परफेक्ट वेबसाइट कैसे डिजाइन करें


क्या यह सिर्फ मैं हूं, या वेबसाइट डिजाइन करना सीखने की अवधारणा डरावनी लगती है?

वेब डिज़ाइन इतनी बड़ी अवधारणा है जिसमें दृश्य से लेकर विशिष्ट तत्वों तक, और बहुत कुछ, सभी प्रकार की चीज़ें शामिल हैं। एक शुरुआत के लिए, यह सब भारी लग सकता है।

आज ही अपना ब्लॉग शुरू करें aBluehost की ओर से विशेष OnBlastBlog छूट . मुफ़्त डोमेन नाम और ईमेल पते के साथ केवल $2.95/महीना। आप इस प्रस्ताव को हरा नहीं सकते!

एक गहरी साँस लो, मैं यहाँ मदद करने के लिए हूँ।

अब जब आपने फैसला कर लिया हैआप एक वेबसाइट बनाना चाहते हैं

चिंता न करें, हम इनमें से किसी से भी नहीं निपटेंगे।

यहाँ आज के लिए हमारा रोड मैप है:
  • वेब डिज़ाइन का मुख्य लक्ष्य: उपयोगकर्ता अनुभव
  • वेबसाइट डिजाइन के 5 प्रमुख सिद्धांत
  • आपका वेब डिज़ाइन आपके ब्लॉग की सफलता को कैसे प्रभावित करता है
  • बिल्कुल सही वर्डप्रेस थीम ढूँढना
  • देखने के लिए संसाधनों और उपयोगी ब्लॉगों की सूची

उपयोगकर्ता अनुभव

अपनी वेबसाइट को डिजाइन करना सिर्फ एक आकर्षक लेआउट और विजुअल लुक से कहीं ज्यादा है। अंततः, आपके वेब डिज़ाइन का लक्ष्य एकअपराजेय उपयोगकर्ता अनुभव।

आप जो कुछ भी करते हैं वह साइट पर आने वाले लोगों के लिए है। आपके द्वारा किया गया प्रत्येक निर्णय उपयोगकर्ता को ध्यान में रखकर किया जाता है। यह जानते हुए, आइए एक दृष्टिकोण पर एक नज़र डालते हैं जिसे प्रत्याशित डिजाइन के रूप में जाना जाता है। यह हमें बाकी लेख के लिए टोन सेट करने में मदद करेगा।

विशाल से हारून शापिरो ने के लिए एक महान परिभाषा प्रदान कीअग्रिम डिजाइन:

उपयोगकर्ता के निर्णयों से एक कदम आगे की जरूरतों का जवाब देकर प्रक्रियाओं को सरल बनाने की एक विधि।



दूसरे शब्दों में, आपको एक माइंड रीडर होना चाहिए। चूंकि हम में से अधिकांश मानसिक नहीं हैं, इसलिए वहाँ रहे हैंवर्षों से बहुत सारे डिजाइन तत्व जो ऐसा करने के लिए उपयोग किया जाता है। इनमें से कोई भी परिचित ध्वनि?

प्रत्याशित डिजाइन तत्व

  • पॉप-अप बॉक्स
  • इन-ऐप सूचनाएं
  • सिफारिशों
  • भौगोलिक स्थान

इस प्रकार का डिज़ाइन उपयोगकर्ता द्वारा दी गई जानकारी के आधार पर कार्रवाई करने के लिए आवश्यक प्रयास को समाप्त करने के लिए है। यदि आप उन्हें कुछ करने के लिए कहते हैं, तो उन्हें इसे यथासंभव सहजता से करने में सक्षम होना चाहिए।

इसके बारे मेंअपने उपयोगकर्ता के समय का मूल्यांकन करना। यह सीधे समग्र उपयोगकर्ता अनुभव से जुड़ा हुआ है। उनकी जरूरतों का अनुमान लगाकर और उन्हें जल्दी और कुशलता से पूरा करके, आप उन्हें एक सकारात्मक अनुभव दे रहे हैं।

मेलिंग सूची के साथ ट्रैफ़िक बढ़ाने के लिए तैयार हैं?
निरंतर संपर्क क्या आपने शुरू करने के लिए आवश्यक टूल और विशेषज्ञता के साथ कवर किया है। उनकी जाँच करेंमुफ्त परीक्षणआज!
(प्रायोजित)

