वर्डप्रेस को अनुकूलित करना

तो, आप समाप्त कर चुके हैंअपनी वेबसाइट बनाना, और अब आप वर्डप्रेस डैशबोर्ड पर बैठे हैं।

अब क्या?

आज ही अपना ब्लॉग शुरू करें aBluehost की ओर से विशेष OnBlastBlog छूट . मुफ़्त डोमेन नाम और ईमेल पते के साथ केवल $2.95/महीना। आप इस प्रस्ताव को हरा नहीं सकते!

आपके पास एक वेबसाइट की यह खाली स्लेट है, तो आप इसके साथ क्या करने वाले हैं? आज, हम वर्डप्रेस को अनुकूलित करने के लिए एक व्यापक दृष्टिकोण को देखने जा रहे हैं।

यहाँ हम आज क्या कवर कर रहे हैं:

  • वर्डप्रेस सेट अप करने के बाद करने के लिए 7 चीजें
  • अपना वर्डप्रेस थीम कैसे चुनें और इंस्टॉल करें
  • मेनू और विजेट सेट करना
  • वे पृष्ठ जिनकी आपको आवश्यकता है
  • SEO के साथ शुरुआत करना

वर्डप्रेस सेट अप करने के बाद करने के लिए 7 चीजें

आपकी नई वेबसाइट पर बधाई! लोग आ सकते हैं, आप ब्राउज़ कर सकते हैं, लेकिन बस एक ही समस्या है...

यह थोड़े नीरस है।

चिंता की कोई बात नहीं, इसलिए हम आज यहां हैं। सभी डिफ़ॉल्ट के साथ, संभवत: बहुत सी चीजें हैं जिन्हें आप बदलना चाहते हैं। आइए इन 7 महत्वपूर्ण कदमों के साथ शुरू करें जब आप वर्डप्रेस की स्थापना समाप्त कर लें:

1. अपना परमालिंक स्ट्रक्चर सेट करें

डिफ़ॉल्ट परमालिंक संरचना मुझे उबकाई लाती है, और इसका शायद आप पर भी ऐसा ही प्रभाव पड़ता है। करने के लिए आगे बढ़ोसेटिंग्स -> परमालिंकअपने WP डैशबोर्ड में और आप इसे देखेंगे:

[यहां परमालिंक स्क्रीनशॉट रखें]



मानक संरचना को याद रखना आसान नहीं है, और इसमें वे कीवर्ड शामिल नहीं हैं जिनके लिए आप रैंक करने का प्रयास कर रहे हैं। आइए इसे बदलकर तीखा करें, क्या हम? आपकी सेटिंग के रूप में "पोस्ट नाम" होना एक बेहतर विकल्प है।

2. Google को आपकी नई साइट देखने दें

सभी वेबसाइटें Google पर रैंक करना चाहती हैं। इस तरह आपको वर्ल्ड वाइड वेब के अपने स्लाइस से विज़िटर, बिक्री, या अन्य सभी चीज़ें मिलती हैं। यह सुनिश्चित करने के लिए, यहां जाएंसेटिंग्स -> पढ़ना।

सुनिश्चित करें कि "इस साइट को अनुक्रमित करने से खोज इंजन को हतोत्साहित करें" लेबल वाला बॉक्स हैअनियंत्रितऔर यह वैसे ही रहता है।

मेलिंग सूची के साथ ट्रैफ़िक बढ़ाने के लिए तैयार हैं?
निरंतर संपर्क क्या आपने शुरू करने के लिए आवश्यक टूल और विशेषज्ञता के साथ कवर किया है। उनकी जाँच करेंमुफ्त परीक्षणआज!
(प्रायोजित)

3. अपनी साइट का बैकअप लें

आपने जिस चीज पर इतनी मेहनत की है उसे खोने का विचार शायद आपको पसंद नहीं आ रहा है, इसलिए सुनिश्चित करें कि आपके पास हर चीज में आने से पहले एक बैकअप समाधान है।

