क्यों फ्री वेबसाइट बेकार हैं


आइए कुछ पूरी तरह से स्पष्ट करें: मैं किसी भी चीज़ पर कूदने वाला पहला व्यक्ति हूं जो मुफ़्त है।

मुझे परवाह नहीं है कि यह किराने की दुकान पर नमूने हैं, या मेल में कूपन हैं। नि: शुल्क मुफ़्त है, और मुझे पता है कि बिना कुछ लिए कुछ पाने के लिए कितना अच्छा लगता है, मुझ पर विश्वास करें।

आज ही अपना ब्लॉग शुरू करें aBluehost की ओर से विशेष OnBlastBlog छूट . मुफ़्त डोमेन नाम और ईमेल पते के साथ केवल $2.95/महीना। आप इस प्रस्ताव को हरा नहीं सकते!

लोग मुझसे पूछते हैं कि एक मुफ्त वेबसाइट कैसे बनाई जाए, यह सोचकर कि उस श्रेणी में किसी और चीज की तरह, यह संभवतः गलत नहीं हो सकता। अगर मैट बैनर के बारे में एक बात निर्विवाद है, तो वह है मेरी पूरी और पूरी ईमानदारी।

अनुशंसित पाठ:

अब, अगर मैं यहां बैठकर इस बारे में और आगे बढ़ता हूं कि मुफ्त वेबसाइटें कितनी खराब हैं, तो आप शायद सोचेंगे कि मैं आपसे पैसे वसूलने की कोशिश कर रहा हूं, इसलिए मुझे समझाएं।

मैं आपका पैसा नहीं लेना चाहता, लेकिन मैं आपको कुछ दोस्ताना सलाह और सावधानी के कुछ शब्द देना चाहता हूं। क्या मुफ़्त वेबसाइटें बच्चों से कैंडी चुराने वाले लोगों से भी बदतर हैं? नहीं, इतना बुरा नहीं। क्या वे लीमा बीन्स से भी बदतर हैं? हां, लेकिन ज्यादा नहीं।

हम सभी को बिना किसी लागत के चीजें देना पसंद है, लेकिन आज की दुनिया में, हमारी "मुफ्त वेबसाइट" के साथ जाने के लिए कुछ अच्छे प्रिंट और कुछ तारांकन की गारंटी है।

तो, आइए एक नज़र डालते हैं कि आपको इस परिदृश्य में क्या मिलेगा और स्विस चीज़ ब्लश बनाने के लिए इस समीकरण में पर्याप्त अंतराल क्यों है।

मैं जानना चाहता हूं कि एक मुफ्त वेबसाइट कैसे बनाई जाती है, और आप मेरा विचार नहीं बदल सकते ... मैं इसे कैसे बनाऊं?

ऐसा लगता है कि मेरे हेडर आज रात थोड़ा सा सैसी महसूस कर रहे हैं।ठीक है, एक मुफ्त ब्लॉग या वेबसाइट बनाने के बारे में अच्छी बात यह है कि शुरुआत में यह वास्तव में मुफ़्त है, इसलिए बहुत कम से कम, आप अपने पैरों को गीला कर सकते हैं और देख सकते हैं कि आप क्या सोचते हैं।



जब मैं कहता हूं कि मुफ्त वेबसाइटें खराब हैं, तो मेरा मतलब है कि दीर्घकालिक अर्थों में।

आप इस सोच में नहीं जाना चाहते हैं कि आप एक टन पैसा कमा सकते हैं और कभी भी अपने ब्लॉग में निवेश करने के उद्देश्य से एक पैसा भी खर्च नहीं कर सकते हैं। यानी, उह, ऐसा नहीं होने जा रहा है।

यदि एक पैसा भी खर्च करने की सरल अवधारणा आप में से दिन के उजाले को डराती है, तो मैं आपको एक मुफ्त वेबसाइट या ब्लॉग बनाने का एक त्वरित क्रैश कोर्स दूंगा।

मेलिंग सूची के साथ ट्रैफ़िक बढ़ाने के लिए तैयार हैं?
निरंतर संपर्क क्या आपने शुरू करने के लिए आवश्यक टूल और विशेषज्ञता के साथ कवर किया है। उनकी जाँच करेंमुफ्त परीक्षणआज!
(प्रायोजित)

हालांकि मैं आपको पढ़ना जारी रखने के लिए प्रोत्साहित करता हूं क्योंकि हम उस अजीब फाइन प्रिंट में गहराई से उतरते हैं जिसका मैंने पहले उल्लेख किया था। यदि आपको इस प्रक्रिया के अधिक औपचारिक और विस्तृत संस्करण की आवश्यकता है, तो मेरी मार्गदर्शिका देखेंब्लॉग कैसे बनाये.

