ब्लॉग क्यों शुरू करें? 50+ कारण आपको क्यों चाहिए


"मैट, आप ब्लॉग क्यों करते हैं?"

मैं आपको नहीं बता सकता कि मुझसे यह सवाल कितनी बार पूछा गया है।

आज ही अपना ब्लॉग शुरू करें aBluehost की ओर से विशेष OnBlastBlog छूट . मुफ़्त डोमेन नाम और ईमेल पते के साथ केवल $2.95/महीना। आप इस प्रस्ताव को हरा नहीं सकते!

चाहे आप ऑन ब्लास्ट ब्लॉग के अनुभवी अनुभवी हों, या आप अभी-अभी मेरे विनम्र डोमेन में आए हैं, आप सभी ने अपने जीवन में किसी न किसी तरह का ब्लॉग देखा या पढ़ा है।

इन दिनों, आप किसी प्रकार के ब्लॉग पर ठोकर खाए बिना इंटरनेट पर तीन कदम नहीं चल सकते।

इतने सारे क्यों हैं?

ब्लॉग क्यों, क्या बड़ी बात है?

इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि हर दिन 172,800 ब्लॉग क्यों बनाए जाते हैं?

स्पष्ट रूप सेबौहौत सारे लोगबोर्ड पर कूद रहे हैं, इसलिए आज मैं आपको 50 कारण दिखाने जा रहा हूं कि आपको इस बैंडबाजे पर क्यों होना चाहिए।

ब्लॉगिंग भविष्य है, और यह कुछ ऐसा है जो कोई भी कर सकता है, और मेरा मतलब हैकिसी को।(ऊपर भेड़ सहित)



आज ब्लॉगिंग शुरू करने के 50 कारण (कल नहीं)

1. आप हर दिन अनगिनत नई चीजें सीखते हैं

मेरे ब्लॉगिंग के समय में, मैंने इलेक्ट्रिक शेवर से लेकर क्वांटम फिजिक्स और अब ब्लॉग डिज़ाइन और SEO तक सब कुछ सीखा है।

मेलिंग सूची के साथ ट्रैफ़िक बढ़ाने के लिए तैयार हैं?
निरंतर संपर्क क्या आपने शुरू करने के लिए आवश्यक टूल और विशेषज्ञता के साथ कवर किया है। उनकी जाँच करेंमुफ्त परीक्षणआज!
(प्रायोजित)

जब आप ब्लॉगिंग शुरू करते हैं, तो आप न केवल उन चीजों के बारे में अधिक सीखते हैं, जिनके बारे में आप भावुक हैं, बल्कि जैसे-जैसे आप अन्य फ्रीलांस जॉब्स को चुनते हैं, आप कई अन्य चीजों के बारे में भी जानेंगे।

जब से मैंने ब्लॉग्गिंग शुरू की है, मैं पारिवारिक सभाओं में सबसे चतुर व्यक्ति बन गया हूँ।

2. ब्लॉगिंग स्पष्ट सोच उत्पन्न करता है

विचारों को हवा से बाहर निकालना और आलोचनात्मक अर्थों में उन पर ध्यान केंद्रित करना कोई ऐसी चीज नहीं है जिसे आप स्कूल में सीखते हैं।

यह एक ऐसा कौशल है जो केवल ब्लॉगिंग ही आपको सिखा सकता है। यह आपके द्वारा निपटाए जाने वाले विषयों में गहराई से गोता लगाने में आपकी सहायता करता है। यह आपको पहले से कहीं अधिक देखने के लिए मजबूर करता है और इस प्रक्रिया में एक होशियार, स्पष्ट विचारक बन जाता है।

3. आप एक अद्भुत लेखक बनेंगे

जबकि आपको ब्लॉग के लिए लेखक होने की आवश्यकता नहीं है, यह आपको एक में बदल देगा। यह मज़ेदार है कि जब आप किसी ऐसी चीज़ के बारे में लिख रहे होते हैं, जिसकी आपको परवाह होती है, तो शब्द कितनी आसानी से प्रवाहित हो जाते हैं।

श्रेष्ठ भाग?

आपको मानक वर्तनी और व्याकरण से परे किसी विशिष्ट डिज़ाइन या प्रवाह का पालन करने की आवश्यकता नहीं है।

आप नए कौशल प्राप्त करेंगे, और इस प्रक्रिया में आप ब्लॉगिंग से पहले की तुलना में तेज़ और बेहतर लेखक बनेंगे।

4. यह आपके आत्म-सम्मान और आत्मविश्वास को बढ़ाता है

जैसे ही आप पोस्ट लिखना शुरू करते हैं और उन्हें ऑनलाइन डालते हैं, आप देखेंगे कि लोग उन्हें पढ़ रहे हैं। लोग आपके काम की तारीफ करेंगे और सलाह के लिए आपके पास आएंगे।