कई प्लगइन्स हैं जो इस कार्य को पूरा करते हैं, लेकिन मेरी व्यक्तिगत सिफारिश हैबैकअप बडी . इसका ध्यान रखना सुनिश्चित करता है कि कुछ भी होने पर आप तैयार हैं।

4. अपना विश्लेषिकी समाधान सेटअप करें

एनालिटिक्स आपकी वेबसाइट के लिए एक रिपोर्ट कार्ड की तरह हैं। आप कैसे जान सकते हैं कि यदि आपके पास आवश्यक डेटा नहीं है तो यह कितना अच्छा कर रहा है? Analytics आपके ट्रैफ़िक से लेकर लोगों द्वारा देखे जाने वाले पृष्ठों तक और बहुत कुछ ट्रैक करेगा।

के लिए शीर्षक से प्रारंभ करेंगूगल एनालिटिक्स वेबसाइट और शुरू करने के तरीके के बारे में उनके गाइड का पालन करें। आप एक प्लगइन का उपयोग करके चीजों को आसान बना सकते हैं जो आपके द्वारा प्रदान किए गए ट्रैकिंग कोड को एकीकृत करेगा। इस उद्देश्य के लिए, मैं अनुशंसा करता हूंमॉन्स्टरइनसाइट्स प्लगइन.

5. एक सुरक्षा प्लगइन चुनें

वेबसाइट सुरक्षा एक गर्म विषय है, खासकर वर्डप्रेस के साथ। हालांकि यह सबसे बड़ा सीएमएस प्लेटफॉर्म है, लेकिन यह अपने आप में सबसे सुरक्षित नहीं है। एक सुरक्षा प्लगइन आपकी साइट को सुरक्षित रखकर इस समस्या का त्वरित कार्य करेगा।

आरंभ करने के लिए, आप प्राप्त कर सकते हैंiThemes सुरक्षा प्लगइन है, जो पूर्णतः निःशुल्क है। वहां से, मैं इन चरणों का पालन करने की अनुशंसा करता हूं:

  • अपने लॉगिन उपयोगकर्ता नाम को डिफ़ॉल्ट "व्यवस्थापक" के अलावा किसी भी चीज़ में बदलें।
  • संख्याओं और विशेष वर्णों वाला एक सशक्त पासवर्ड चुनें
  • अपने वर्डप्रेस इंस्टॉलेशन को अप-टू-डेट रखें

6. एक कैशिंग प्लगइन डाउनलोड करें और एक सीडीएन चुनें

वेबसाइट की गति अविश्वसनीय रूप से महत्वपूर्ण है किसी भी वर्डप्रेस वेबसाइट के लिए। आपकी साइट को तेजी से आगे बढ़ाने के दो शानदार तरीके हैं एक कैशिंग प्लगइन और एक सीडीएन। इन चीजों को सक्षम करके, आप अपने विज़िटर को डेटा तेज़ी से प्राप्त कर सकते हैं, और पृष्ठों को लोड करने में लगने वाले समय को कम कर सकते हैं।

कैशिंग कुछ डेटा संग्रहीत करके ऐसा करेगा ताकि यह आसानी से सुलभ हो। इसे वेबसाइट स्पीड-डायल की तरह समझें। अन्य कारक एक सामग्री वितरण नेटवर्क, या सीडीएन है। यह सर्वरों का एक कनेक्टेड नेटवर्क है जो आपकी साइट के डेटा को संग्रहीत करता है और वास्तविक दुनिया में भौतिक रूप से स्थित होने के आधार पर इसे उपयोगकर्ता तक पहुंचाता है।

कैशिंग एक मुफ्त प्लगइन का उपयोग करके किया जा सकता है जिसे कहा जाता हैW3 कुल कैश . आपके सीडीएन के लिए, मेरे पास आपके लिए एक निःशुल्क समाधान है जिसे वहां भी कहा जाता हैक्लाउडफ्लेयर.