जब आप वेब डिज़ाइन के बारे में सोच रहे हों तो अपने आप से चार प्रश्न पूछें। ये प्रश्न आपको यह समझने में मदद करेंगे कि आप उस अत्यंत महत्वपूर्ण अनुभव को कैसे बना सकते हैं:

  • क्या मैं पिछले विकल्पों के आधार पर उपयोगकर्ताओं को सुझाव दे सकता हूँ?
  • मैं उनके अनुभव (सिफारिशें, प्रचार, आदि) में मूल्य कैसे जोड़ सकता हूं?
  • क्या मैं उनके द्वारा प्रदान की जाने वाली जानकारी में कटौती कर सकता हूँ? (पूर्ण होने से पहले क्लिकों की संख्या कम करना)
  • मैं अपने दर्शकों से अधिक सीधे बात करने के लिए अपनी सामग्री में बदलाव कैसे कर सकता हूं?

चुनते समय इन बातों का ध्यान रखेंआपके उपयोगकर्ता अनुभव के तत्व.

उपयोगकर्ता अनुभव वेब डिज़ाइन का अंतिम लक्ष्य है।

वेब डिजाइन के 5 प्रमुख सिद्धांत

वेब डिज़ाइन को दूर से सबसे अच्छा देखा जाता है। यदि आप आरंभ से ही विवरण में तल्लीन करने का प्रयास करते हैं, तो आप अपने आप को सिरदर्द देने वाले हैं। इसके बजाय, अपने आप को उपयोगकर्ता के स्थान पर रखें और यह समझने की कोशिश करें कि सामान्य पाठक किसी वेबपेज को कैसे देखता और पचाता है।

इन तीनों पर विचार करेंऑनलाइन उपयोगकर्ता व्यवहार की विशेषताएं:

  • उपयोगकर्ता उच्च गुणवत्ता वाली सामग्री चाहते हैं- उच्च गुणवत्ता वाले टुकड़े को क्या परिभाषित करता है? लोग जिन प्रमुख चीजों की तलाश कर रहे हैं, वे हैं एक साफ-सुथरा लेआउट जो विज्ञापनों से अभिभूत नहीं है, एक सुसंगत और आकस्मिक स्वर और विश्वसनीयता है। इसका अर्थ है अपने स्रोतों से लिंक करना और अपने डेटा का बैकअप लेना।
  • ऑनलाइन पाठक स्कैन सामग्री- चूंकि अधिकांश ऑनलाइन पाठक मोबाइल उपकरणों का उपयोग कर रहे हैं, इसलिए उनके पास प्रत्येक शब्द को पढ़ने का समय नहीं है। इसके बजाय, वे सामग्री को स्कैन करते हैं, मुख्य बिंदुओं और वस्तुओं की तलाश करते हैं जो बाहर खड़े होते हैं।
  • पाठकों को उम्मीदें हैं- जब कोई आपकी साइट में प्रवेश करता है, तो उन्होंने ऐसा इसलिए किया क्योंकि वे कुछ उम्मीद करते हैं। यह जानकारी हो सकती है, यह मनोरंजन हो सकती है, या यह एक उत्पाद या सेवा हो सकती है। आपका डिज़ाइन उस अपेक्षा को जल्दी और आसानी से पूरा करना चाहिए। उन्हें जितना कम करना है, उतना अच्छा है।

 

इन मदों को ध्यान में रखते हुए, आइए वेब डिज़ाइन के पाँच सिद्धांतों को देखें जो आपको सूचित निर्णय लेने में मदद करेंगे:

1. मुझे सोचने मत दो

क्रूग का प्रयोज्यता का पहला नियम कहता है कि आपका वेबपेज स्पष्ट और आत्म-व्याख्यात्मक होना चाहिए। अपनी वेबसाइट डिज़ाइन करते समय, पहली नज़र में जो कुछ भी समझ में नहीं आता उसे हटा दें। कोई विकर्षण नहीं, और कोई रहस्य नहीं।

बिंदु A से बिंदु B तक, और इसी तरह आगे बढ़ना आसान होना चाहिए। एक स्पष्ट संरचना और डिज़ाइन स्थापित करें जिसमें दृश्य आइटम और लिंक शामिल हों जिन्हें आसानी से पहचाना जा सके।

यहां एक अच्छा उदाहरण दिया गया है कि किसी व्यक्ति को एक पृष्ठ पर सभी जानकारी कैसे प्राप्त करें। यह हैमैरीलैंड क्राफ्ट बीयर फेस्टिवल वेबसाइट: 