ठीक है, चलो इसे बाहर खटखटाते हैं।

  1. एक मंच चुनें

यदि आपको इस दिशा में सहायता की आवश्यकता है, तो मैं इस पर अपने लेख की अनुशंसा करता हूंसर्वश्रेष्ठ ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म विकल्प . इस क्रैश कोर्स के उद्देश्य के लिए, मैं कुछ प्लेटफ़ॉर्म सुझाऊँगा जहाँ आप मुफ़्त में पंजीकरण कर सकते हैं और कुछ ही मिनटों में अपना ब्लॉग शुरू कर सकते हैं।

मेरा टॉप पिक वर्डप्रेस रहा है और हमेशा रहेगा। मुफ़्त विकल्प वेबसाइट का .com संस्करण है, .org संस्करण स्वयं-होस्ट किए गए ब्लॉगों के लिए है।

याद रखें, WordPress.com मुफ़्त है। यदि आप अभी भी भ्रमित हैं, तो मेरा लेख देखेंWordPress.com बनाम WordPress.orgऔर आपको बेहतर ढंग से समझने में मदद करने के लिए बहुत सारी जानकारी मिलेगी।

मैं यहां मतभेदों में जाऊंगा, लेकिन जब मैं एक मुफ्त ब्लॉग या वेबसाइट बनाने के विषय में नकारात्मक नैन्सी की तरह आवाज नहीं करना चाहता, तो मैं अगले भाग तक अपनी जीभ पकड़ लूंगा।

WordPress.com आपको एक मुफ्त ब्लॉग पर सेट अप करवाएगा और आपको थीम बूट करने के लिए कुछ विकल्प मिलेंगे। आप बिना एक पैसा चुकाए सब कुछ बहुत जल्दी और आसानी से सेट कर सकते हैं। इसी प्रकार की सेवा प्रदान करने वाली अन्य वेबसाइटों में Blogger.com और Tumblr.com शामिल हैं।

  1. अपना विषय चुनें

एक ब्लॉग, एक वेबसाइट, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप क्या बनाने का फैसला करते हैं, आप इसे एक विचार, एक विषय या एक जगह के बिना नहीं कर सकते यदि आप करेंगे। यह बहुत अच्छी तरह से आपकी खुद की वेबसाइट के मालिक होने की यात्रा का सबसे कठिन हिस्सा हो सकता है, मुफ्त या अन्यथा।

विचारों के साथ आना मुश्किल हो सकता है, और मुझ पर विश्वास करें, मैं इसे समझता हूं। आपको खुद की जांच करने और यह पता लगाने की जरूरत है कि आपको क्या पसंद है। कुछ ऐसा खोजें, जिसके बारे में आप भावुक हों, कुछ अनोखा और विशेष।

एक बार जब आप इसे पा लेते हैं, तो इसमें जितना हो सके उतना गहरा उतरें और उस छोटे से कोने को खोजें जिसे किसी ने छुआ तक नहीं है। वहीं आपका विषय है।

अगर आपको और मदद की ज़रूरत है, तो मेरे पास एक सूची है151 ब्लॉग पोस्ट विचार जो वास्तव में आपके रचनात्मक रस को प्रवाहित करेगा। मैंने व्यावहारिक रूप से अपना सब कुछ खून, पसीने और आँसुओं के साथ सूची में डाल दिया। हालांकि यह बहुत अच्छा निकला, मुझे इस पर गर्व है।

  1. अपना खाता बनाएं, देखें कि आप क्या सोचते हैं

मुफ्त वेबसाइटों और ब्लॉगों के बारे में अच्छी बात यह है कि उन्हें स्थापित करना आसान है। एक बार जब आप एक खाता बना लेते हैं और उनके लिए आवश्यक सभी जानकारी भर देते हैं, तो सब कुछ वास्तव में सेटअप हो जाता है। इस बिंदु से आप पोस्ट लिखना शुरू कर सकते हैं, एक थीम तैयार कर सकते हैं और अपना उपयोगकर्ता आधार बना सकते हैं।

आपके पास नियंत्रण और रचनात्मकता के लिए भारी मात्रा में विकल्प नहीं होंगे (मैं इसे एक सेकंड में प्राप्त करूंगा) इसलिए इसे ध्यान में रखें।

अंततः, यदि आप एक पेशेवर वेबसाइट स्वामी या ब्लॉगर बनने के बारे में गंभीर हैं, तो वहां पर किसी भी चीज़ के लिए भुगतान न करें। आपका पैसा कहीं और खर्च करना बेहतर है, मेरा विश्वास करो।

ठीक है, मैं सुन रहा हूँ, मुफ़्त वेबसाइटों में क्या बुराई है?

