एक परफेक्ट ब्लॉग पोस्ट कैसे लिखें


एक बुद्धिमान व्यक्ति (मुझे) एक बार कहा था कि…

"पूर्णता एक पठार नहीं है, बल्कि यह सच्ची महानता के मार्ग पर एक कदम है।"[ट्वीट करने के लिए क्लिक करें]

आज ही अपना ब्लॉग शुरू करें aBluehost की ओर से विशेष OnBlastBlog छूट . मुफ़्त डोमेन नाम और ईमेल पते के साथ केवल $2.95/महीना। आप इस प्रस्ताव को हरा नहीं सकते!

सीखनाब्लॉग पोस्ट कैसे लिखेंजो पूर्ण पूर्णता के साथ चमक रहा है आसान नहीं है,लेकिन यह संभव है . एक बात जो आपको यहां बल्ले से समझनी चाहिए, वह यह है कि इसमें बहुत मेहनत लगती है, और यह सिर्फ एक पोस्ट पर खत्म नहीं होता है।

आपकी पहली परफेक्ट पोस्ट बेहतरीन होनी चाहिए।

आपको बार को ऊंचा रखना होगा, लेकिन बड़ी तस्वीर को ध्यान में रखना होगा - कि आपको अपने पाठकों को मेरे लिए तरसने के लिए एक और असाधारण पोस्ट के साथ एक आदर्श पोस्ट का अनुसरण करने की आवश्यकता होगी। इसे ध्यान में रखें क्योंकि हम इस चरण-दर-चरण मार्गदर्शिका में आगे बढ़ते हैं।

आप इस गाइड में क्या सीखेंगे
  • एक पिच परफेक्ट ब्लॉग पोस्ट के तत्व
  • एक संपूर्ण ब्लॉग पोस्ट की शारीरिक रचना पर एक गहन नज़र
  • किसी विशिष्ट पोस्ट का चरण-दर-चरण विश्लेषण और प्रत्येक भाग को अधिकतम कैसे करें
  • इसे वहां कैसे रखा जाए और इसे दुनिया के सामने कैसे लाया जाए?
चेतावनी:इस तरह से संपूर्ण ब्लॉग पोस्ट लिखने के तरीके के बारे में और जानें!
my . का उपयोग करनाव्यक्तिगत एसईओ रणनीतियाँआप अपने ब्लॉग को 300% से अधिक बढ़ा सकेंगे!

बियॉन्ड वर्ड्स: द एलिमेंट्स ऑफ ए परफेक्ट ब्लॉग पोस्ट

ब्लॉगिंग सभी समस्याओं को हल करने और लोगों के शक्तिशाली सवालों के जवाब देने, उनके जीवन को समृद्ध बनाने, या सफलता पाने के लिए टूल के साथ उन्हें सूचित करने और उन्हें सशक्त बनाने के बारे में है। (इस लेख की तरह आप पढ़ रहे हैं)। इतना कहने के साथ, आइए एक महान ब्लॉग पोस्ट की कुछ बुनियादी विशेषताओं का पता लगाएं।

एक निर्दोष ब्लॉग पोस्ट का एनाटॉमी

डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें

विशेष डाउनलोड:इस चीटशीट को पकड़ोहर बार धूम मचाने की गारंटी के साथ सही ब्लॉग पोस्ट बनाने में आपकी मदद करने के लिए।आसान उपयोग के लिए सेकंडों में अपनी पीडीएफ डाउनलोड करें।
  1. शब्द, और उनमें से बहुत सारे

हां, मुझे पता है कि इसके ऊपर के हेडर में "शब्दों से परे" कहा गया है, लेकिन ये अभी भी किसी भी ब्लॉग पोस्ट की रोटी और मक्खन हैं। आपके द्वारा पेज पर डाले गए शब्द खोज इंजन अनुकूलन से लेकर सामग्री की गुणवत्ता तक, और बहुत कुछ अनंत तरीकों से मायने रखते हैं।



लेकिन रुकिए… कितने शब्द???

यदि आपको एक नंबर की आवश्यकता है, तो हम 2,000+ शब्द बोल रहे हैं, और यह आपको डरा सकता है,यह नहीं होना चाहिए . हम जल्द ही उस पर और अधिक विस्तार में जाएंगे, इस बिंदु से आपको जो दूर करने की आवश्यकता है वह यह है कि महान ब्लॉग पोस्ट केवल शब्दों से अधिक के साथ भावपूर्ण हैं।

मेलिंग सूची के साथ ट्रैफ़िक बढ़ाने के लिए तैयार हैं?
निरंतर संपर्क क्या आपने शुरू करने के लिए आवश्यक टूल और विशेषज्ञता के साथ कवर किया है। उनकी जाँच करेंमुफ्त परीक्षणआज!
(प्रायोजित)

जब आप अपनी पसंदीदा चीज़ के बारे में बात कर रहे हों तो आपको आश्चर्य होगा कि गेंद कितनी तेज़ी से लुढ़कती है - इसलिए इसे पढ़ने में बेहद आसान बनाकर पूरक करें।

अब याद रखना, यह हजारों शब्दों का एक मात्र फुलझड़ी नहीं हो सकता, इसे पठनीय बनाने के लिए सार की आवश्यकता होती है। आप जो कहानी सुना रहे हैं उसे महिमामंडित करने के लिए छवियों, वीडियो, gif, कस्टम ग्राफ़िक्स, सामग्री सुविधाओं आदि का उपयोग करें।

फिर भी, यहाँ मुख्य उपाय यह है किलंबाई मायने रखती है.

  1. अपने आप से पूछें: "दुनिया को इसकी आवश्यकता क्यों है?"

एक बार आपके पासएक ब्लॉग बनाया, आपके पास एक आला या एक विषय होगा जिसमें आप काम करते हैं। किसी भी पोस्ट को शुरू करने से पहले, जो आप लिखते हैं, अपने आप से पूछें कि यह टुकड़ा आपके पाठकों को कैसे लाभ पहुंचाएगा।

उदाहरण के लिए लोगों को स्वस्थ खाने में मदद करने के लिए आपके रेफ्रिजरेटर में वर्तमान स्थिति के बारे में कैसे लिखा जा रहा है। या, यदि आप मेरी तरह हैं, "मेरे पाठकों को लाभ पहुंचाने के लिए सही ब्लॉग पोस्ट को कैसे परिभाषित किया जा रहा है?"