7. नए खाते जोड़ें

जब आपकी साइट पूरी तरह से सेट हो जाती है, तो आपके पास एक ही खाता होगा। इस डिफ़ॉल्ट विकल्प में "व्यवस्थापक" जैसा एक बहुत ही नीरस उपयोगकर्ता नाम है। इंटरनेट कैसे काम करता है, इसकी बुनियादी जानकारी रखने वाला कोई भी व्यक्ति जानता है कि यह एक सुरक्षित उपयोगकर्ता नाम नहीं है।

चीजों को बदलने के लिए, आपको पर जाकर एक नया खाता बनाना होगाउपयोगकर्ता -> AddNew और एक बेहतर उपयोगकर्ता नाम के साथ एक नया खाता बनाएँ। किसी ऐसी चीज़ का उपयोग करें जिसे केवल आप ही जानते हों, न कि कुछ स्पष्ट, जैसे कि आपकी वेबसाइट का नाम या आपका अंतिम नाम।

एक बार जब आप नया खाता बना लेते हैं, तो पुराने को हटा दें। इस समय एक संपादक खाता बनाना भी स्मार्ट है जिसका उपयोग आप सामग्री निर्माण और निश्चित रूप से संपादन के लिए करेंगे। यहां एक अलग खाता होने से चीजें और भी सुरक्षित हो जाती हैं, और साइट को गलती से तोड़ना भी कठिन हो जाता है।

इसके लिए, एक नया उपयोगकर्ता बनाने के लिए ऊपर की समान प्रक्रिया का पालन करें और इस प्रकार की भूमिका का चयन करेंसंपादक।

अपना वर्डप्रेस थीम कैसे चुनें और इंस्टॉल करें

वर्डप्रेस थीम चुनने में बहुत सारे विचार हैं। उदाहरण के लिए, उनमें से कुछ के पास बहुत से अनुकूलन विकल्प हैं, जबकि अन्य बॉक्स से बाहर बहुत अच्छे लगते हैं, लेकिन परिणामस्वरूप आपकी साइट को धीमा कर देते हैं।

आप जिस वेबसाइट को बनाना चाहते हैं, उसके आधार पर विभिन्न प्रकार की थीम भी होती हैं। क्या यह एक ब्लॉग है? फिर आपको कुछ ऐसा चाहिए जो पठनीयता पर केंद्रित हो। एक ऑनलाइन स्टोर स्थापित करना? आप कुछ ऐसा चाहते हैं जो आपके उत्पादों को प्रदर्शित करे।

जैसा कि आप कल्पना कर सकते हैं, यह कोई छोटा निर्णय नहीं है, लेकिन आप कैसे जानते हैं कि कहां से शुरू करें? आइए एक नज़र डालते हैं उन 8 बातों पर जो निर्णय लेने में आपकी मदद करेंगी:

1. सादगी के लिए गोली मारो

लियोनार्डो दा विंची (प्रसिद्ध व्यक्ति, आपने उनके बारे में सुना होगा), एक बार कहा था कि "सादगी परम परिष्कार है।"

जब आप थीम देख रहे होते हैं, तो आपको बहुत सारे विकल्प देखने को मिलते हैं जिनमें आकर्षक एनिमेशन और क्रेजी रंग होते हैं। ऐसा बहुत कम ही होता है जिसकी आपको आवश्यकता होती है। याद रखें, आप एक ऐसा विषय चाहते हैं जो आपकी साइट के उद्देश्य का समर्थन करता हो।

इसे अच्छा दिखने की जरूरत है, लेकिन इसे स्थिरता और उपयोगिता पर भी ध्यान देना चाहिए।

2. यह उत्तरदायी होना चाहिए

वेब डिज़ाइन के संदर्भ में "उत्तरदायी" शब्द के पीछे का विचार यह है कि थीम में स्क्रीन के आकार और आपकी साइट तक पहुँचने वाले उपकरण के आधार पर आपके लेआउट को अलग तरह से प्रदर्शित करने की क्षमता होती है।