अचानक आप अपने बारे में बेहतर महसूस करते हैं। आप मूल्यवान, सराहना और आत्मविश्वास महसूस करते हैं। आपको भी करना चाहिए, क्योंकि लोग वही पढ़ना चाहते हैं जो आप लिखते हैं। यह दुनिया की सबसे बड़ी भावनाओं में से एक है।

5. ब्लॉगिंग आपको एक बेहतर संवादी बनाता है

जैसे-जैसे लोग आपके ब्लॉग का अनुसरण करना शुरू करेंगे, आपको ईमेल, टिप्पणियाँ और बहुत कुछ आते हुए दिखाई देंगे। अन्य लोगों के साथ आपकी ये बातचीत सामान्य रूप से आपको एक बेहतर वक्ता बनाने के लिए आपके द्वारा लिखे जाने वाले स्वाभाविक तरीके से जुड़ जाएगी।

जब आप वास्तविक जीवन में दोस्तों और परिवार से मिलते हैं, तो अचानक आपके पास बात करने के लिए और अधिक होगा और आप अपने आप को और अधिक स्पष्ट रूप से व्यक्त करेंगे।

6. आप कुछ गंभीर $$$ . बना सकते हैं

अरे हाँ, आप बिल्कुल कर सकते हैंपैसे कमाएँ ब्लॉगिंग . अपने ब्लॉग के माध्यम से पूर्णकालिक आय लाने के कई तरीके हैं।

विज्ञापन स्थान बेचने से लेकर अपनी पुस्तकें प्रकाशित करने और बेचने तक सब कुछ। यदि आप एक व्यवसाय के मालिक हैं, तो इसके लिए एक ब्लॉग शुरू करने से आपको अनगिनत नए ग्राहकों और संभावनाओं तक पहुँचने में मदद मिल सकती है।

7. यह आपको उन कारणों की सहायता करने के लिए सशक्त बनाता है जिनकी आप परवाह करते हैं

क्या कोई विशिष्ट कारण या दान समूह है जिसे आप हमेशा दान करना चाहते हैं? आपका ब्लॉग वह मंच है जिसके द्वारा आप इस कारण का समर्थन करने में मदद कर सकते हैं। ऑनलाइन जाएं, और इस बारे में लिखें कि आपको ऐसा क्यों लगता है कि यह कारण/संगठन अधिक दान का पात्र है।

इसमें अपना दिल लगाएं और दान करने के कारण और साधन के लिए एक लिंक प्रदान करें । अचानक, आपने बहुत बड़ा बदलाव किया है, और यह सब इसलिए था क्योंकि आपने ब्लॉग करने का फैसला किया था।

8. आपको किसी डिग्री या पूर्व ज्ञान की आवश्यकता नहीं है

ब्लॉगिंग में कोई मास्टर्स डिग्री नहीं है (जो मुझे पता है) जिसका मतलब है कि आपको ब्लॉगर बनने के लिए किसी विशिष्ट प्रकार की डिग्री की आवश्यकता नहीं है।

ज़रूर, प्रशिक्षण लेना हमेशा अच्छा होता है, लेकिन इसकी आवश्यकता नहीं है। वास्तव में, ब्लॉगिंग इतनी सुलभ है कि कई स्कूल और कॉलेज हैंकक्षा में ब्लॉगिंगअपने छात्रों को बेहतर ढंग से पढ़ाने और उन्हें व्यावहारिक अनुभव देने के लिए।

9. यह आपको नई चीजों को आजमाने के लिए प्रेरित करता है

हो सकता है कि आपको कभी फेसबुक पेज बनाने की आवश्यकता न पड़ी हो, या शायद ट्विटर हमेशा आपके लिए एक रहस्य रहा हो। एक और नोट पर, हो सकता है कि आप हमेशा ऑनलाइन लिखने से हिचकिचाते रहे हों क्योंकि आपको लगता है कि लोग आपके विचारों को पसंद नहीं करेंगे। ब्लॉग के साथ इसे सफल बनाने के लिए इन सभी चीजों की आवश्यकता होती है।

अन्य तत्व आपको एक नई सेटिंग में डाल देंगे, लेकिन वे आपको वेब डिज़ाइन और एसईओ जैसी नई चीज़ों को आज़माने के लिए प्रेरित करेंगे। एक बार जब आप अपने पैरों को गीला कर लेंगे, तो आपको खुशी होगी कि आपने इसे आजमाया।

10. ब्लॉगिंग महंगा नहीं है!

Blog बनाने में ज्यादा खर्चा भी नहीं आता है। आप के बारे में सुन सकते हैंमुफ्त ब्लॉग, लेकिन ये आपके लिए नहीं हैं क्योंकि इनकी कोई दीर्घकालिक व्यवहार्यता नहीं है।

इसके बजाय, आप इंटरनेट के एक टुकड़े के मालिक हो सकते हैं और कुछ ऐसा बना सकते हैं जो $4 प्रति माह से कम में पूरी तरह से आपका हो!