हाँ, मुझे पता है, उस दूसरे का उत्तर देना आसान है, लेकिन बात अभी भी कायम है। यदि आपके पास एक अच्छा विचार है, तो आपको पृष्ठ पर एक भी शब्द डालने से पहले अपने पोस्ट विचार को देखने और अपने पाठकों के लिए इसके मूल्य को उचित ठहराने में सक्षम होना चाहिए।

तो यहाँ एक अंतिम टेकअवे है: आपके ब्लॉग पोस्ट को विश्व की भूख को हल करने जैसे बड़े लक्ष्य के लिए लक्षित नहीं करना चाहिए, लेकिनउसके दिमाग में एक स्पष्ट लक्ष्य होना चाहिए, और शुरुआत से ही आपके पाठकों के लिए एक मूल्य का प्रतिनिधित्व करना चाहिए।

  1. ब्लॉग त्वचा की गहराई से कहीं अधिक हैं, लेकिन त्वचा भी मायने रखती है

तुमने यह किया! आपने जीवन का अर्थ पाया और आपने इसे एक ब्लॉग पोस्ट में डाल दिया है जो इतनी अच्छी तरह से लिखा गया है कि यह शेक्सपियर के आंसू बहा देगा।

ओह, लेकिन आपने पैराग्राफ नहीं तोड़े? रुको, तुम्हारे पास कोई चित्र नहीं है? सफेद पृष्ठभूमि पर फ़ॉन्ट सफेद है, क्या तुम मुझसे मजाक कर रहे हो?

थोड़ा अतिशयोक्तिपूर्ण, लेकिन आपको विचार मिलता है। आपकी पोस्ट को इस तरह से संरचित और डिज़ाइन किया जाना चाहिए कि स्किम करना और पढ़ना आसान हो।

याद रखें, हर किसी के पास दिन के दौरान किसी भी समय आपकी पुलित्जर पुरस्कार विजेता पोस्ट में खुद को तल्लीन करने का समय नहीं होता है, इसलिए पैराग्राफ को छोटा रखना और प्रमुख बिंदुओं को बोल्ड टेक्स्ट, बुलेट पॉइंट और क्रमांकित सूचियों के साथ हाइलाइट करना याद रखें।

हम जल्द ही इसके बारे में और विस्तार से जानेंगे, लेकिन यह कहना पर्याप्त होगा,यह कैसा दिखता है यह उतना ही महत्वपूर्ण है जितना कि यह क्या कहता है.

  1. तत्काल ध्यान देने की मांग करें

अपने पीछे देखो! देखना? मुझे आपका ध्यान आया, है ना?

जबकि आपके ब्लॉग को लगातार लोगों पर चिल्लाना नहीं चाहिए, आपकी सुर्खियों और आपकी सामग्री को लगभग तुरंत ही उनका ध्यान आकर्षित करना चाहिए।

मैं एक गुज़रती नज़र के बारे में बात नहीं कर रहा हूँ, मैं लोगों के बारे में बात कर रहा हूँ जो सिर्फ आपकी पोस्ट पर क्लिक करने के लिए सब कुछ छोड़ देते हैं।

शीर्षक और परिचय को एक ऐसी समस्या का समाधान करना चाहिए जो निरंतर और तुरंत चल रही हो। लोगों को बताएं कि वे क्या कर रहे हैं और उन्हें बाकी लेख के लिए एक रोडमैप दें।

यह कैसे किया जाता है? आपको पता लगाने के लिए पढ़ना होगा, लेकिन यहां प्रमुख उपाय सरल है:शीर्षक और परिचय के माध्यम से, आपको अपने पाठक का ध्यान आकर्षित करने और कभी जाने नहीं देने की आवश्यकता है.

  1. जो काम करता है उसका उपयोग करें, इसे बेहतर बनाएं

जबकि ब्लॉगिंग मूल विचारों को प्रोत्साहित करती है, कुछ समस्याएं हैं जिन्हें आप केवल दो अलग-अलग तरीकों से काट सकते हैं।

उदाहरण के लिए, ब्लॉग तानाशाह पर रामसे खत्म हो गयाइस के समान एक टुकड़ा लिखाकि मैं काफी प्रेरक पाया, इसलिए मैंने अवधारणा को संबोधित करने के लिए अपना हाथ आजमाने का फैसला किया।

जाहिर है मैं उनके काम को चुराने नहीं जा रहा हूं, लेकिन मैं उनकी पोस्ट को पढ़ने से मिले प्रभाव और प्रेरणा को लेने जा रहा हूं, और इसे अपने कुछ में बदल दूंगा। यह प्रमुख घटक है दोस्तों, एक विचार लेने और उस पर सुधार करने या इसे एक नए स्पिन के साथ करने की क्षमता।

इससे पहले कि हम बारीक विवरण में गोता लगाएँ, यह अंतिम टेकअवे यह है:एक आदर्श पोस्ट ढूंढें जो आपको प्रेरित करे, और एक नए और नए दृष्टिकोण के साथ अपनी खुद की पोस्ट बनाएं.

एक उत्कृष्ट कृति का निर्माण: एक आदर्श पोस्ट के लिए चरण-दर-चरण मार्गदर्शिका

जीवन में अधिकांश चीजों की तरह, शुरुआत करने का सबसे अच्छा तरीका शुरुआत से है। तो, यह आगामी मार्गदर्शिका एक ब्लॉग पोस्ट को ऊपर से नीचे तक अलग-अलग टुकड़ों में तोड़ने जा रही है और आपको दिखाती है कि उन्हें एक दर्पण शीन में कैसे पॉलिश किया जाए। फिर, जब आप यह सब एक साथ रखते हैं, तो आप अपने आप को एक उत्कृष्ट कृति प्राप्त कर लेते हैं।

पहला कदम: अपना विचार चुनें

इससे पहले कि आप शब्दों को हवा से बाहर निकालना शुरू कर सकें, आपको अपने पद के लिए अवधारणा स्थापित करने की आवश्यकता है। ऐसा करने के कई तरीके हैं।

शुरुआत के लिए, आप अपने आला के भीतर प्रेरणा की तलाश कर सकते हैं याअपने रचनात्मक रस को प्रवाहित करने के लिए विषय पोस्ट करें।

ऐसे कई टूल भी हैं जो प्रासंगिक विषयों को खोजने में आपकी सहायता कर सकते हैं।

उदाहरण के लिए, वहाँ बहुत सारे मुफ्त खोजशब्द अनुसंधान उपकरण हैं जैसे कि KeywordTool.io जो आपको आपके विषय के आस-पास के विभिन्न खोजशब्द दे सकते हैं।