इस तरह, आपकी साइट डेस्कटॉप और मोबाइल दोनों उपकरणों के साथ पढ़ने योग्य और प्रयोग करने योग्य है। अतीत में यह एक साफ-सुथरा विकल्प था, लेकिन आज इसकी आवश्यकता है। इंटरनेट पर भारी मात्रा में ट्रैफ़िक मोबाइल उपकरणों के लिए समर्पित है, औरGoogle उन्हें उच्च रैंक देता हैभी।

शुक्र है, अधिकांश वर्डप्रेस थीम पहले से ही मोबाइल उत्तरदायी हैं, इसलिए आपको वहां चिंता करने की कोई बात नहीं है। कहा जा रहा है, सुनिश्चित करें कि आप अपनी थीम चुनते समय इसे एक विशेषता के रूप में देखें।

3. एकाधिक ब्राउज़रों के साथ संगतता

अलग-अलग लोग अलग-अलग वेब ब्राउजर जैसे इंटरनेट एक्सप्लोरर, फायरफॉक्स, क्रोम और अन्य का उपयोग करते हैं। आपकी थीम इन सभी विकल्पों के अनुकूल होनी चाहिए। कई थीम डेवलपर अपने पेज पर यह बताएंगे कि उन्होंने यह परीक्षण किया है, लेकिन यह दोबारा जांच करने में कोई दिक्कत नहीं करता है।

मोबाइल संस्करणों सहित विभिन्न ब्राउज़रों पर थीम डेमो या परीक्षण का परीक्षण करने का प्रयास करें।

4. लोकप्रिय प्लगइन्स के लिए समर्थन

प्लगइन्स वर्डप्रेस का उपयोग करने के शीर्ष कारणों में से हैं, और वे आपकी वेबसाइट के लिए चमत्कार करेंगे। कहा जा रहा है, आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आपकी थीम आपकी ज़रूरत के अनुसार स्थापित करने के रास्ते में नहीं आने वाली है।

प्लगइन्स जैसेयोस्ट एसईओऔर अन्य प्रमुख उपकरण आपकी पसंद की थीम के अनुकूल होने चाहिए।

अपना नया वर्डप्रेस थीम कैसे स्थापित करें

  • आप अपनी थीम को मैन्युअल रूप से स्थापित कर सकते हैं यदि आपने इसे डाउनलोड करते समय एक .ZIP फ़ाइल प्राप्त की है। ऐसा करने के लिए, बस यहां जाएंप्रकटन -> विषय-वस्तु -> नया जोड़ें
  • "अपलोड थीम" बटन पर क्लिक करें और थीम को लागू करने के लिए आपको दी गई फ़ाइल का उपयोग करें।
  • आप वर्डप्रेस के अंदर ही थीम मार्केटप्लेस को भी ब्राउज़ कर सकते हैं। इनमें से किसी एक थीम को स्थापित करने के लिए, बस पृष्ठ पर दिए गए चरणों का पालन करें और इसे स्थापित करने के लिए "सक्रिय करें" पर क्लिक करें।

 

5. पेज बिल्डर्स के लिए एक विकल्प

वर्डप्रेस थीम को अनुकूलित करने के अपने अनुभव के आधार पर, आप एक पेज बिल्डर का विकल्प चुन सकते हैं। ये प्लगइन्स हैं जो आपको एक साधारण ड्रैग-एंड-ड्रॉप यूजर इंटरफेस के साथ पेज लेआउट बनाने की अनुमति देते हैं।

पेज बिल्डरों से सावधान रहने वाली एक बात यह है कि वे अनावश्यक कोड हैं जो वे आपके पृष्ठों में जोड़ सकते हैं। इस मुद्दे को खत्म करने का सबसे अच्छा तरीका है, उन विषयों को देखना जो कुछ अधिक लोकप्रिय पेज बिल्डर प्लगइन्स के साथ शिप करते हैं।