एक बार आप जानते हैंब्लॉग को कैसे शुरू करना है, कीमत आपकी सुबह की कॉफी के लिए आपके द्वारा भुगतान की जाने वाली कीमत से कम है।

स्रोत

11. आप एक दर्शक प्राप्त करें

एक बैंड या ओपेरा गायक की तरह, आपके सामने बैठे सभी लोगों की एक लाक्षणिक भीड़ आपके हर शब्द पर लटकी होगी।

हर कोई चाहता है कि उसके जैसे दर्शक हों, और ब्लॉगिंग आपको वह निम्नलिखित देता है।

12. आप एक मेंटर बनेंगे और दूसरों को प्रेरित करेंगे

आपका ब्लॉग आपको वह साझा करने की अनुमति देता है जो आपको प्रेरित करता है, लेकिन यह आपको आपके चुने हुए विषय से संबंधित किसी भी चीज़ पर सलाह प्रदान करने देता है।

हो सकता है कि आप इसे पहले नहीं जानते हों, लेकिन जल्द ही लोग आपके पास कहानियों के साथ आने लगेंगे कि आपने उन्हें कुछ करने के लिए कैसे प्रेरित किया और अंततः उनके जीवन को बेहतर बनाया।

13. ब्लॉगिंग से बदलाव आता है

आप ब्‍लॉगिंग के द्वारा जितने लोगों तक पहुंच सकते हैं, उतने लोगों तक मुंह से बात करके नहीं पहुंच सकते। मामले और बिंदु, यदि आप कुछ बदलना चाहते हैं, तो आप अपने ब्लॉग के माध्यम से जागरूकता बढ़ा सकते हैं। आखिरकार, आप उस बदलाव को ट्रिगर करने के लिए पर्याप्त तरंगें पैदा करेंगे जिसके लिए आप इतनी मेहनत कर रहे हैं।

क्या आपको लगता है कि यह असंभव है? 2012 में, दो लड़कियां जो दुनिया के विपरीत दिशाओं में क्रमशः 9 और 13 वर्ष की थींस्कूल की स्थिति में सुधार के लिए अपने ब्लॉग का इस्तेमाल कियाब्राजील और स्कॉटलैंड के अपने घरों में।

14. यह अनुशासन और कार्य नैतिकता को स्थापित करता है

एक शेड्यूल से चिपके रहना, जल्दी उठना, लंबे समय तक काम करना, ये सभी चीजें हैं जो करना बहुत मुश्किल है।

आपका ब्लॉग आपको वह प्रोत्साहन और प्रेरणा देता है जिसकी आपको सुबह उठने और इसे सफल बनाने के लिए आवश्यक अनुशासन और कार्य नीति बनाने की आवश्यकता होती है।

15. आप अपने विषय में विश्वसनीयता हासिल करें

जैसे-जैसे आप अधिक से अधिक लिखते हैं, आप अचानक अपने क्षेत्र के विशेषज्ञ के रूप में जाने जाते हैं। पोस्ट लिखते समय, आप अपने स्रोतों का हवाला देंगे, उन स्थानों से लिंक करेंगे जहाँ आपको अपनी जानकारी मिली, और यह साबित करें कि आप जानते हैं कि आप किस बारे में बात कर रहे हैं।

यह आपके अनुयायियों में विश्वसनीयता और विश्वास बनाता है जो इस बात को फैलाते हैं कि आप अपना सामान जानते हैं।

16. ब्लॉगिंग आपको प्रकाशित होने में मदद कर सकती है!

क्या आप एक महत्वाकांक्षी लेखक हैं? ब्लॉग से आप अपने काम का प्रचार कर सकते हैं और लोगों को इसे देखने के लिए प्रेरित कर सकते हैं। आप अपनी पुस्तक को स्वयं प्रकाशित भी कर सकते हैं और बिक्री प्राप्त करने के लिए अपने ब्लॉग के माध्यम से इसका विपणन कर सकते हैं।

किसी भी तरह से, लोग आपके काम को देखते हैं और उनमें से कुछ लोग प्रकाशक हो सकते हैं।

17. आपको सम्मेलनों में बोलने के लिए भुगतान मिलेगा

कई सफल ब्लॉगर अपने शिल्प की पेचीदगियों पर सम्मेलनों या समूह की बैठकों में सार्वजनिक रूप से बोलते हैं।

एक बार जब आप अपना ब्लॉग शुरू कर देते हैं, तो कोई व्यक्ति इस पर ध्यान दे सकता है और आपको उस विषय पर बोलने के लिए आमंत्रित कर सकता है जिसमें आपने खुद को विशेषज्ञ साबित किया है। बेशक, आपको भुगतान भी मिलेगा जो कि अच्छा है।