ये कीवर्ड आपको अपने शोध को कम करने और अन्य समान लेख खोजने में मदद कर सकते हैं जो आपको अपना खुद का काम करने के लिए प्रेरित करते हैं।

इन लेखों का विश्लेषण करें और उन अवसरों की तलाश करें जहां आपको लगता है कि आप कुछ अंतराल को भर सकते हैं। इसे शब्द-दर-शब्द तोड़ें और इस बात पर ध्यान दें कि आपको क्या लगता है कि यह बेहतर काम करेगा। अपने ब्लॉग पोस्ट को क्राफ्ट करने के पहले चरण में जाते ही इन नोट्स को संभाल कर रखें।

आइए वास्तविक त्वरित समीक्षा करें:

  • पहले विचार मंथन
  • खोजशब्द अनुसंधान करें और समान, उच्च रैंकिंग वाले लेख खोजें
  • संभावित सुधारों के लिए इन लेखों का विश्लेषण करें और उन्हें नोट करें

चरण दो: बिल्कुल सही शीर्षक लिखना

लोग अभी भी यह पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं कि पहले क्या आया: मुर्गी या अंडा, लेकिन जब ब्लॉगिंग की बात आती है तो कोई सवाल ही नहीं है; शीर्षक पहले आता है।

यह पहली चीज है जिसे आपके पाठक देखते हैं और यह एक मौका है जब आपको उनकी कल्पना को पकड़ने का मौका मिलता है।

उसके मेंअत्यंत गहन लेख , यारो स्टारक सुर्खियों में आपकी सामग्री का "द्वारपाल" कहता है। वह अधिक सही नहीं हो सकता। उन्होंने यह भी उल्लेख किया कि सुर्खियों में बस एक तरह का होता है। यह भी सच है, लेकिन अपने दिमाग को सही क्षेत्र में लाने का एक तरीका है, और इसमें अपने आप को अपने पाठकों के स्थान पर रखना शामिल है।

अपने विषय और उस समस्या पर विचार करें जिसे आप अपने पाठकों के लिए हल करने का प्रयास कर रहे हैं। आपको उस मुद्दे को संबोधित करने या उस अवधारणा को कुछ ही शब्दों में पकड़ने की जरूरत है, साथ ही उनकी जरूरतों को पूरा करने का वादा भी करना होगा।

मेरे पसंदीदा टूल में से एक यह हैCoSchedule द्वारा एक, जो आपको आपके द्वारा चुनी गई सुर्खियों का पूरी तरह से विश्लेषण करने की अनुमति देता है।

ऐसा करने के कई अलग-अलग तरीके हैं, तो आइए महान सुर्खियों के कुछ अलग प्रारूपों की जांच करें:

  1. "कैसे" वादा

मैं वादा शब्द का उपयोग करता हूं क्योंकि एक शीर्षक को यही करना चाहिए। इसे आपके पाठक का ध्यान आकर्षित करना चाहिए और उन्हें यह वादा करना चाहिए कि यदि वे अपना समय और ऊर्जा आपकी सामग्री में लगाते हैं, तो वे वही पाएंगे जो वे खोज रहे हैं।

तो, इसे ध्यान में रखते हुए, इनमें से कुछ उदाहरण देखें:

उन सभी सुर्खियों में मैं बना रहा हूँतुम एक वादा। अब, आइए एक अन्य प्रकार के शीर्षक को देखें:

  1. "क्यों" वादा

हम हमेशा सवाल पूछते हैं "क्यों?" आश्चर्य होना स्वाभाविक है, खासकर यदि आपको कोई समस्या है या किसी चीज़ को लेकर चिंता है।प्रश्न पूछें "क्यों?"आश्चर्य होना स्वाभाविक है, खासकर यदि आपको कोई समस्या है या किसी चीज़ को लेकर चिंता है।

यह जानकर कि यह सब एक साथ कैसे फिट बैठता है, सब कुछ समझने में आसान हो सकता है। इस प्रकार के शीर्षक में, आप अपने पाठकों को किसी विषय की पेचीदगियों को प्रकट करने का वादा करते हैं।

शीर्षक भी एक प्रश्न के रूप में आता है, जो विशेष रूप से पाठक को तुरंत संबोधित करता है। यदि वे आपके शीर्षक के प्रश्न का उत्तर नहीं दे सकते हैं, तो वे इसे पढ़ने और उस उत्तर को खोजने के लिए मजबूर महसूस करेंगे। आइए नज़र डालते हैं कुछ ऐसी ही सुर्खियों पर:

  • Blog को Success होने से क्यों रोकता है?
  • मुझे अपनी सामग्री का प्रचार करने की आवश्यकता क्यों है?
  • सोशल मीडिया क्यों मायने रखता है?
  • आपको आज ही ब्लॉगिंग क्यों शुरू करनी चाहिए

ध्यान रखें कि प्रश्न के रूप में एक शीर्षक हमेशा "क्यों" से शुरू नहीं होता है।

आप अपने हेडलाइन में हर तरह के सवाल पूछ सकते हैं, मायने यह रखता है कि आप अपने हेडलाइन से पूछे गए सवाल का जवाब दें।

आपके पास उनका ध्यान है, अस्पष्ट या अधूरे उत्तर से उन्हें निराश न करें।

  1. "संदर्भ" वादा

इस शीर्षक प्रकार का उद्देश्य पाठकों के लिए चीजों को परिप्रेक्ष्य में रखना है। आप विषय सेट करते हैं, फिर "कैसे" या "क्यों" प्रकार के शीर्षक के साथ आगे बढ़ते हैं।

ये ध्यान आकर्षित करने, मिसाल कायम करने और फिर अपना वादा निभाने की क्षमता में बहुत बहुमुखी हैं।

इनमें से कुछ उदाहरण देखें:

  • अपनी सामग्री का अनुकूलन: एसईओ को आपके लिए कैसे काम करें
  • द राइटिंग लाइफ: व्हाई ब्लॉगिंग इज द करियर फॉर यू
  • डूइंग व्हाट यू लव: ब्लॉगिंग अबाउट योर पैशन
  1. "सूची" वादा

सभी को एक अच्छी सूची पसंद है। हम सभी को उन "शीर्ष 10" या "शीर्ष 20" सूची का विरोध करने में कठिनाई होती है जिनमें हम रुचि रखते हैं।

इस प्रकार की हेडलाइन लगभग हर जगह ध्यान आकर्षित करने और एक आसान वादा निभाने के साधन के रूप में काम करती है।

आप संख्या निर्धारित करते हैं, और पाठक के मन में वे अपेक्षाएँ होती हैं। आप न केवल उन 10, 20, या 30 चीजों को पूरा कर सकते हैं, बल्कि आप अंत में थोड़ा सा बोनस भी जोड़ सकते हैं जिसकी उन्हें उम्मीद नहीं थी। आमतौर पर ये सूचियाँ टूल, अनुशंसाओं, या . के रूप में आती हैंएक विशिष्ट विषय पर सुझाव.

