न का पालन करने की जरूरत है।

एक मजबूत शीर्षक के साथ शुरू करें, फिर पोस्ट के मुख्य भाग में जाएं और बुलेट पॉइंट सूचियों, बोल्ड फोंट और अन्य तरीकों को पढ़ने में आसान बनाने के अलावा पैराग्राफ को तोड़ना याद रखें।

38. इसके साथ अपना समय लें

पोस्टिंग के लिए एक शेड्यूल सेट करना अत्यंत महत्वपूर्ण है, इसलिए इससे पहले कि आप अपने ब्लॉग के उस पहलू पर ध्यान दें, पहली पोस्ट को एक मिरर शीन में चमकाने के लिए कुछ समय निकालें। इसे तब तक न रखें जब तक आप पूरी तरह से सुनिश्चित न हों कि यह जाने के लिए तैयार है। एक बार जब यह तैयार हो जाता है, तो शेड्यूल शुरू हो जाता है।

39. इन पेजों के बिना पोस्टिंग शुरू न करें 

पहली पोस्ट के अस्तित्व में आने से पहले, आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आपके ब्लॉग पर कुछ विशिष्ट पृष्ठ तैयार हैं और चल रहे हैं। इन पृष्ठों में निम्नलिखित शामिल हैं:

ये पृष्ठ ऊपर जाते हैं और "पृष्ठ" के रूप में ऊपर रहते हैं, "पोस्ट" नहीं। एक बार ये हो जाने के बाद, आप उस पहली पोस्ट पर काम कर सकते हैं।

40. मज़े करना याद रखें, और स्वयं बनें!

जब आप लिख रहे हों, तो वह बनने की कोशिश न करें जो आप नहीं हैं। अपनी आवाज़ में लिखें और बस आराम करें और ढीला छोड़ दें। सामान्य रूप से लेखन के साथ आने वाली संरचना और विराम चिह्न से परे इसका कोई विज्ञान नहीं है। मस्ती करो!

इसे लपेट रहा है

ब्लॉग शुरू करने से पहले जानने योग्य ये 40 बातें उस तैयारी को समझने में महत्वपूर्ण हैं जो उस पहली पोस्ट तक ले जाती है। इसमें बहुत कुछ लेना है, इसलिए बेझिझक इस पेज को बुकमार्क कर लें।

मुझे बताएं कि आपको कौन से टिप्स सबसे ज्यादा पसंद आए, और नीचे दी गई टिप्पणियों में अपना कोई भी जोड़ें।