18. यह परामर्श पदों के लिए दरवाजे खोलता है

ब्लॉगर अनिवार्य रूप से सलाहकार होते हैं, जो अपने दर्शकों में लोगों के लिए सलाह और कार्रवाई योग्य सुझाव प्रदान करते हैं।

उदाहरण के लिए नील पटेल पर एक नज़र डालें, उनके ब्लॉग ने उन्हें याहू, माइक्रोसॉफ्ट, अमेज़ॅन, ईबे और अन्य जैसी बड़ी कंपनियों के साथ परामर्श की नौकरी दी है।

कभी-कभी उन्हें उनकी सेवाओं के लिए प्रति घंटे 5,000 डॉलर तक का भुगतान किया जाता था।

19. ब्लॉगिंग ने फ्रीलांस काम के लिए दरवाजे खोले

फ्रीलांस गिग्स लैंडिंग की कुंजी गुणवत्ता लेखन नमूने हैं। ऐसे नमूने तैयार करने का इससे बेहतर तरीका और क्या हो सकता है कि आप अपने ब्लॉग पर काम करें!

अपने ब्लॉग को एक ऐसे स्थान के रूप में उपयोग करना जहां लोग आपकी विश्वसनीयता और विशेषज्ञता को देख सकें, आपको नए ग्राहकों तक पहुंचने और यह साबित करने की अनुमति देता है कि आपके पास वह है जो इसके लिए आवश्यक है।

ऐसे स्वतंत्र लेखक हैं जिनके अपने ब्लॉग हैंछह आंकड़े बनानाहर साल, सभी घर से काम करते हुए और अपने परिवार के साथ समय बिताते हुए।

20. आपका ब्लॉग आपके काम का प्रचार कर सकता है

भले ही आप व्यवसाय से लेखक नहीं हैं, आपका ब्लॉग आपके अन्य काम और शौक जैसे पेंटिंग, संगीत लेखन, ड्राइंग, और कुछ भी जो आपको पसंद है, को बढ़ावा दे सकता है।

आप कुछ पैसे कमाने के लिए साइट के माध्यम से अपनी रचनाओं को बेच भी सकते हैं।

स्रोत

21. आप विवरण पर बेहतर ध्यान देंगे

ब्लॉग्गिंग में सफल होने के लिए, आपको उस सतह से आगे बढ़ना होगा जिसके बारे में आप बात करते हैं। लोगों के जबड़ों को गिराने वाले विवरणों को खोजने के लिए आपको गहराई से गोता लगाने की जरूरत है।

जैसा कि आप इसे अधिक से अधिक करते हैं, आप अचानक उन चीज़ों में विवरण देखेंगे जिन्हें आपने पहले कभी नहीं देखा था।

22. इसका उपयोग दोस्तों और परिवार के संपर्क में रहने के लिए किया जा सकता है

इंटरनेट हम सभी को जोड़ता है। आपका ब्लॉग न केवल उन लोगों तक पहुंचने का एक साधन है जिनसे आप कभी नहीं मिले हैं, बल्कि यह लंबी दूरी तक मित्रों और परिवार के संपर्क में रहने का भी एक तरीका है।

जैसे ही आप अपडेट और पोस्ट करते हैं, वे लोग आपके ब्लॉग पर आ सकते हैं और आपको टिप्पणी या ईमेल कर सकते हैं, इस प्रकार आप अपने जीवन के साथ बने रहते हैं।

23. यह आपके रिज्यूमे पर बहुत अच्छा लगता है

ब्लॉग चलाना समर्पण, दृढ़ संकल्प, कार्य नीति और अनुशासन को दर्शाता है। ये गुण, आपके मन की बात कहने की आपकी क्षमता के साथ, अपना शोध करते हैं, और यह सब व्यवस्थित करते हैं, किसी भी प्रमुख नौकरी की स्थिति के लगभग सभी कौशल को पूरा करते हैं।

कुछ मामलों में लोग कहते हैं कि आपकाब्लॉग आपका बायोडाटा है।नौकरी के लिए भर्ती करने वाले संभावित रूप से आपके ब्लॉग पर ठोकर खा सकते हैं और आपको एक पद या साक्षात्कार की पेशकश करने के लिए आवश्यक सब कुछ देख सकते हैं।

24. एक ब्लॉग आपके वास्तविक दुनिया के व्यापार को बढ़ाता है

यदि आपके पास अपने स्थानीय क्षेत्र में एक छोटा व्यवसाय है, तो आप सभी प्रकार की महंगी मार्केटिंग के लिए भुगतान कर सकते हैं, या आप अपने व्यवसाय को बढ़ावा देने के लिए एक ब्लॉग शुरू कर सकते हैं और इसका क्या अर्थ है।

ऐसा करना, उपयोग करने के साथ संयोजन मेंसामाजिक मीडियाआपसे व्यक्तिगत रूप से मिलने के लिए स्थानीय और गैर-स्थानीय दोनों लोगों को आपके वास्तविक दुनिया के व्यवसाय में लाएगा।

25. आपकी रचनात्मकता को बढ़ावा मिलता है

जैसे-जैसे आपके ब्लॉग पर अधिक से अधिक पोस्ट बढ़ती जाएंगी, आप पाएंगे कि आप और अधिक रचनात्मक होते जा रहे हैं। विचार आपके पास तेजी से आने लगेंगे, शब्द पानी की तरह बहेंगे, और जो कुछ रचनात्मक रूप से कभी कठिन था वह अचानक आपके लिए दूसरी प्रकृति बन जाएगा।

बहुत जल्द, आप अपनी खुद की सूचियां लिखेंगे151 ब्लॉग पोस्ट विचार.