आइए कुछ उदाहरण देखें:

  • ब्लॉगिंग की दुनिया में सफल होने के लिए 10 टिप्स
  • आज ही ब्लॉगिंग शुरू करने के 20 कारण
  • WordPress के लिए शीर्ष 15 प्लगइन्स

इससे पहले कि हम आपकी पोस्ट के सार पर आगे बढ़ें, ध्यान रखें कि हर तरह के विभिन्न रूपों में अनंत मात्रा में सुर्खियां हैं।

इन स्वरूपों को मिलाने और मिलान करने का प्रयास करें और कुछ स्वयं का प्रयास करें। इसे संक्षिप्त, मोहक, वर्तमान काल में और सबसे महत्वपूर्ण रूप से रखना याद रखेंअपना वादा पूरा करो।

चरण तीन: ब्लॉगिंग द्वारा बॉडी (यह लिखने का समय है!)

एक बार जब आप अपना शीर्षक बना लेते हैं, तो अगला चरण सबसे महत्वपूर्ण होता है।

यह आपकी पोस्ट का मांस लिखने का समय है दोस्तों, और जबकि यह 2,000 या अधिक शब्द लिखने के लिए कठिन लग सकता है, मेरा विश्वास करो, यह उतना बुरा नहीं है जितना लगता है।

नील पटेल द्वारा एक साथ रखे गए इस ग्राफ पर एक नज़र डालें। यह ग्राफ औसत सामग्री लंबाई का विवरण देता है जो किसी भी कीवर्ड के लिए पहले पृष्ठ पर रैंक करता है।

सबसे बड़ा टेकअवे:Google पर शीर्ष 10 में रैंक करने वाली कोई भी चीज़ 2,000 शब्दों से कम नहीं है - हाँ, लंबाई वास्तव में एक कारक है।

स्रोत: धन्यवाद नीलू

सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि अपनी पोस्ट के मुख्य भाग का निर्माण करते समय शामिल करने के लिए कुछ अत्यधिक अनुशंसित प्रथाओं को याद रखना।

  1. पैराग्राफ तोड़ें

क्या आपने कभी ऑनलाइन या किसी ऐसे मंच पर कुछ पढ़ने की कोशिश की है जो टेक्स्ट के एक ब्लॉक से ज्यादा कुछ नहीं था। यह आसान नहीं है, है ना?

क्या आप देखते हैं कि मैं लगातार कैसे सुनिश्चित करता हूं कि मेरे पास टेक्स्ट के भारी पैराग्राफ नहीं हैं? शायद, शायद इसलिए नहीं कि आपने उसका एक शब्द भी नहीं पढ़ा होगा!

कुछ अध्ययनों के अनुसार, हमारा ध्यान औसतन 8 सेकंड से अधिक नहीं होता है। उसी समय आपको इन दो वाक्यों को पढ़ने और समझने में समय लगा.

औसत ध्यान अवधि 8 सेकंड है, जो एक सुनहरी मछली से एक सेकंड कम है [ट्वीट करने के लिए क्लिक करें]

नीचे नील पटेल के इस वीडियो को देखें, आंकड़े गंभीर रूप से दिमाग उड़ाने वाले हैं।

स्रोत

आप अपना स्थान खो देते हैं, और आप भूल जाते हैं कि आप किस लाइन पर थे। ओह, और आप मुख्य बिंदुओं के लिए इसके माध्यम से स्किमिंग करना भूल सकते हैं क्योंकि वे कहीं न कहीं लाइनों के बीच में दबे हुए हैं।

  • यहाँ सबक यह है कि अपने अनुच्छेदों को हमेशा 3-4 पंक्तियों में विभाजित करें।
  1. अपने मुख्य बिंदु दिखाएं

आपके पाठकों को कभी भी खुद से यह नहीं पूछना चाहिए कि "क्या बात है?" अपनी सामग्री पढ़ते समय।

वे इसे छह सेकंड से भी कम समय तक देख सकें और पूरी पोस्ट से दूर ले जाने के लिए कुछ ढूंढ सकें। आप ऐसा कैसे करते हैं?

  • बुलेट पॉइंट, क्रमांकित सूचियों का उपयोग करें,बोल्ड अक्षर,या इटैलिकअपने मुख्य बिंदुओं को भीड़ से अलग दिखाने के लिए।
  • प्रत्येक अनुभाग के विषय और संदर्भ को स्थापित करने के लिए शीर्षलेख भी महत्वपूर्ण हैं
  1. विश्वसनीयता बनाएं

आपकी पोस्ट क्वांटम भौतिकी के बारे में नहीं होनी चाहिए, लेकिन विषय की परवाह किए बिना, आपको हमेशा वास्तविक डेटा या स्रोतों के साथ अपने बिंदुओं का बैकअप लेना चाहिए।

आपने शायद पूरे लेख में कई हाइपरलिंक देखे हैं, जो उद्योग में अन्य ब्लॉगर्स के कार्यों का संदर्भ देते हैं।

यह ठीक है कि आप लोग इसे कैसे करते हैं। जब आप एक बिंदु प्रस्तुत करते हैं, तो उसी संदर्भ में एक लिंक प्रदान करें जो यह दर्शाता है कि आपको अपनी जानकारी कहाँ से मिली है। यह न केवल विनम्र है, बल्कि यह आपके पाठकों को भी दिखाता है कि आपने जानकारी को केवल हवा से बाहर नहीं निकाला है।

  • अपने स्रोतों के लिए हाइपरलिंक के माध्यम से विश्वास और विश्वसनीयता बनाएं
  1. बातचीत को खुला छोड़ दें

सबसे ज्यादासामान्य गलतियाँ जो नए ब्लॉगर करेंगे अपने पाठकों के साथ बातचीत नहीं कर रहा है। एक ब्लॉगर के रूप में, आप शून्य में मौजूद नहीं रह सकते हैं, यदि आप सफल होने की आशा रखते हैं तो आपको अपने पाठकों की सहायता और बातचीत करने के लिए उपलब्ध रहना होगा।