कॉन्सेप्ट को समझने के लिए आपको कंट्रोल फ्रीक होने की जरूरत नहीं है। हमें यह जानना अच्छा लगता है कि हमारी रचनाएं, हमारी सामग्री और हमारी वेबसाइटें हमारे नियंत्रण में हैं। मुझे आपके लिए एक ऐसे परिदृश्य की रूपरेखा तैयार करने दें जो वास्तव में आपका ध्यान आकर्षित करेगा।

चेतावनी: यह एक सच्ची कहानी पर आधारित है, और ऐसा पहले भी कई बार हो चुका है। आपके पास यह ब्लॉग है, और आपके पास यह लगभग तीन महीने से है।

आप इसे प्यार करते हैं, और आपके अनुयायी इसे प्यार करते हैं। आप विश्वास नहीं कर सकते कि यह मुफ़्त ब्लॉग इतना लोकप्रिय हो गया है, और आप नौवें बादल पर रह रहे हैं क्योंकि आप इसे मुद्रीकृत करने के तरीकों के बारे में सोचना शुरू करते हैं।

जीवन बेहतर नहीं हो सकता। सब कुछ के ऊपर, आपने अपने नए आहार पर दस पाउंड खो दिए हैं, और आपने स्क्रैच-ऑफ टिकट पर $ 50 जीते हैं।

फिर एक दिन आपको अपने ब्लॉग प्रदाता की ओर से एक ईमेल प्राप्त होता है। यह पता चला है कि आपके ब्लॉग को "स्पैमिंग" के लिए फ़्लैग किया गया था। वे आपको कोई अन्य विवरण नहीं देते हैं, केवल उस छोटे से छोटे को छोड़कर जहां उन्होंने आपका ब्लॉग और उस पर सब कुछ हटा दिया है।

आप चौंक गए हैं, आपको ऐसा लगता है कि किसी ने आपका दिल ही तोड़ दिया है। तुम्हारे हाथ काँपने लगते हैं, तुम्हारे माथे पर एक ठंडा पसीना फूट पड़ता है।

टाइप करने, संपादित करने और अजीब बिल्ली की तस्वीरें मांगने के वे सभी घंटे अचानक चले गए हैं। बर्बाद हो गया, और अब तुम उन्हें कभी वापस नहीं पाओगे।

आपकी सारी मेहनत, आपका जुनून और आपकी सामग्री चली गई है। सभी क्योंकि किसी रोबोट ने कहीं सोचा था कि आप एक स्पैमर थे और उस अपवित्र डिलीट बटन को हिट किया। कोई पछतावा नहीं, कोई पछतावा नहीं।

यहां से चीजें नीचे की ओर जाती हैं क्योंकि आप खर्च करते हैं कि $ 50 आप आइसक्रीम पर जीते हैं और घंटों के तरीके में अपने आहार पर खोए हुए दस पाउंड को पूरी तरह से वापस प्राप्त करते हैं।

आइसक्रीम और पैसे की बात के अलावा, बहुत से लोगों के साथ ऐसा हुआ है, जो मुझे मेरी पहली बात पर लाता है।

मुफ़्त वेबसाइटें आपके नियंत्रण में नहीं हैं

जब आप एक ब्लॉग या एक निःशुल्क वेबसाइट बनाते हैं, तो आप पूर्ण नियंत्रण में नहीं होते हैं। आपको एक उप-डोमेन पर परोसा जा रहा है जहां आपको यूआरएल का एक टुकड़ा इस तरह मिलता है: www.yourblogname.thewebsite.com।

आप जिस ब्लॉग का उपयोग कर रहे हैं वह मुफ़्त है क्योंकि पर्दे के पीछे से कोई और भारी भार उठा रहा है।