6. जब आपको इसकी आवश्यकता हो तो समर्थन करें

यह मुफ्त और प्रीमियम वर्डप्रेस थीम के बीच प्रमुख अंतरों में से एक है। मुफ़्त थीम के साथ, आपको अक्सर इसमें शामिल समर्थन नहीं मिलता है। यह हमेशा मामला नहीं होता है, क्योंकि कुछ मुफ्त थीम डेवलपर्स समर्थन की पेशकश करेंगे, लेकिन यह ज्यादातर वह परिदृश्य है जिसका आप सामना करेंगे।

अगर मुफ़्त थीम पर कुछ होता है, तो आपको सहायता नहीं मिल सकेगी. प्रीमियम वर्डप्रेस थीम में आम तौर पर एक संपूर्ण उपयोगकर्ता पुस्तिका शामिल होती है, और उनके साथ कम से कम एक वर्ष का ईमेल समर्थन शामिल होता है।

7. SEO फ्रेंडली

आपकी साइट का लगभग हर पहलू आपके SEO में योगदान देता है (या बाधा डालता है)। आपकी थीम कोई अपवाद नहीं है, इसलिए आपको ऐसे विकल्पों की तलाश करनी चाहिए जिनमें स्वच्छ स्रोत कोड हो। थीम अक्सर इसे एक विशेषता के रूप में विज्ञापित करेंगे, इसलिए इस पर नज़र रखें।

आखिरी चीज जो आप चाहते हैं, वह यह है कि आपकी थीम आपके एसईओ को बिना आपको जाने भी नीचे खींच ले।

8. समीक्षाएं और रेटिंग देखें

किसी भी अच्छे उत्पाद की तरह, आपको उन अन्य लोगों की समीक्षाओं और रेटिंग पर शोध करना चाहिए जिन्होंने आपके द्वारा विचार की जा रही थीम का उपयोग किया है। कई मार्केटप्लेस रेटिंग दिखाएंगे और लोगों को उनके द्वारा प्रदर्शित किए जा रहे विषयों की संक्षिप्त समीक्षा छोड़ने की अनुमति देंगे।

बहुत सारी समीक्षाओं और अधिकतर सकारात्मक प्रतिक्रिया वाली किसी चीज़ की तलाश करें। इस तरह आप जानते हैं कि आपको एक उच्च-गुणवत्ता वाली थीम मिल रही है।

मेनू और विजेट सेट करना

यदि आप चाहते हैं कि लोग इधर-उधर घूमें और केवल एक से अधिक पृष्ठों पर जाएँ तो आपकी साइट को कुछ नेविगेशन की आवश्यकता होगी। यह वह जगह है जहां हम चर्चा करेंगे कि आपके मेनू और विजेट कैसे सेट अप करें। के लिए शीर्षक से प्रारंभ करेंमेनूअपने WordPress डैशबोर्ड पर अनुभाग।

आपको यह स्क्रीन दिखाई देगी:

[यहां वर्डप्रेस मेनू स्क्रीनशॉट रखें]

अपने व्यक्तिगत पृष्ठों की जाँच करके प्रारंभ करें। उन्हें चेक बॉक्स के साथ चुनें और फिर "मेनू में जोड़ें" पर क्लिक करें। अब आप अपने सभी पेज स्क्रीन के दाईं ओर देखेंगे। आप उन्हें एक साधारण ड्रैग-एंड-ड्रॉप इंटरफ़ेस के साथ पुनर्व्यवस्थित कर सकते हैं और उन्हें इधर-उधर कर सकते हैं।

यहां लक्ष्य अपने मेनू को किसी एक स्थान पर असाइन करना है और फिर अपनी प्रगति को सहेजना है। यह आपको एकल मुख्य मेनू क्षेत्र बनाने में मदद करेगा। आप सोशल मीडिया जैसी चीजों के लिए नए मेनू बना सकते हैं, लेकिन वह बाद में आ सकता है।