ध्यान दें कि साइट का प्रत्येक भाग ऊपर से नीचे तक किस प्रकार ऐसी जानकारी से भरा है जिसकी लोगों को आवश्यकता होगी। टिकट की कीमतें, तारीख, एक मुफ्त नक्शा डाउनलोड, और फिर नीचे शराब बनाने वालों के लिए लिंक।

यह सब स्पष्ट हेडर के साथ रणनीतिक रूप से रखा गया है ताकि जैसे ही आपकी आंख भटकती और स्कैन करे, आपको अधिक से अधिक मूल्य मिले। मुझे इस उदाहरण में सोचने की ज़रूरत नहीं है, यह सब वहाँ है और मेरे लिए व्यवस्थित है।

2. ध्यान केंद्रित करने के लिए डिज़ाइन तत्वों का उपयोग करें

चूंकि हमने स्थापित किया है कि हमारे पाठक एक रेखीय तरीके से (ऊपर से नीचे तक) नहीं पढ़ते हैं, तो हमें यह पता लगाने की आवश्यकता है कि उन्हें यह कैसे दिखाना है कि हम उन्हें पृष्ठ पर क्या देखना चाहते हैं। मानव आँख अविश्वसनीय रूप से जटिल है, लेकिननेत्र ट्रैकिंग अध्ययनहमें सिखाया है कि यह आकर्षित हैकिनारों, पैटर्न, और गति।

इसका मतलब यह नहीं है कि एक ऑटो-प्ले वीडियो को अपने पेज पर फेंक दें, वह है aगलती जो कई धोखेबाज़ ब्लॉगर करेंगे . ऐसा कुछ पाठक को विचलित कर सकता है।

रंग, बोल्ड, इटैलिक और फ़ॉन्ट आकार जैसे डिज़ाइन तत्वों का उपयोग करने से आप पाठक को उस पथ पर मार्गदर्शन करने में मदद कर सकते हैं जिस पर आप उन्हें चाहते हैं, बिना यह पूछे कि साइट कैसे काम करती है।

आइए एक नजर डालते हैंफोर्क की वेबसाइट:

ध्यान दें कि टेक्स्ट कैसे सामने और बीच में है। यह बोल्ड है और यह बाहर खड़ा है जिसका अर्थ है यहध्यान देने की मांग करता है।न केवल आकार और स्थिति मदद करती है, बल्कि "ओपन सोर्स" और "रॉक योर वर्ल्ड" का रणनीतिक बोल्ड उन लोगों के लिए अवधारणा को उबालता है जो तुरंत तथ्यों को चाहते हैं।

इस मुख्य छवि के नीचे, दो स्पष्ट बटन और नीचे की तरफ कुछ त्वरित विशेषताएं हैं। यह एक का एक आदर्श उदाहरण हैबोल्ड और सरल डिजाइनजो सूचना को शीघ्रता और कुशलता से संप्रेषित करता है।

3. कोई फैंसी भाषा नहीं

फैंसी शब्दों या वाक्यांशों के साथ भीड़ से बहुत दूर खड़े होने की कोशिश न करें, जहां आपका ग्राहक भ्रमित हो। यदि आप चाहते हैं कि कोई व्यक्ति साइन अप करे, तो उसे स्पष्ट रूप से "साइन अप" करने के लिए कहें।

एक स्पष्ट और संक्षिप्त व्यावसायिक स्वर में बात करें जो तुरंत और स्पष्ट रूप से उत्तर प्रदान करता है। यहाँ अनुकूलित लेखन की तीन विशेषताएँ हैं:

  • संक्षिप्त और संक्षिप्त वाक्यांशों के साथ जल्दी से मुद्दे पर पहुंचें
  • बुलेट पॉइंट, हेडर और विज़ुअल तत्वों के साथ अपनी सामग्री को वर्गीकृत, व्यवस्थित और विभाजित करें
  • सरल भाषा और शर्तों का प्रयोग करें

4. व्हाइट स्पेस को गले लगाओ

जैसे-जैसे आप अपने वेब डिज़ाइन ज्ञान में वृद्धि करते हैं, एक शब्द जो आप सुनने जा रहे हैं, वह हैसंज्ञानाात्मक भार . यह कहने का एक शानदार तरीका है "उपयोगकर्ता को कितना सोचना है।" दूसरा शब्द जो आप सुनेंगे वह हैसफेद जगहजो हैआपकी साइट पर अप्रयुक्त स्थान.