आप अपना खुद का डोमेन यूआरएल खरीद सकते हैं, लेकिन वह पूरी स्थिति पर सिर्फ एक बैंड-एड लगा रहा है, रिसाव अभी भी है। आपत्तिजनक सामग्री के आसपास के स्पष्ट लोगों से परे, आपके द्वारा वहां रखी जा सकने वाली सामग्री की सीमाएं हैं।

जो वेबसाइट आपके लिए होस्टिंग कर रही है उसके पास यहां सारी ताकत है। वे एक स्विच फ्लिप कर सकते हैं और आपके द्वारा काम की गई हर चीज को सिर्फ इसलिए हटा सकते हैं क्योंकि किसी को ऐसा लगा।

मुझे पता है कि यह बेतुका लगता है, लेकिन उन्हें बस कुछ ऐसा करना है जो उनके में बिल्कुल फिट न होनियम और शर्तें , और आप सब कुछ खो देंगे। मैं तुम्हारे लिए यह नहीं चाहता, मैं नहीं चाहता। अपनी सामग्री खोने से बुरा कुछ नहीं है।

अब, आपने मुझे यह उल्लेख करते सुना है कि आप संभावित रूप से एक निःशुल्क ब्लॉग बना सकते हैं और सेवाओं को स्थानांतरित कर सकते हैं, लेकिन मैं इसके प्रति सावधान भी रहूँगा।

यदि आप सामग्री को अपने डोमेन में स्थानांतरित करने की योजना बना रहे हैं, तो इसे जल्द से जल्द करें। मैंने ब्लॉगों को हटाए जाने के बारे में जो उल्लेख किया है, वह बहुत होता है और बिना किसी चेतावनी के होता है।

पानी का परीक्षण करने या इसे लापरवाही से करने के लिए वास्तव में एक मुफ्त ब्लॉग है। यदि आप बिल्कुल इस तरह से शुरुआत करना चाहते हैं, तो अपने पोस्ट का लगातार बैकअप रखें।

सब कुछ स्थानांतरित करने की प्रक्रिया भी जटिल हो सकती है, इसलिए अंततः सबसे अच्छा विकल्प पहले से कुछ पैसे बचाना और अपनी वेबसाइट होस्ट करना है।

फ्री वेबसाइट के अन्य नुकसान

मुफ्त ब्लॉग और वेबसाइटों के साथ सबसे बड़ी समस्या यह है कि उन्हें एक पल की सूचना पर उन कारणों से बंद किया जा सकता है जो पूरी तरह से समझ में नहीं आते हैं। हालाँकि, यही एकमात्र कारण नहीं है कि आपको इनसे दूर रहना चाहिए।

फिर, जैसा कि हम इसमें आगे बढ़ते हैं, मैं इस बात पर जोर देना चाहता हूं कि मुफ्त वेबसाइटें बुराई या कुछ भी नहीं हैं, जब आप एक सफल और टिकाऊ ब्लॉग बनाना चाहते हैं तो वे सबसे अच्छा समाधान नहीं हैं। निर्णय लेते समय इन तथ्यों पर विचार करें:

  1. आपका स्थान सीमित है

जब आप एक मुफ्त वेबसाइट के लिए साइन अप करते हैं, तो आपको अपनी सामग्री के लिए एक निश्चित स्थान दिया जाता है। जब आप पोस्ट करना शुरू करते हैं, वीडियो, पॉडकास्ट और तस्वीरें अपलोड करते हैं, तो यह सब तेजी से जुड़ना शुरू हो जाता है।

यदि आप भाग्यशाली हैं, तो अधिकांश वेबसाइटें आपको काम करने के लिए कुछ गीगाबाइट से अधिक स्थान नहीं देंगी, और जबकि यह उचित लग सकता है, एक तेज़ और उग्र ब्लॉग इसके माध्यम से खाने वाला है जैसे कि नींव में दीमकों की एक सेना एक घर, और जैसे आप घर हैं, ब्लॉग बिना अधिक स्थान के बिखर जाएगा।

  1. आप प्लगइन्स का उपयोग नहीं कर सकते

बिना किसी संदेह के प्लगइन्स, कटा हुआ ब्रेड के बाद से सबसे बड़ी चीज है। मैं आश्वस्त हूँ, विशेष रूप से मेरे लेख के बादसर्वश्रेष्ठ वर्डप्रेस प्लगइन्स, कि ये चीजें एक बढ़ते ब्लॉग के लिए नितांत आवश्यक हैं।