इन मेनू को प्रदर्शित करने के लिए, आपको ऐसा करने के लिए विजेट्स की आवश्यकता होगी। प्रत्येक वर्डप्रेस थीम में कम से कम एक विजेट क्षेत्र होता है, लेकिन कई में अधिक होता है। ये ऐसे स्थान हैं जहां आप कस्टम सामग्री रख सकते हैं।

इसे देखने के लिए, यहां जाएंसूरत -> विजेट।आपको इस तरह की स्क्रीन दिखाई देगी:

[यहां बनाए जा रहे विजेट्स का स्क्रीनशॉट/रिकॉर्ड रखें]

एक बार जब आप यहां आ जाते हैं, तो प्रक्रिया अपेक्षाकृत सरल हो जाती है। आपको बस अपने कस्टम मेनू को पकड़ने की जरूरत है, और इसे दाईं ओर खींचें। आप एक कस्टम साइडबार बनाने के लिए ऐसा कर सकते हैं जो आपका मेनू और उप-मेनू प्रदर्शित करता है।

आपकी थीम के आधार पर, अतिरिक्त विकल्प होंगे जिन्हें आप अपनी वेबसाइट के डिज़ाइन में जोड़ सकते हैं, इसलिए मैं आपकी थीम की पेशकश की हर चीज़ को देखने की सलाह दूंगा।

आपकी वेबसाइट के लिए आवश्यक पृष्ठ

  • हमारे बारे में/मेरे बारे में - सुनिश्चित करें कि आपके पास एक ऐसी जगह है जहां लोग आपको जान सकते हैं। शामिल करना महत्वपूर्ण हैसंपर्क Ajay करेंयहां भी जानकारी अगर लोग आपको पकड़ना चाहते हैं।
  • संपर्क करना- आपके पास अपना नाम, ईमेल और फ़ोन नंबर जैसी चीज़ों के साथ एक अलग संपर्क पृष्ठ भी हो सकता है। व्यवसायों के लिए स्थानीय एसईओ के लिए इनका होना विशेष रूप से महत्वपूर्ण है।
  • पोर्टफोलियो -यदि आप एक कलाकार, डिज़ाइनर, लेखक, या ऐसा कुछ भी हैं जहाँ आपके पास दिखाने के लिए नमूने हैं, तो सुनिश्चित करें कि आपके पास उनके लिए आपके वर्चुअल पोर्टफोलियो के रूप में एक पृष्ठ है।
  • उत्पाद या सेवाएं - ऑनलाइन व्यवसायों को बेचने के लिए एक समर्पित पृष्ठ की आवश्यकता होगी। यह आपके आइटम की एक त्वरित सूची हो सकती है, या यह एक समर्पित लैंडिंग पृष्ठ हो सकता है जो विज़िटर को आप जो बेच रहे हैं उसे पिच करता है।
  • टीम के सदस्य - अगर आपकी टीम में सदस्य हैं, तो यह महत्वपूर्ण है कि आप उन्हें चमकने के लिए जगह दें। यहां आप उनके नाम सूचीबद्ध कर सकते हैं, चित्र प्रदान कर सकते हैं और वर्णन कर सकते हैं कि वे टीम में क्या करते हैं।
  • प्रशंसापत्र -एक पृष्ठ जहां आप संतुष्ट ग्राहकों के प्रशंसापत्र गर्व से प्रदर्शित कर सकते हैं, उधार देने का एक शानदार तरीका हैसामाजिक प्रमाण अपने उत्पाद के लायक। यह बिक्री को बंद करने में मदद करने की दिशा में एक लंबा रास्ता तय करता है।
  • ब्लॉग -आपकी वेबसाइट पर एक ब्लॉग संलग्न होने के कई कारण हैं, लेकिन यह कहना पर्याप्त है, यह वह जगह है जहाँ आप असीमित सामग्री जोड़ सकते हैं जो आपकी साइट पर समग्र रूप से और भी अधिक मूल्य जोड़ती है।

 