दिन में कला वर्ग में रंग भरने के विपरीत, आप अपने वेब डिज़ाइन में सफेद स्थान चाहते हैं। यदि आप स्क्रीन के हर इंच को डिज़ाइन तत्वों से भर देते हैं, तो आप अपने पाठक को सिरदर्द देने वाले हैं। आपके द्वारा छोड़ा गया सफेद स्थान डिज़ाइन तत्वों को सांस लेने के लिए जगह देता है।

साइमन के नियम के अनुसार,पदानुक्रमित संरचना जटिलता को कम करती है।इसका मतलब है कि विभाजक के रूप में उपयोग की जाने वाली सफेद जगह वाली संरचना सामग्री को कम जटिल और पचाने में आसान बनाती है।

5. एक दृश्यमान भाषा का प्रयोग करें

हारून मार्कस ने अपने पत्रों में उल्लेख किया हैतीन सिद्धांत जो "दृश्यमान भाषा" बनाते हैं।"इन तीन तत्वों को जानने से आपको अपने वेब डिज़ाइन की बेहतर योजना बनाने में मदद मिलेगी:

  • व्यवस्थित करें - उपयोगकर्ता को एक स्पष्ट और संगठित लेआउट दिखाएं। संगति, नेविगेशन और डिज़ाइन लेआउट विचार करने के लिए सभी महत्वपूर्ण पहलू हैं। आपके द्वारा एक तत्व के लिए स्थापित किए गए नियम और विचार उन सभी पर लागू होने चाहिए।
  • मितव्ययिता - अपनी जानकारी को यथासंभव कम तत्वों में व्यक्त करने का प्रयास करें। इसे उबाल लें और इसे सबसे सरल तरीके से पेश करें। संचार के लिए आवश्यक तत्वों का ही उपयोग करें, उन्हें स्पष्ट रूप से प्रस्तुत करें और महत्वपूर्ण तत्वों पर जोर दें।
  • बातचीत करना - सामग्री की पठनीयता को हर समय संतुलन में रखा जाना चाहिए। किसी दिए गए पृष्ठ में कुछ फोंट या आकारों से अधिक का उपयोग न करें। संतुलन से बाहर बहुत से तत्व संदेश को तिरछा कर देंगे या इसे संसाधित करना कठिन बना देंगे।

 

आपका वेब डिज़ाइन आपके ब्लॉग की सफलता को कैसे प्रभावित करता है

जिस तरह से हम सफलता को मापते हैं वह हैमेट्रिक्स

ये ऐसे आँकड़े हैं जो ब्लॉग और वेबसाइट मालिकों को यह समझने में मदद करते हैं कि उनका वेब डिज़ाइन कितनी अच्छी तरह काम कर रहा है, या साइट कितनी अच्छी तरह काम कर रही है।

हमारे मामले में, चार मीट्रिक/श्रेणियाँ हैं जो आपके डिज़ाइन विकल्पों से प्रभावित होती हैं:

वेब डिजाइन इन चार चीजों को प्रभावित करता है

  • सगाई
  • रूपांतरण
  • प्रयोगकर्ता का अनुभव
  • मोबाइल जवाबदेही

 

आइए इन चार वस्तुओं पर एक नज़र डालें और आपके डिज़ाइन विकल्प उन्हें कैसे प्रभावित करते हैं।

  • सगाई- यह है कि उपयोगकर्ता आपकी साइट के साथ कितनी बार और कितनी बार इंटरैक्ट करते हैं। नामक एक मीट्रिक हैबाउंस दर यह मापता है कि कितने लोग आपकी साइट पर आते हैं और तुरंत चले जाते हैं। यह मीट्रिक जितना कम होगा, उतना अच्छा होगा। महान डिजाइन इसे नीचे रखने में मदद करेगा।
  • रूपांतरण- यह "बिक्री" कहने का एक शानदार तरीका है। हर बार जब कोई आपकी साइट पर खरीदारी करता है, तो इसे एक रूपांतरण माना जाता है। यदि आपका डिज़ाइन उपयोगकर्ताओं को शुरू से अंत तक एक मजबूत और स्पष्ट पथ प्रदान करता है जिसे a . कहा जाता हैकार्यवाई के लिए बुलावा।यह डिज़ाइन तत्व है जिसके लिए आपके पाठक को एक क्रिया करने की आवश्यकता होती है (उदाहरण के लिए खरीदारी की तरह)।
  • प्रयोगकर्ता का अनुभव- हमने पहले ही इस पर विस्तार से चर्चा की है, लेकिन आपके ब्लॉग डिज़ाइन का समग्र अनुभव और संतुष्टि उपयोगकर्ता के अनुभव की गुणवत्ता से जुड़ी है। आप चाहते हैं कि उनके पास शुरू से अंत तक बिना किसी रुकावट या भ्रम के एक आसान यात्रा हो। एक सरल और साफ डिज़ाइन उदाहरण के लिए एक महान उपयोगकर्ता अनुभव का समर्थन करेगा।
  • मोबाइल जवाबदेही- इस तरह आपकी वेबसाइट मोबाइल फोन पर दिखाई देती है। यह अविश्वसनीय रूप से महत्वपूर्ण है कि कंप्यूटर पर अनुभव मोबाइल उपकरणों तक ले जाए। अन्यथा आपकी वेबसाइट Google पर भी रैंक नहीं कर पाएगी, और आप इंटरैक्शन खो देंगे