आपकी सामग्री के लिए इसका क्या अर्थ है? इसका मतलब है कि हर बात के अंत में चर्चा को खुला छोड़ देना। जब आप यह कहना समाप्त कर लें कि आपको क्या कहना है, तो अपने पाठकों से टिप्पणियों और राय को प्रोत्साहित करना सुनिश्चित करें।

  • अपनी पोस्ट को खुला छोड़ दें और हमेशा अपनी सामग्री के अंतिम भाग में प्रतिक्रिया और टिप्पणियों के लिए पूछें
  1. कॉल टू एक्शन प्रदान करें

जब आपके पाठक पढ़ना समाप्त कर लें तो उन्हें नहीं छोड़ना चाहिए। इसके विपरीत, उनके पास रहने का एक कारण होना चाहिए। यहां लक्ष्य अपने पाठकों को सीटीए या "कॉल टू एक्शन" नामक कुछ प्रदान करना है। इसके लिए आप अपने पाठकों से यही चाहते हैंतुम।

इससे पहले कि आप अपना टुकड़ा लपेट लें, उन्हें यह बताना सुनिश्चित करें कि आगे क्या करना है। यह एक ईमेल सूची के लिए साइन अप हो सकता है, या यह आपकी ई-पुस्तक का मुफ्त डाउनलोड हो सकता है। जो भी हो, उन्हें बताएं कि आप उन्हें क्या करना चाहते हैं और इसे स्पष्ट करें।

  • एक स्पष्ट और संक्षिप्त सीटीए (कॉल टू एक्शन) प्रदान करें और ऐसा करने के बाद उन्हें धन्यवाद दें।

आपकी पोस्ट के शरीर का निर्माण करते समय याद रखने वाले मुख्य बिंदु हैं। आगे बढ़ने से पहले, आइए SEO या “Search Engine Optimization” पर स्पर्श करें। ये ऐसी तकनीकें और रणनीतियाँ हैं जो सुनिश्चित करती हैं कि Google और बिंग जैसे खोज इंजनों पर आपकी रैंकिंग उतनी ही ऊँची हो जितनी हो सकती है।

अपनी सामग्री को अनुकूलित करने में आपकी सहायता करने के लिए यहां कुछ त्वरित युक्तियां दी गई हैं, और चिंता न करें, मेरे पास हैबहुत अधिक यदि आपको उनकी आवश्यकता है . और अगर किसी कारण से आपने अभी तक अपनी खुद की वेबसाइट शुरू नहीं की है, तो एक टन अलग हैब्लॉगिंग साइटमें से चुनना।

मैट बैनर के बाइट-साइज़ एसईओ टिप्स
  • अपने URL को संक्षिप्त और सटीक बनाएं
  • डाउनलोड करेंयोस्ट वर्डप्रेस एसईओ प्लगइन
  • न केवल अपने स्रोतों के लिंक शामिल करें, बल्कि अपनी साइट पर अन्य सामग्री के लिए भी लिंक शामिल करें
  • लंबी-पूंछ वाले कीवर्ड का उपयोग करें, न कि केवल एक चेरी-चुने हुए कीवर्ड का
  • लोगों के लिए लिखें, सर्च इंजन के लिए नहीं
  • अपनी वेबसाइट के लिए एक XML साइटमैप और robots.txt फ़ाइल बनाएँ (ताकि Google आपको जल्दी अनुक्रमित कर सके)
  • अपनी पोस्ट को किसी एक विषय/कीवर्ड वाक्यांश के इर्द-गिर्द लिखें (फिर विचार का विस्तार करने के लिए संबंधित कीवर्ड का उपयोग करें)
  • अपनी साइट पर डुप्लिकेट सामग्री से बचें, और कभी भी किसी और के काम की नकल न करें (अनुकूलन अच्छा है, साहित्यिक चोरी नहीं है)

चरण चार: चित्र और डिज़ाइन

अब जबकि आपके पास अपने पृष्ठ पर बहुत सारे भयानक शब्द हैं, तो इसे सुंदर बनाने का समय आ गया है।

ब्लॉग डिज़ाइन एक ऐसी चीज़ है जिसके बारे में हम कई लेखों के लिए जा सकते हैं, लेकिन यहाँ मैं आपको कुछ पिज़ाज़ के साथ अपनी पोस्ट को मसाला देने का क्रैश कोर्स देने जा रहा हूँ जो आपकी SEO गुणवत्ता में भी इजाफा करता है।

आइए स्पष्ट लोगों के साथ शुरू करें और फिर कुछ ऐसे टूल में जाएं जिनके बारे में आप नहीं जानते होंगे।

  1. चित्रों!

यह वह है जो शायद तब दिमाग में आता है जब हर कोई ब्लॉग पोस्ट के दृश्य तत्वों को मसाला देने के बारे में सोचता है। यह सच है कि चित्र आपके लेख की अपील को बढ़ाने का एक शानदार तरीका हो सकते हैं, लेकिन कोई भी चित्र ऐसा नहीं करेगा। अपनी तस्वीरें चुनते समय इन युक्तियों पर विचार करें:

  • उन्हें यथासंभव प्रासंगिक बनाएं
  • उनका आकार बदलने के लिए संपादन कार्यक्रमों का उपयोग करें (आप अच्छी गुणवत्ता चाहते हैं, लेकिन उन्हें तेजी से लोड करने की भी आवश्यकता है)
  • उन्हें एक शीर्षक, और वैकल्पिक पाठ देना सुनिश्चित करें ताकि Google को पता चले कि वे हैं (एसईओ के लिए अच्छा)
  • यदि वे सार्वजनिक डोमेन नहीं हैं तो उन्हें हमेशा स्रोत करें
  1. फ़ॉन्ट और रंग

फिर से, यह हैकुछ ऐसा जो आप आसानी से हजारों खर्च कर सकते हैं शब्दों के बारे में बात कर रहे हैं, लेकिन हमारे विषय के उद्देश्य के लिए यहां हम आपकी सामग्री को डिजाइन करने की बुनियादी आवश्यकताओं पर ध्यान देने जा रहे हैं। एक बार फिर युक्तियों के साथ!