ठीक है, मैं ब्लॉग के लिए तैयार हूँ।
चलो इसे करते हैं!

यदि आप ब्लॉग की आवश्यकता महसूस कर रहे हैं, और आप बिना किसी प्रतीक्षा के एक नए नए ब्लॉग में अपने दाँत फोड़ना चाहते हैं, तो मैं समझता हूँ। जबकि आप पूरी तरह से व्यापक पा सकते हैंअपना ब्लॉग शुरू करने के लिए गाइडठीक यहीं साइट पर, क्यों न हम आपको एक पल के लिए रूकें ताकि आपको त्वरित जानकारी मिल सके?

अपने ब्लॉग को तीन चरणों में ऊपर उठाने और चलाने के लिए यहां एक तेज़ ट्रैक विधि है:

पहला कदम: एक विषय/आला तय करें

अपने ब्लॉग के विषय और उद्देश्य पर निर्णय लेकर शुरुआत करें। शायद आप चाहते हैंएक खाद्य ब्लॉग शुरू करें और अपने अनूठे व्यंजनों से दुनिया को समृद्ध करें? यदि ऐसा है, तो एक जगह तय करें, जो विशिष्ट बाजार है जिसे आप पूरा करेंगे।

यह देखने के लिए कुछ शोध करने का प्रयास करें कि अन्य खाद्य ब्लॉग क्या हैं और आप किस तरह की प्रतिस्पर्धा के खिलाफ जा रहे हैं।

आप कई का उपयोग कर सकते हैंब्लॉगिंग टूल इसकी बेहतर समझ हासिल करने के लिए। बस कुछ ऐसा चुनना याद रखें जिसके बारे में आप भावुक हों और जिसे लोग पढ़ना चाहें।

चरण दो: अपनी होस्टिंग और डोमेन सेट करें

ठीक है, अब जब आपको यह पता चल गया है कि आपका ब्लॉग किस बारे में होगा और यह आपके पाठकों की सेवा कैसे करेगा, तो अगला कदम अपनी होस्टिंग और डोमेन नाम खरीदना है। होस्टिंग सेवा आपके ब्लॉग को ऑनलाइन रखेगी, और डोमेन आपके ब्लॉग का वेबसाइट URL होगा।

आपको a . भी चुनना होगाब्लॉगिंग मंच . निजी तौर पर, मैं लाखों अन्य ब्लॉगों के साथ वर्डप्रेस का उपयोग करता हूं। इसका उपयोग करना आसान है और बहुत अच्छी तरह से डिज़ाइन किया गया है।

चरण तीन: ब्लॉगिंग पर जाएं!

एक बार जब आप पूरी तरह से सेट हो जाते हैं (दस मिनट से कम), तो यह ब्लॉगिंग शुरू करने का समय है। एकदम सही ब्लॉग पोस्ट बनाना कोई ऐसी चीज़ नहीं है जिसे आप रातों-रात कर सकते हैं, लेकिन मेरी मदद से, आप कुछ ही समय में पोस्ट को पंप कर देंगे!

इसमें बस इतना ही है दोस्तों! अब, यदि आप अभी भी इन बाकी सम्मोहक कारणों को देखना चाहते हैं, तो कृपया पढ़ना जारी रखें।

26. आप बेहतर निर्णय लेंगे

आप अपने जीवन में और अपने ब्लॉग पर होने वाली सभी चीजों से कई बार अभिभूत होंगे, लेकिन जैसे-जैसे समय बीतता जाएगा, आप अपनी आंखों को उन चीजों को खोजने के लिए प्रशिक्षित करेंगे जो सबसे ज्यादा मायने रखती हैं।

प्राथमिकताओं को चुनने और चुनने की यह क्षमता आपके वास्तविक जीवन में समाप्त हो जाएगी। आप कुछ निर्णय लेने के महत्व को देखेंगे और परिणामस्वरूप अंततः उन्हें बेहतर तरीके से संभालेंगे।

27. ब्लॉगिंग आपकी खुशी में सुधार करता है

ब्लॉगिंग उन लोगों को आपके इंटरनेट के दरवाजे पर लाता है जो आपसे प्रेरित हुए हैं, या आपकी सहायता की है। वे आभारी हैं और यह है कि आपको जानने की भावना ने किसी की मदद की जिसकी हर कोई सराहना कर सकता है।