 

मोबाइल प्रतिक्रिया के संबंध में, मैं इस डिजाइन तत्व के महत्व पर जोर देना चाहता हूं। यहां एक उदाहरण दिया गया है कि कंप्यूटर और मोबाइल फोन दोनों पर वेबसाइट कैसी दिखनी चाहिए।

जैसा कि आप देख सकते हैं, समान उपयोगकर्ता अनुभव प्रदान करने के लिए डिज़ाइन तत्व मोबाइल संस्करण में ले जाते हैं। यदि आप अपनी वेबसाइट की ऐसा करने की क्षमता के बारे में सुनिश्चित नहीं हैं,Google के पास एक आसान टूल है जो आपकी जांच करेगा.

बिल्कुल सही वर्डप्रेस थीम ढूँढना

मैं हमेशा से वर्डप्रेस का बहुत बड़ा प्रशंसक रहा हूं। मेरी विनम्र राय में, यह हैअब तक का सबसे बड़ा ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म . मेरे ऐसा मानने के अनगिनत कारण हैं, लेकिन उनमें से एक यह है कि यह शुरुआती और अनुभवी ब्लॉगर्स के लिए समान रूप से कितना अनुकूल है।

एक सुंदर और उपयोगकर्ता के अनुकूल वेबसाइट बनाने के लिए वर्डप्रेस को बिल्कुल शून्य डिज़ाइन अनुभव की आवश्यकता होती है। ऐसा कैसे संभव है, मैंने सुना है आप पूछते हैं?

उत्तर, विषय है।

वर्डप्रेस कस्टम मेड वेबसाइट डिज़ाइन और लेआउट का समर्थन करता है, जिसे थीम के रूप में जाना जाता है, जिसे आपके ब्लॉग या वेबसाइट पर आसानी से डाउनलोड और इंस्टॉल किया जा सकता है। ये आपके सभी ठिकानों को कवर करेंगे, और कई मामलों में आपकी वेबसाइट को बाकी हिस्सों से अलग दिखाने में मदद करने के लिए अनुकूलन विकल्प प्रदान करते हैं।

वे दो रूपों में आते हैं:मुफ्त और भुगतान किया। जब आप पहली बार शुरुआत कर रहे हैं, तो एक निःशुल्क थीम आपको वह सब कुछ दे सकती है जिसकी आपको आवश्यकता है, इसलिए उन विकल्पों को छोड़ने के लिए बाध्य महसूस न करें। हालांकि हजारों विकल्प हैं, इसलिए जिन्हें हम नहीं चाहते हैं, उन्हें हटाने के लिए हमें एक आजमाई हुई और सच्ची प्रक्रिया की आवश्यकता हैअपने लिए सही विषय खोजें.

अपनी थीम कैसे चुनें

  • अपनी इच्छित सुविधाओं की सूची बनाएं (बड़े थंबनेल, एनिमेटेड स्लाइडर्स, विस्तृत कॉलम, आदि)
  • अपनी वेबसाइट के उद्देश्य पर विचार करें (खाद्य व्यंजनों, ब्लॉगिंग सलाह, DIY प्रोजेक्ट, और इसी तरह)
  • कल्पना करें कि आप कितने पृष्ठ या श्रेणियां चाहते हैं और नेविगेशन के संबंध में अनुकूलन विकल्पों के साथ एक विषय की तलाश करें।
  • सुनिश्चित करें कि आपका चुना हुआ विषय हैमोबाइल उत्तरदायी . यह आगे बढ़ने वाली एक अनिवार्य विशेषता है।

फ्री या पेड थीम?