  • ऐसी थीम या लेआउट चुनें जो सरल हो और केवल दो अलग-अलग रंगों का उपयोग करता हो
  • वही आपके फ़ॉन्ट के लिए जाता है, इसे पढ़ने के लिए पर्याप्त बड़ा बनाएं और अपनी पृष्ठभूमि से अलग खड़े होने के लिए ठीक से रंगीन करें।
  • CTA बनाते समय, सुनिश्चित करें कि पाठक का ध्यान आकर्षित करने के लिए चमकीले रंगों का उपयोग करें
  1. कस्टम छवियां और इन्फोग्राफिक्स

आपके द्वारा स्वयं बनाई गई छवि से अधिक अद्वितीय कुछ नहीं है।

नहीं, मैं आपको अति विस्तृत चित्र लेने के लिए जल्दी से बाहर निकलने और एक विशाल कैमरा खरीदने के लिए नहीं कह रहा हूं (आप कर सकते हैं, खासकर यदि आपके पास एक फोटोग्राफी ब्लॉग है) लेकिन इसके बजाय मैं कुछ सुझाव देने जा रहा हूंब्लॉगिंग टूलजिसका उपयोग आप कुछ मीठे चित्र मुफ्त में, या बहुत कम लागत में बनाने के लिए कर सकते हैं।

अतिरिक्त कदम: अपनी संपूर्ण पोस्ट वहां से प्राप्त करना!

कुछ लोग एक अद्भुत पोस्ट लिखेंगे, इसे अपने ब्लॉग पर डालेंगे, और इसे धूल जमने के लिए छोड़ देंगे।

क्या उन्हें कुछ ट्रैफिक मिलेगा? हो सकता है, लेकिन हम काम नहीं करतेशायदयहाँ पर ब्लास्ट ब्लॉग पर, तो अब वह हिस्सा आता है जहाँ आप सीखेंगे कि कैसेअपने ब्लॉग पोस्ट को बढ़ावा दें.

  1. सामाजिक मीडिया

हाँ, मुझे पता है, ट्विटर लोगों से उनके नाश्ते की तस्वीरें पोस्ट कर रहा है और फेसबुक पालतू और बच्चों की तस्वीरों से भरा है, लेकिन ये जगहें हैं कि आप अपने दर्शकों तक कैसे पहुंचते हैं! जब आप अपनी पोस्ट पूरी कर लें, तो इसे डिजिटल पर्वतों से चिल्लाएं!

दुनिया को बताएं कि आपने कुछ अद्भुत किया है और इसे अपने ट्विटर, फेसबुक, लिंक्डइन और कहीं भी आप कर सकते हैं।

  1. इन्फ्लुएंसर आउटरीच

इस विषय के बारे में कहने के लिए बहुत सी बातें हैं, लेकिन यहां संक्षेप में बताएं क्योंकि आपको कुछ गंभीर ब्लॉगिंग करनी है।

जब आप अपनी उत्कृष्ट कृति पोस्ट करते हैं, तो एक ईमेल संकलित करें जो आपके आला के सभी विभिन्न ब्लॉगर्स (विशेषकर लेख को प्रभावित करने वाले) के पास जाएगा।

उन्हें बताएं कि आप उनकी एक पोस्ट से प्रभावित हुए हैं और आपने इस विषय पर अपना हाथ आजमाने का फैसला किया है।

उन्हें आपके द्वारा लिखी गई पोस्ट का लिंक दें और इस शब्द को फैलाने में उनकी मदद मांगें। यह उनसे एक बैकलिंक हो सकता है, उनके सोशल मीडिया पर एक उल्लेख, वास्तव में कुछ भी।

पांचवां चरण: सुनिश्चित करें कि आपका सही पोस्ट सफल होता है

1. ईमेल लोग संदर्भित- जिन लोगों का आपने उल्लेख किया है, उन तक पहुंचें और समान विषय पर लिखने वाले अन्य लोगों को बताएं कि आपने अभी-अभी क्या तैयार किया है।

2 . अपनी मेलिंग सूची ईमेल करें - जब मैं कोई नई पोस्ट प्रकाशित करता हूं तो मैं हमेशा अपने ग्राहकों को सूचित करने वाला एक ईमेल भेजता हूं। इसका अधिक से अधिक उपयोग करने के लिए इसे चरम समय पर भेजना सुनिश्चित करें। ईमेल भेजने का सबसे अच्छा समय क्या है?आला पर निर्भर करता है.

3. टेस्ट, टेस्ट और अधिक टेस्ट - यदि आप छात्र हैं, तो परीक्षण मज़ेदार नहीं लगते। यदि आप एक बाज़ारिया या ब्लॉगर हैं, तो नियमित रूप से परीक्षण करें। क्या काम करता है यह बताए बिना एक आदर्श ब्लॉग पोस्ट सही नहीं हो सकता - परीक्षण हमें यह देखने के लिए अंतर्दृष्टि देता है कि पाठकों को क्या प्रभावित करता है।

आप जैकपॉट मार सकते हैं और सोशल मीडिया के माध्यम से वायरल हो सकते हैं और उस सफलता को कभी नहीं दोहरा पाएंगे क्योंकि आपको समझ में नहीं आया कि उस एक पोस्ट को इतना सफल क्यों बनाया। अपने लेख के शीर्षक, लंबाई और समय का विभाजित परीक्षण सभी अविश्वसनीय रूप से मूल्यवान चीजें हैं।

4. इस पर विज्ञापन फेंकें - मुझे एक ब्लॉग पोस्ट को समाप्त करने में सप्ताह लग सकते हैं (इसमें मुझे सभी डिज़ाइनों के साथ 2 सप्ताह का समय लगा) क्योंकि इसमें सभी विवरण शामिल हैं। मेरा गाइड ले लोब्लॉग को कैसे शुरू करना है जो 6,000 से अधिक शब्दों में है। अपने आप को बढ़ावा देने के लिए इसे फेसबुक या ट्विटर विज्ञापनों पर लगभग 20-30 डॉलर दें।

संपूर्ण ब्लॉग पोस्ट कैसे लिखें: उन्नत पाठकों के लिए

अब यह ऊपरी स्तर के सामान का समय है।

आपने देखा है कि इस संपूर्ण ब्लॉग पोस्ट को आगे बढ़ाने के लिए क्या करना पड़ता है, लेकिन अब आपको यह देखने की ज़रूरत है कि यह क्या बनाता है।

ये उन्नत एसईओ तकनीकें और अवधारणाएं आपकी पोस्ट को पूर्णता से ऊपर और आगे बढ़ने से पहले अंतिम चरण हैं।