एक अनुभवी ब्लॉगर के रूप में आपको मिलने वाली सभी प्रशंसा और संतुष्टि समग्र रूप से एक खुशहाल जीवन शैली में योगदान करती है।

28. आपको पूरी आजादी है

ब्लॉग्गिंग घर बैठे की जा सकती है . इसे कॉफी शॉप, पार्क में या पवन सुरंग में उल्टा करके किया जा सकता है।

आखिरी मुश्किल हो सकता है, लेकिन यह संभव है। इस तरह की आजादी के साथ आप जब चाहें और जहां चाहें काम कर सकते हैं। इसके शीर्ष पर, आप जो करते हैं उससे प्यार करते हैं।

29. आप बहुमूल्य कौशल के टन प्राप्त करते हैं

ब्लॉगिंग का मेरा पहला साल HTML, SEO, सोशल मीडिया जैसी चीजों के बारे में सीखने में बीतामार्केटिंग, और लिंक बिल्डिंग.

बस कुछ ही नाम रखने के लिए, लेकिन ये सभी कौशल ऐसी चीजें हैं जो लोग आपके रेज़्यूमे पर देखना चाहते हैं। वे ऐसे कौशल भी हैं जिनके लिए लोग शीर्ष डॉलर का भुगतान करेंगे।

30. ब्लॉगिंग आपको कठिन समय में काम करने में मदद कर सकती है

जब काम मुश्किल हो जाता है, तो कभी-कभी ब्लॉगिंग करना सबसे अच्छा होता है। अपने पाठकों के साथ जो हो रहा है उसे बस व्यक्त करने के लिए एक दिन निकालें।

इसे पूरा करें और उनकी मदद और समर्थन मांगें। आपको आश्चर्य होगा कि आपको इसमें से कितना मिलता है, और यह जानने में कितना मदद करता है कि ऐसे लोग हैं जो आपकी परवाह करते हैं और चाहते हैं कि आप खुश रहें।

स्रोत

31. यह आपकी कहानी बताने का एक मंच है

अगर आप अपनी कहानी नहीं बताएंगे, तो कोई और नहीं बताएगा। इससे भी बदतर, अगर वे करते हैं, तो वे इसे सही ढंग से नहीं बता सकते हैं। अपने ब्लॉग को अपनी कहानी, अपनी पत्रिका बनने दें।

लोग इसे पढ़ेंगे, और वे आपको याद रखेंगे और आपके जीवन की सुनेंगे। आपकी कहानी आपके अलावा कोई और नहीं बता सकता, और अब आपके पास ऐसा करने का एक साधन है।

32. आप भीड़ से बाहर खड़े हैं

ऑनलाइन जाने वाले ज्यादातर लोग किसी और का काम पढ़ रहे हैं। वे स्वयं एक बड़ी भीड़ का हिस्सा हैं।

एक ब्लॉग बनाना अचानक आपको उन लोगों के अल्पमत में डाल देता है जो वह सामग्री बनाते हैं जिसे लोग ऑनलाइन पढ़ते हैं। अचानक, आप बाकियों से बड़े पैमाने पर अलग हो जाते हैं।

33. आप अपना नेटवर्क बढ़ाएंगे

ब्लॉगिंग का एक हिस्सा मदद के लिए दूसरे ब्लॉगर्स तक पहुंच रहा हैअपने ब्लॉग को बढ़ावा दें और अपना ट्रैफ़िक बढ़ाएं.

ऐसा करके आप समान विचारधारा वाले लोगों का एक नेटवर्क बना रहे हैं जो अपने प्रभाव का इस्तेमाल हर दिन अन्य ब्लॉगर्स की मदद करने के लिए करते हैं। नेटवर्किंग एक व्यवसाय या इस मामले में एक ब्लॉग बनाने का एक बड़ा हिस्सा है।

34. यह आपको एक विरासत बनाने देता है

जबकि हम इंसानों के रूप में हमेशा के लिए नहीं रहते हैं, आप ब्लॉग पर जो करते हैं वह होगा। यदि आप निम्नलिखित एकत्र करते हैं, तो वे लोग आपके ब्लॉग को दूसरों तक पहुंचाएंगे, जो बदले में इसे दूसरों तक पहुंचाएंगे, इत्यादि।

आपने जो किया उसके लिए आपको जाना जाएगा, और यह अमरता के उतना ही करीब है जितना हम आज के दिन और युग में प्राप्त कर सकते हैं।

35. इट्स समथिंग यू ओन

जब आप सेल्फ़-होस्टेड ब्लॉग शुरू करते हैं , आप अपने खुद के डिजिटल स्पेस के गर्व के मालिक हैं। इसे कोई आपसे नहीं ले सकता और कोई आपको यह नहीं बता सकता कि इसे कैसे चलाना है।