SEO के साथ शुरुआत करना

सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन, जिसे आमतौर पर SEO के रूप में जाना जाता है, किसी भी सफल वेबसाइट का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। व्यवसाय हर महीने उन लोगों पर हजारों डॉलर खर्च करते हैं जो Google पर अपनी रैंकिंग में सुधार कर सकते हैं, लेकिन मैं यह दिखाने जा रहा हूं कि इसे मुफ्त में कैसे शुरू किया जाए।

यदि आपने पहले से ऐसा नहीं किया है, तो उपरोक्त Yoast SEO प्लगइन डाउनलोड करके शुरू करें। अगली बात जो आपको समझनी चाहिए, वे दो प्रकार के SEO हैं:

  • ऑन-पेज एसईओ - आप अपने अलग-अलग पेजों और पोस्टों को अधिक Google-अनुकूल बनाने के लिए जो कुछ भी करते हैं।
  • ऑफ-पेज एसईओ – साइट के बाहर आप जो कुछ भी करते हैं, जैसे सोशल मीडिया, बैकलिंक बिल्डिंग, इत्यादि।

एक बार जब आप प्लगइन स्थापित कर लेते हैं, तो आप इसके द्वारा प्रदान की जाने वाली कुछ बुनियादी सुविधाओं के साथ शुरुआत कर सकते हैं। अपने वर्डप्रेस डैशबोर्ड पर जाएंएसईओ।

"सामान्य" टैब पर स्विच करें और "परिचय यात्रा" देखें। यह प्लगइन के मुख्य भाग पर एक अच्छी तरह से बनाई गई मार्गदर्शिका के साथ आपकी सहायता करेगा। उसके बाद, हर दूसरे टैब पर जाएं और मांगी गई जानकारी प्रदान करें।

"वेबमास्टर टूल्स" टैब विशेष रूप से महत्वपूर्ण है क्योंकि यह आपको अपनी साइट को Google के सर्च कंसोल और बिंग वेबमास्टर टूल्स से जोड़ने की अनुमति देता है। ये दोनों टूलसेट आपकी साइट के SEO पर बहुत आसानी से नजर रखने में आपकी मदद करेंगे।

एक बार जब आप वहां समाप्त कर लें, तो यहां जाएंSEO -> टाइटल और मेटा। यहां आप हमारे पेज के शीर्षक और मेटा विवरण भरेंगे। अब, ये सीधे आपके SEO को प्रभावित नहीं करते हैं, लेकिन इनका दूरगामी प्रभाव पड़ता है। ये वे आइटम हैं जो खोज परिणामों में दिखाई देते हैं।

यदि वे अच्छी तरह से लिखे गए हैं, तो आप रैंकिंग में अपने ऊपर की साइट पर एक क्लिक अर्जित कर सकते हैं, और Google को संकेत भेज सकते हैं कि आप शीर्ष स्थान के लिए एक बेहतर विकल्प हो सकते हैं। यहाँ से, आगे बढ़ेंसामाजिकखंड।

यह वह जगह है जहां आप अपनी साइट के साथ अपने सोशल मीडिया प्रोफाइल को सेटअप करेंगे और सुनिश्चित करेंगे कि आपकी साइट इन प्लेटफार्मों पर ठीक से प्रदर्शित हो।

अंत में, आगे बढ़ेंएक्सएमएल साइटमैप जहां आपको बस यह सुनिश्चित करना होगा कि वे सक्षम हैं। आपकी साइट को नेविगेट करने के लिए Google द्वारा इन मानचित्रों का उपयोग किया जाता है, इसलिए आप यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि वे सक्षम हैं।

अंतिम विचार

अब जब आपकी वेबसाइट अनुकूलित हो गई है, तो आप नई चीजों पर आगे बढ़ सकते हैं जैसे कि अपनी थीम में बदलाव करना, ब्लॉग पोस्ट लिखना और अन्य सभी प्रकार के कार्य। एक वेबमास्टर का काम कभी पूरा नहीं होता है, इसलिए टिप्पणियों में मुझे बताएं कि आपने इन युक्तियों के बारे में क्या सोचा और अगले चरण पर आगे बढ़ें!