इस बिंदु पर आप शायद खुद से पूछ रहे हैं कि आपको भुगतान और मुफ्त थीम के बीच कौन सा मार्ग लेना चाहिए। जब आप पहली बार ब्लॉगिंग शुरू करते हैं तो एक मुफ्त विकल्प निश्चित रूप से संभव है, मुफ्त थीम कुछ चेतावनी के साथ आती हैं:

  • वे बहुत ही बुनियादी सुविधाओं की पेशकश करते हैं (हालांकि कई मोबाइल उत्तरदायी हैं
  • उनके पास बहुत कम या कोई समर्थन नहीं है

जबकि आपको इसके लिए कुछ भी भुगतान नहीं करना होगा, जब आपको अधिक सुविधाओं की आवश्यकता होती है, तो मुफ्त थीम सड़क के नीचे एक समस्या बन सकती है, लेकिन उन तक पहुंच नहीं है। निःशुल्क थीम को बिल्डिंग ब्लॉक्स, या अपनी वेबसाइट की नींव के रूप में सोचें।

वर्डप्रेस थीम इंस्टाल करना

वर्डप्रेस थीम को इनस्टॉल करने के दो तरीके हैं:

  • निर्देशिका से एक को स्थापित करना
  • जिसे आपने डाउनलोड किया है उसे अपलोड करना

 

आइए पहले वाले से शुरू करते हैं। अपने वर्डप्रेस डैशबोर्ड पर जाकर शुरुआत करें। वहां से, पर क्लिक करेंउपस्थिति -> विषय-वस्तु।आपको इस तरह दिखने वाले पेज पर ले जाया जाना चाहिए:

दबाएंनया जोड़ोबटन और उपयोग करेंफीचर फिल्टरआप जिस विषय की तलाश कर रहे हैं, उसके सटीक पहलुओं को उजागर करने के लिए, जैसे:

एक बार जब आपको वह विषय मिल जाए जिसकी आप तलाश कर रहे हैं, तो क्लिक करेंइंस्टॉल बटन, उसके बाद अगली स्क्रीन पर सक्रिय बटन।

इतना ही! अब आपके ब्लॉग पर एक वर्डप्रेस थीम है। दूसरी विधि के लिए प्रक्रिया बहुत समान है। जब आप थीम पेज पर पहुंचें, तो देखेंथीम बटन अपलोड करें।

आप भी कर सकते हैंपूर्व दर्शनआप इसे स्थापित करने से पहले विषय।

यदि आप इस प्रक्रिया को क्रियान्वित होते देखना चाहते हैं, तो यहां एक छोटी जीआईएफ छवि है जो आपको हर चीज की कल्पना करने में मदद करेगी:

आगे वेब डिज़ाइन संसाधन

अब जब आपने वेब डिज़ाइन के उद्देश्य और लक्ष्यों के बारे में अपना सिर लपेट लिया है, और आप जानते हैं कि अपनी खुद की वर्डप्रेस थीम कैसे स्थापित करें, तो यह वहाँ से बाहर निकलने और कुछ जादू करने का समय है!

हालांकि इससे पहले कि आप भाग जाएं, इस पृष्ठ को बुकमार्क करना न भूलें। आप न केवल भविष्य में इस जानकारी का संदर्भ देना चाहेंगे, बल्कि मैं आपको शीर्ष वेब डिज़ाइन ब्लॉगों की एक विशाल सूची भी प्रदान करने जा रहा हूँ।

यहाँ आप पाएंगेअसीमित संसाधनतथायहाँ छूट के लिए और वेब डिज़ाइनर के रूप में बढ़ती रहने के लिए नई जानकारी। आनंद लेना!

अंतिम विचार

लगभग दो हजार शब्द पहले, अगर मैंने आपसे एक वेबसाइट डिजाइन करने का तरीका पूछा होता, तो आप शायद हेडलाइट्स में एक हिरण की तरह मुझे घूरते। अब ऐसा नहीं है! आपके पास सभी महत्वपूर्ण उपयोगकर्ता अनुभव पर केंद्रित वेबसाइट बनाने के लिए आवश्यक ज्ञान और उपकरण हैं।

क्या आप स्वयं एक वेब डिज़ाइनर हैं? नए शुरुआती लोगों के लिए आप क्या सुझाव देंगे? नीचे टिप्पणी में अपने विचारों को साझा करें!