आप अपने खुद के मालिक हैं और आपके ब्लॉग के बारे में सब कुछ आपके नियंत्रण में है। किसी चीज का इतना मजबूत स्वामित्व होना अच्छा लगता है। यह सशक्त है, रोमांचक भी।

36. यह आपकी आवाज को परिभाषित करने में आपकी मदद करता है

हर किसी की एक विशिष्ट आवाज होती है जिसके साथ वे लिखते हैं। इस तरह वे खुद को और अपने विचारों को व्यक्त करते हैं।

जितना अधिक आप अपने ब्लॉग पर काम करेंगे, उतना ही आपको अपनी खुद की यह आवाज मिलेगी। यह आपको सबसे अलग बनाएगा, यह आपके काम को परिभाषित करेगा, और यह लोगों को आपके ब्लॉग पर लाएगा।

37. आप नए दोस्त बनाएंगे

नए दोस्त बनाना आसान नहीं है, लेकिन जब आपके काम को पढ़ने के लिए बहुत सारे लोग आते हैं, तो आप पाएंगे कि दोस्ती बाएँ और दाएँ फल-फूल रही है। अन्य ब्लॉगर्स तक पहुंचने से नए दोस्त भी जुड़ते हैं।

आपके सामने आने वाला हर व्यक्ति समान विचारधारा वाला होगा जिससे कुछ समान खोजना और भी आसान हो जाता है।

38. ब्लॉगर अभी मांग में हैं

यदि आप काम की तलाश में कई फ्रीलांस जॉब बोर्ड में से किसी एक में ऑनलाइन जाते हैं, तो आप पाएंगे कि ब्लॉगर वास्तव में मांग में हैं।

यहां तक ​​कि ब्लॉग वाले बड़े निगम भी अपने लिए लिखने के लिए लोगों की तलाश कर रहे हैं। यह सब एक कौशल सेट की ओर इशारा करता है जो आकर्षक और प्रासंगिक दोनों है।

39. यह आपको स्वस्थ बनाएगा

ब्लॉगिंग से आने वाले अनुशासन और कार्य नैतिकता के साथ, आप अपने शेड्यूल में व्यायाम को फिट करने के लिए खुद को अधिक समय पाएंगे।

आप पर कम तनाव भी आपको जरूरत से ज्यादा खाने से भी रोकता है। ये सरल कारक आपको एक स्वस्थ जीवन शैली की ओर ले जाएंगे।

40. आप दूसरों की गलतियों से बचने में मदद कर सकते हैं

वे कहते हैं कि हम सभी अपनी गलतियों से सीखते हैं, लेकिन क्यों न उनसे पूरी तरह से बचें? मुझे लगता है कि यह एक बेहतर योजना की तरह लगता है।

आप ऐसा कर सकते हैं जैसे मैंने किया और मदद कीनए ब्लॉगर उन अजीबोगरीब गलतियों से बचते हैंजो उनके ब्लॉगिंग करियर की शुरुआत में हमेशा उन्हें चोट पहुँचाते हैं।

स्रोत

41. आप अपने पैशन को करियर में बदल सकते हैं

हम सभी के पास कुछ ऐसा है जिससे हम प्यार करते हैं, कुछ ऐसा जो हमें प्रेरित करता है। उस प्रतिभा पर क्यों बैठें, क्यों न इसका उपयोग अपने और अपने जीवन को बेहतर बनाने के लिए करें?

ब्लॉगिंग जीवन और सांस लेती है क्योंकि लोगों ने छलांग लगाने और उन चीजों के बारे में लिखने का साहस किया जिन्हें वे जानते हैं और प्यार करते हैं। आप और क्या जानते हैं? ऐसा करके उन्होंने पैसे कमाए। बहुत सारा पैसा, और आप भी कर सकते हैं।

42. यह बिल्कुल भी मुश्किल नहीं है

आपने मुझे HTML और SEO का उल्लेख करते हुए सुना होगा, लेकिन ये ऐसे शब्द हैं जिन्हें आपको ब्लॉगिंग शुरू करते समय तुरंत नहीं जानना होगा। जैसे ही आप अपनी नई जीवन शैली में बस जाते हैं, आप यहां और वहां छोटे कौशल प्राप्त करेंगे। यदि आप वर्डप्रेस का उपयोग कर रहे हैं (बेस्ट ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म) आपको HTML को छूने की भी आवश्यकता नहीं होगी।

खोज इंजन अनुकूलन या एसईओ के संदर्भ में, यह कुछ ऐसा है जिसे आप जाते ही उठाते हैं, और यह ईमानदारी से समय में दूसरी प्रकृति है। इसे पसीना मत करो, यह सामान आपके विचार से आसान है!