1.कीवर्ड वाक्यांश

आप कीवर्ड के बारे में जानते हैं, निश्चित रूप से आप ऐसा इसलिए करते हैं क्योंकि वे अनुकूलित सामग्री के लिए बुनियादी बिल्डिंग ब्लॉक हैं। निम्न में से एकप्रमुख एसईओ युक्तियाँआपने किसी भी ब्लॉगर से अपने कीवर्ड्स को ध्यान में रखने की बात सुनी होगी।

बेशक, एक शब्द अपने आप में बहुत कुछ नहीं करता है, आपको वाक्यांशों को देखने की जरूरत है। एक से अधिक कीवर्ड्स को एक साथ स्ट्रिंग करें और केवल अपने लेखन में ही नहीं, बल्कि अपने पूरे पोस्ट में उनका उपयोग करें। उदाहरण के लिए "बेकिंग रेसिपी" लें।

यह मुख्य कीवर्ड वाक्यांश जिसे आप लक्षित करने का प्रयास कर रहे हैं, आपकी पोस्ट के मुख्य भाग, शीर्षक, छवियों के लिए वैकल्पिक-पाठ और स्थायी लिंक में दिखाई देना चाहिए।

ध्यान रखें कि आपकी पोस्ट के मुख्य भाग में या आपके मेटा विवरण जैसी चीज़ों में लगातार कीवर्ड का उपयोग करना "कीवर्ड स्टफिंग" कहलाता है और यह आपको पोस्ट की क्षमता को नुकसान पहुंचाता है क्योंकि Google इसे स्पैम की तरह मानता है।

यह अवधारणा अकेले आपकी पोस्ट को परिपूर्ण नहीं बनाएगी, लेकिन यह एक ऐसा आधार है जिसका उपयोग हर ब्लॉगर एक महान पोस्ट को तैयार करने के लिए आधार के रूप में करता है और करता रहेगा। इसके साथ कीवर्ड टार्गेटिंग और ऑन पेज SEO के बारे में और अधिक पढ़ना सुनिश्चित करेंदृश्य गाइड.

2.टर्म फ़्रीक्वेंसी-इनवर्स दस्तावेज़ फ़्रिक्वेंसी (TF-IDF)

हम यहां से संक्षिप्त नाम का उपयोग करने जा रहे हैं ताकि आप जान सकें। उपरोक्त शब्द को संदर्भित करता हैएक विधि जिसके द्वारा Google आपके पृष्ठों को अनुक्रमित करता है . रास्ताTF-आईडीएफ

यह कीवर्ड के महत्व को परिभाषित करता है, और इसलिए Google को आपके स्वयं के पोस्ट को अनुक्रमित करते समय आगे बढ़ने के लिए कुछ देता है।

आइए इस नई रोशनी में फिर से बेकिंग रेसिपी के उदाहरण को देखें। इस कीवर्ड वाक्यांश के बारे में बात करते समय, "इन" "और" "दैट" "द" इत्यादि जैसे सामान्य शब्दों में बहुत कम टीएफ-आईडीएफ होगा।

जैसे-जैसे हम विषय के करीब आते हैं, हो सकता है कि "मिश्रण" "आटा" "रोलिंग" जैसे शब्दों का उपयोग करना और अन्य जो कम आम हैं, वे कम बार आएंगे और इसलिए जब आप उनका उपयोग करेंगे, तो उनका मूल्य अधिक होगा।

सर्वोत्तम शब्द आपके कीवर्ड वाक्यांश के आसपास केंद्रित होने जा रहे हैं। "बेकिंग कुकबुक रेसिपी" और अन्य शब्दों को अपने मुख्य कीवर्ड के करीब सोचना (हालांकि समान नहीं है।)

यह एक और तकनीक है जो उन कुछ तकनीकों के साथ मिलकर काम करती है जिनके बारे में हम एक पल में बात करने जा रहे हैं। यह अपने आप में गेम चेंजर नहीं है, लेकिन इसे अन्य तकनीकों के साथ जोड़ा जा सकता है।

3.सिमेंटिक डिस्टेंस एंड टर्म एसोसिएशन

यह वाक्यों और अनुच्छेदों के संदर्भ में अंतर को ध्यान में रखता है, लेकिन HTML कोडिंग जैसे अन्य कारक दूरी को बढ़ा सकते हैं (या घटा सकते हैं)।

इस अवधारणा का व्यावहारिक उपयोग हमें दिखाता है कि खोज इंजन कैसे पता लगा सकते हैं जब दो चीजें जुड़ी हुई हैं, भले ही वे एक ही वाक्य में एक साथ शामिल न हों।

उदाहरण के लिए, आपका शीर्षक सामग्री के उद्देश्य को परिभाषित करता है, इसलिए यह कहना उचित होगा कि शीर्षक और आपके शीर्षलेख पृष्ठ की शेष शर्तों के साथ निकटता से जुड़े हुए हैं।

दूरी थोड़ी बढ़ जाती है जब शब्द एक ही पैराग्राफ में होते हैं। कहा जा रहा है कि, टेक्स्ट के एक ही ब्लॉक में पाए जाने वाले शब्दों को HTML और कई पैराग्राफ द्वारा अलग किए गए शब्दों के विपरीत अधिक निकटता से संबंधित के रूप में देखा जाता है। इन्हें कहीं अधिक दूर देखा जाता है।

एक उदाहरण जहां HTML शब्दार्थ दूरी को छोटा कर सकता है सूचियों या बुलेट बिंदुओं में है। सूची में उनके संबंधित स्थान की परवाह किए बिना, पाठ के इन हिस्सों को एक दूसरे से समान रूप से दूर के रूप में देखा जाता है।

पर और अधिक पढ़ेंबिल स्लावस्की का लेख Google पर एक रैंकिंग संकेत के रूप में सिमेंटिक निकटता की सीमा को परिभाषित करना। इसके अलावा, यहाँ एक हैगूगल पेटेंटशब्द संबंधों का उपयोग करके खोज रैंकिंग के बारे में।

4.सह-घटना और वाक्यांश आधारित अनुक्रमण

जैसा कि हमने अब तक अनगिनत बार कहा है, खोजशब्द एक महान प्रारंभिक बिंदु हैं, लेकिन वाक्यांश वे हैं जहाँ आप बड़ी लीग में जाना शुरू करते हैं। जब Google आपके पृष्ठ को अनुक्रमित कर रहा होता है, तो वह अपने आप में केवल एक से अधिक शब्दों की तलाश करता है।

Google को इस बात का अंदाजा है कि कौन से वाक्यांश दूसरों से पहले आते हैं। खोजशब्दों की पंक्तियों की तलाश करके जो एक दूसरे में प्रवाहित होते हैं और विषय के लिए प्रासंगिक रहते हैं, यह प्रक्रिया आपके पृष्ठ की प्रासंगिकता को मापती है। यहां मुख्य उपाय विषय पर बने रहना और अन्य कीवर्ड वाक्यांशों का उल्लेख करना जारी रखना है जो मूल बिंदु से मिलते जुलते हैं।

अपने मूल कीवर्ड वाक्यांश से बाहर निकलने के तरीके खोजें, लेकिन इतनी दूर तक उद्यम न करें कि आप कुछ पूरी तरह से अलग बात कर रहे हों। अपने आप से पूछें "इस विषय से और क्या संबंधित है?"