प्लगइन्स आपको सोशल नेटवर्किंग शेयर बटन बनाने, पाठकों को अपने साप्ताहिक न्यूज़लेटर के लिए साइन अप करने और अपनी ऑनलाइन उपस्थिति को बेहतर बनाने के लिए अपने एसईओ को अनुकूलित करने जैसे काम करने देते हैं।

वहाँ हजारों की संख्या में हैं और वे आपके ब्लॉग में कुछ वास्तविक मसाला जोड़ सकते हैं, लेकिन एक मुफ्त वेबसाइट या ब्लॉग उनका लाभ नहीं उठा सकता है।

  1. खोज इंजन उन्हें गंभीरता से नहीं लेते

एक उप-डोमेन जैसा कि मैंने ऊपर उल्लेख किया है, Google, Yahoo, और अन्य खोज इंजन जैसी साइटों पर इसे बाहर रखना मुश्किल है।

जबकि हम में से कई लोग अपनी साइटों को पहले पन्ने पर पॉप अप करने की कोशिश में अनगिनत घंटे बिताते हैं, आप एक मुफ्त वेबसाइट के साथ एक कठिन लड़ाई के लिए जा रहे हैं क्योंकि ये खोज इंजनों को पसंद नहीं हैं।

खोज इंजन से परे, यदि आपकी वेबसाइट पूरी तरह से आपकी अपनी नहीं है, तो एक सच्चा और प्रतिष्ठित ब्रांड बनाना कठिन है, इसलिए आपको आने वाले लोगों से भी अलग-अलग नज़रें मिलेंगी।

  1. आपकी सहमति के बिना उस पर विज्ञापन डाले जा सकते हैं

एक मुफ़्त ब्लॉग बनाना एक तरह से एक अपार्टमेंट को पट्टे पर देने जैसा है, लेकिन वास्तव में सख्त पट्टे के साथ। आप मूल रूप से सभी प्रकार के अजनबियों को दिन के सभी घंटों में अपने अपार्टमेंट में आने देने के लिए सहमत हो रहे हैं ताकि वे कुछ पोस्टर फेंक सकें और आपकी दीवारों को फिर से रंग सकें।

जब आपके पास एक निःशुल्क वेबसाइट होती है, तो आप अनिवार्य रूप से वहां एक अतिथि होते हैं, स्वामी नहीं।

इसका मतलब है कि आपके पास वहां विज्ञापन हो सकते हैं जो आपको पैसे नहीं कमाते हैं, और आपके पाठकों के लिए प्रासंगिक नहीं हो सकते हैं। यह निश्चित रूप से, ब्लॉग को फिर से हटाए जाने के मुद्दे से जुड़ा है।

  1. यदि आपको समस्या है, तो सहायता प्राप्त करना आसान नहीं होगा

बहुत से लोग मुफ़्त वेबसाइट और ब्लॉग बनाते हैं, ज़्यादातर इसलिए कि वे मुफ़्त हैं। इसका मतलब है कि ग्राहक सेवा लाइनें और सपोर्ट डेस्क लगभग हर समय दलदल में रहने वाले हैं। यहां तक ​​कि वे कम कर्मचारी भी हो सकते हैं।

किसी भी तरह से, जब आपको आवश्यकता हो तो आपको प्रदान की जाने वाली सेवा सुस्त हो सकती है, या कोई भी नहीं हो सकती है। आपके पास प्रश्न होने के लिए बाध्य हैं, या आप किसी स्थिति में चकित हो सकते हैं और शोध करते समय यह मदद कर सकता है, कभी-कभी आपको किसी से बात करने की आवश्यकता होती है, और जब आपको उनकी आवश्यकता होती है तो वे वहां नहीं हो सकते हैं।

यहाँ मैं क्या सलाह देता हूँ

नि: शुल्क वेबसाइटों का अपना स्थान है, लेकिन हम यहां ब्लॉगिंग के बारे में बात करने के लिए हैं, न कि एक शौक के रूप में। हम एक ऐसी वेबसाइट बनाना चाहते हैं जो विचारों को बढ़ाए, ट्रैफ़िक में रेक करे, और आपको अपने पसंदीदा काम करने के लिए बिलों का भुगतान करने दें।

मैंने कभी भी समाचारों में या फोर्ब्स पत्रिका के पहले पन्ने पर एक मुफ्त ब्लॉग डोमेन के बारे में नहीं सुना है, और ऐसा इसलिए है क्योंकि अंतिम सफलता आपकी सामग्री को स्वयं-होस्ट करने में निहित है।