43. आपका पूरा जीवन बदल जाएगा (बेहतर के लिए)

एक ब्लॉग के साथ एक नई जीवन शैली, और जीने का एक नया तरीका आता है।

यह एक ऐसे जीवन से एक अद्भुत संक्रमण है जहां आप एक ऐसी नौकरी से बंधे हैं जो मुश्किल से बिलों का भुगतान करती है, एक ऐसे जीवन में जहां आप जब और जहां चाहें काम कर सकते हैं, परिवार के साथ समय बिता सकते हैं, और जितना चाहें उतना कमा सकते हैं।

44. यह नए अवसर खोल सकता है

लोग आपका ब्लॉग देखेंगे। वास्तव में बहुत सारे लोग। यह आपके लिए कुछ आश्चर्यजनक अवसर खोल सकता है। क्या होगा यदि कोई आपके ब्लॉग पर आता है, आपके काम से प्यार करता है, और एक उदार राशि के लिए आपसे इसे खरीदने की पेशकश करता है? यह आपके विचार से कहीं अधिक होता है। लोगों को उनके ब्लॉग के कारण नौकरी के प्रस्ताव भी मिलते हैं!

यह आपके विचार से कहीं अधिक होता है। लोगों को उनके ब्लॉग के कारण नौकरी के प्रस्ताव भी मिलते हैं!

45. आप अपने विचारों को व्यवस्थित कर सकते हैं और उन्हें कागज पर रख सकते हैं

हम सभी के पास ये अद्भुत विचार हैं जो हमारे दिमाग में घूमते हैं, लेकिन हमारे दैनिक जीवन की अराजकता उन्हें लिखने के लिए बहुत समय नहीं देती है।

एक ब्लॉग के साथ, आपके पास न केवल इसका समाधान करने का समय है, बल्कि आपके पास इसे करने के लिए एक जगह भी है।

46. ​​क्या मैंने उल्लेख किया कि यह मजेदार है?

बैठने और अपने विचारों को बहने देने से बेहतर कुछ नहीं है।

आपको रोकने के लिए कुछ भी नहीं है, यदि आप चाहें तो पृष्ठभूमि में संगीत, और आपकी चिंताओं को दूर करने के लिए संपादन का वादा कि आप जो कुछ भी लिखते हैं उसमें टाइपो हैं। यह बहुत अच्छा है, यह अब तक का सबसे मज़ेदार "काम" है।

यह बहुत अच्छा है, यह अब तक का सबसे मज़ेदार "काम" है।

47. अगर आप नहीं चाहते हैं तो आपको लिखने की ज़रूरत नहीं है!

एक अच्छे, संतुलित ब्लॉग में लेखन वाली पोस्ट होती हैं, लेकिन अगर आप चाहते हैं कि आपका ब्लॉग कुछ अलग हो, जैसे कि एक वीडियो ब्लॉग, तो आप ऐसा कर सकते हैं।

आपको लिखने की जरूरत नहीं है, लेकिन थोड़ा सा, और बाकी सिर्फ वीडियो हो सकते हैं! पॉडकास्ट का उपयोग करके चलने वाले ब्लॉग के साथ भी ऐसा ही है। इस क्षेत्र में काफी लचीलापन है।

48. यह एक स्वस्थ चुनौती प्रदान करता है

बेहतर करने के लिए, उच्च लक्ष्यों तक पहुंचने के लिए खुद को चुनौती देना स्मार्ट है। ब्लॉगिंग आपके लिए एक स्मार्ट और यथार्थवादी चुनौती है।

यह आपको कई तरह से बढ़ने में मदद करेगा, और आपको अपने और उस दुनिया के बारे में और जानने के लिए प्रेरित करेगा जिसमें आप रहते हैं।

49. अपने लिए काम करना

मालिक कौन है? तुम मालिक हो! यह सही है, कोई और आपको यह नहीं बता रहा है कि कब पोस्ट करना है, क्या लिखना है, या बीच में कुछ भी।

यहां कोई बॉस नहीं, बस आप और आपका ब्लॉग।

50. आपके पास गर्व करने के लिए कुछ है

जब आपके ब्लॉग को सफलता मिलती है (और यह होगी), तो आपके पास गर्व करने के लिए कुछ होगा। एक उपलब्धि जो आपने अपनी मेहनत से हासिल की है।

आपके द्वारा किए गए सभी कार्यों का श्रेय कोई और नहीं ले सकता, इसलिए अपने और अपने ब्लॉग पर गर्व करें। तुम इसके लायक हो!

स्रोत

अंतिम विचार

अगर आप इसे पढ़ रहे हैं, तो आप एक ब्लॉग शुरू कर सकते हैं।

प्रश्न के 50 उत्तरों के बाद "अच्छा, ब्लॉग क्यों?" अब आप जानते हैं कि अपना ब्लॉग शुरू करने के लिए क्या करना पड़ता है।

आपको अपना ब्लॉग शुरू करने के लिए क्या प्रेरित किया? मुझे बताएं कि नीचे दी गई टिप्पणियों में आपको क्या प्रेरित करता है!