यहां अधिकवाक्यांश आधारित अनुक्रमण और शब्दार्थ पर।

5.समानार्थी और करीबी प्रकार

हर दिन अरबों खोजें होने के कारण, Google के लिए यह समझना महत्वपूर्ण है कि आप क्या कह रहे हैं, भले ही आप ऐसा न कर रहे हों। यह "आह, मैं देख रहा हूं कि आप क्या प्राप्त कर रहे हैं" कहने के लिए करीबी रूपों और समानार्थक शब्दों का उपयोग करते हैं और आपको आपकी खोज से संबंधित चीजें दिखाते हैं।

आप अपनी सामग्री में समानार्थक शब्द और अपने स्वयं के करीबी रूपों को शामिल करके अपने विषय के भीतर खोजों की एक विस्तृत श्रृंखला के लिए अपील कर सकते हैं।

तो, मान लें कि किसी को अपनी कार ठीक करने की आवश्यकता है और वे खोजते हैंकारों की तस्वीरें।यहां बताया गया है कि आप उस खोज की विविधताओं का लाभ कैसे उठा सकते हैं:

  • बीएमडब्ल्यू तस्वीरें
  • स्पोर्ट्स कारों की तस्वीरें
  • बीएमडब्ल्यू 6 सीरीज तस्वीरें
  • कारों की तस्वीरें

आपके लिए इसका मतलब यह है कि ऐसी चीजें लिख रहे हैं जो सामान्य लगती हैं और कठोर नहीं। एक ही कीवर्ड का बार-बार उपयोग न करें, लेकिन कारों से मोटरसाइकिल पर भी न जाएं।

विविधताएं उस खोज शब्द के लिए आपको अनुक्रमित किए जाने की संभावनाओं को बेहतर बनाती हैं, और यह आपकी सामग्री को बासी होने से बचाती है।

अधिकगूगल सेकंप्यूटर को भाषा समझने में मदद करने पर

6.एंटिटी सेलेंस

यह अंतिम विषय कुछ ऐसा है जो पाइपलाइन से नीचे आ रहा है। इसके बारे में अभी जानना और इसे अभी लागू करना आपको सड़क के नीचे बहुत दर्द से बचाने वाला है। आइए नाम से शुरू करते हैं। शब्द "इकाई" को आपकी सामग्री में अच्छी तरह से परिभाषित किसी भी चीज़ के रूप में परिभाषित किया गया है।

"नमकीन" भाग यह है कि ये संस्थाएं एक दूसरे से कैसे संबंधित हैं। यह सरल खोजशब्दों या वाक्यांशों से बहुत आगे है, हालांकि, यह एक अमूर्त दृष्टिकोण है कि आप किस बारे में बात कर रहे हैं और आप विषय की बारीकियों में कितनी अच्छी तरह से तल्लीन हैं।

यह एक उदाहरण के माध्यम से सबसे अच्छी तरह से समझाया गया है, यदि आप चाहें तो "बास्केटबॉल" लें।

आइए मान लें कि हम मियामी हीट बनाम क्लीवलैंड कैवेलियर्स के बीच मैच-अप के बारे में बात कर रहे हैं।

वह हमारी शुरुआती इकाई है, अब हमें अन्य संस्थाओं को बनाने की जरूरत है जो इससे निकटता से संबंधित हैं।

हम व्यक्तिगत रूप से टीमों का उल्लेख कर सकते हैं और उन पर चर्चा कर सकते हैं (स्पष्ट रूप से प्रत्येक को एक इकाई माना जाता है) और हम ड्वेन वेड, पैट रिले और अन्य जैसे विशिष्ट खिलाड़ियों का भी उल्लेख कर सकते हैं। यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि केवल उनके नामों का उपयोग करना पर्याप्त नहीं है, आपको उन्हें अपनी इकाई के रूप में स्थापित करने की आवश्यकता है।

उदाहरण के लिए शकील ओ'नील को लें। उसका नाम अकेले एक इकाई नहीं है (हाँ, वह एक वास्तविक व्यक्ति है, हम उस पर बहस नहीं कर रहे हैं)।

आपको उसे विवरण देना होगा, उसके रिकॉर्ड के बारे में बात करनी होगी, सीजन दर सीजन उसका प्रदर्शन करना होगा, उसे विस्तृत बनाना होगा। इस तरह आप एक इकाई बनाते हैं। अधिकइकाई प्रमुख यहाँ.

समापन विचार

तो, अब जब आपने ब्लॉग पोस्ट लिखना सीख लिया हैपूर्णता के साथ शामिल, आप टो में अपनी शानदार सामग्री के साथ व्यापक दुनिया में प्रवेश करने के लिए तैयार हैं।

याद रखें, हालांकि, लेखन केवल शुरुआत है, आपको इसे भी बढ़ावा देने की आवश्यकता है यदि आप चाहते हैं कि इसे वह ध्यान मिले जिसके वह हकदार है।

निर्दोष ब्लॉग पोस्ट के उदाहरण:

पॉडकास्ट कैसे शुरू करें - पैट फ्लिन

एसईओ रणनीति खाका

SEO के लिए उन्नत मार्गदर्शिका – नील पटेल

क्या आपके पास एक संपूर्ण ब्लॉग पोस्ट है?

नीचे हम सभी के साथ साझा करें! मेरे पाठकों से सुनना हमेशा एक खुशी की बात है, इसलिए कृपया अपने संपूर्ण ब्लॉग पोस्ट या विचारों और उस निर्दोष ब्लॉग पोस्ट को लिखने के लिए अपनी सलाह के साथ नीचे टिप्पणी करने के लिए स्वतंत्र महसूस करें।