चाहे वह एक व्यक्तिगत पत्रिका हो या आपके व्यवसाय के लिए एक ब्लॉग, आपको अपनी सफलता में निवेश करने की आवश्यकता है यदि आप वास्तव में कुछ बनना चाहते हैं।

कई साल पहले, अगर मैं आपसे कहूं कि आपको अपनी खुद की वेबसाइट बनानी चाहिए, तो आप शायद HTML कोडिंग पर एक नज़र डालते हैं और दूसरी दिशा में चिल्लाते हुए दौड़ते हैं कि आपने बुराई का चेहरा कैसे देखा है।

मेरा विश्वास करें, कोडिंग डरावनी हो सकती है और एक बार जब आप इसकी आदत डाल लेते हैं तो यह इतना बुरा नहीं है, हमारे आधुनिक युग में अपनी खुद की वेबसाइट होस्ट करने और इसे स्वयं बनाने के आसान तरीके हैं। अर्थात्, हम वर्डप्रेस के बारे में बात कर रहे हैं।

याद रखें पहले मैंने आपकी मुफ्त वेबसाइट के लिए WordPress.com का उपयोग करने का उल्लेख किया था? खैर, एक ब्लॉग या वेबसाइट शुरू करना जो आपके पास है, बेहद आसान है और इस मामले में इसमें WordPress.org शामिल है।

वहाँ कई वेबसाइटें हैं जो आपको डोमेन नाम और होस्टिंग सेवाएं प्रदान करेंगी, लेकिन मैं आपको एक की दिशा में इंगित करने जा रहा हूं जो दोनों को उस कीमत के लिए करेगी जो बाकी को मात देती है।

मैं स्टारबक्स में कॉफी के लिए इससे अधिक भुगतान करता हूं।

इस विकल्प के साथ जाने से, आप न केवल एक मुफ्त वेबसाइट के सभी नुकसानों से बच रहे हैं, विशेष रूप से खतरनाक शटडाउन, बल्कि आप इन सभी लाभों का लाभ उठा सकते हैं:

  • आपका पूरा नियंत्रण है और आपकी अपनी वेबसाइट है!
  • आपकी अनुमति के बिना कोई विज्ञापन, बैनर या ऐसा कुछ भी नहीं
  • खोज इंजन आपको अधिक पसंद करेंगे और आपकी साइट को आसानी से प्रदर्शित करेंगे
  • आपकी वेबसाइट के रंगरूप पर पूर्ण नियंत्रण
  • आपकी वेबसाइट के बेतरतीब ढंग से हटाए जाने की कोई संभावना नहीं है
  • कस्टम URL आपको एक पहचानने योग्य और सम्मानित ब्रांड देता है
  • अनुभव को बेहतर बनाने के लिए आपके पास प्लग इन और सुविधाओं तक पहुंच है
  • आपके निपटान में कई सहायता फ़ोरम और युक्तियां हैं

 

अगर यह सब लगता है कि यह आपकी गली के ठीक ऊपर है, तो मेरे गाइड को देखने पर विचार करेंवर्डप्रेस ब्लॉग कैसे शुरू करें , और विश्वास की उस छलांग को ले लो। जरूरत पड़ने पर आप होस्टिंग सेवा को हमेशा रद्द कर सकते हैं, और इस बीच, आप अपने सपने को जी रहे हैं! आप यह कर सकते हैं, मुझे पता है कि आप कर सकते हैं, इसलिए प्रशिक्षण पहियों को छोड़ दें और बस बाइक पर कूदें। आपको खुशी होगी कि आपने किया।

मैं बहुत कठोर नहीं था क्या मैं?

मुझे आशा है कि एक मुफ्त वेबसाइट बनाने का तरीका समझाने के बाद मैं बहुत कठोर नहीं था। मेरा उनसे या किसी भी चीज़ से कोई प्रतिशोध नहीं है,

मुझे लगता है कि हम इसमें लंबी दौड़ के लिए हैं और ऐसा करने का यह तरीका नहीं है। हालांकि आपको क्या लगता है? मुझे दो विकल्पों पर टिप्पणियों में अपने विचार बताएं और आप इस मामले पर कहां खड़े हैं।

मैं आपसे सुनने के लिए उत्सुक हूं, और हमेशा की तरह, पढ़ने के लिए धन्यवाद!