WordPress.com और WordPress.org कैसे भिन्न हैं?


शीर्षक द्वारा लगाए गए प्रश्न का तुरंत उत्तर देने के बजाय, मैं आपसे अपना एक प्रश्न पूछने जा रहा हूं।

पीनट बटर और जेली में क्या अंतर है? बहुत कुछ सही?

फिर भी, वे एक साथ चलते हैं, उनके पास हमेशा होता है। अगर हम WordPress.com बनाम WordPress.org के बीच एक अच्छी पुरानी लड़ाई शुरू करते हैं, तो हम एक नया गृहयुद्ध भी शुरू कर सकते हैं। नहीं, ये दो साइटें पहचान के कुछ प्रयोग के रूप में मौजूद नहीं हैं; वास्तव में उनके अपने अलग उद्देश्य और मतभेद हैं।

आज ही अपना ब्लॉग शुरू करें aBluehost की ओर से विशेष OnBlastBlog छूट . मुफ़्त डोमेन नाम और ईमेल पते के साथ केवल $2.95/महीना। आप इस प्रस्ताव को हरा नहीं सकते!

कहा जा रहा है कि, वे अंतर उन्हें दो बेहद अलग विकल्पों के रूप में खड़ा करते हैं।

चिंता न करें, आप जानते हैं कि ब्लास्ट ब्लॉग पर, और विशेष रूप से, मैट बैनर, ब्लॉग बनाने और इसके पीछे के रहस्यों को समझने के रहस्यों को उजागर करने के लिए यहां हैं। यह कोई रहस्य नहीं है कि वर्डप्रेस राजा / रानी हैब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म, लेकिन इन वेबसाइटों के साथ क्या हो रहा है?

खैर, अगर मैंने अभी आपको बताया तो यह पूरा लेख खराब कर देगा! आइए पूरी तरह से वर्डप्रेस की जांच करें, फिर इसे दो साइटों तक उबाल लें ताकि आप पूरी तरह से समझ सकें कि प्रत्येक क्या प्रदान करता है।

सामान्य तौर पर, वर्डप्रेस क्या है?

सामान्य तौर पर वर्डप्रेस एक हैफ्री और ओपन सोर्स ब्लॉगिंग टूल , एक सामग्री प्रबंधन प्रणाली के अतिरिक्त। यह दो प्रकार की कोडिंग पर आधारित है जिसे PHP और MySQL के नाम से जाना जाता है। कार्यक्रम की संरचना में इंटरफ़ेस और प्लगइन सिस्टम का उपयोग करना आसान है जिसमें थीम भी शामिल हैं।

यह इंटरनेट पर सबसे प्रसिद्ध वेबसाइटों का पसंदीदा कार्यक्रम है। आपको एक विचार देने के लिए, शीर्ष 10 मिलियन वेबसाइटों में से 22% से अधिक इस मंच का उपयोग करते हैं। दिन के अंत में, यह अब तक वेब पर उपयोग की जाने वाली सबसे लोकप्रिय ब्लॉगिंग प्रणाली है।

कुल मिलाकर, इस कार्यक्रम पर 60 मिलियन से अधिक वेबसाइटें चल रही हैं। इससे पहले कि हम दो अलग-अलग संस्करणों में उतरें, आइए पहले हम इस रहस्यमय और गूढ़ कार्यक्रम से परिचित हों। पूरी कहानी 27 मई 2003 को शुरू हुई, जब मैट मुलेनवेग और माइक लिटिल ने वर्डप्रेस की शुरुआत की। यहां वर्डप्रेस की मुख्य विशेषताएं और उनके संबंधित अर्थ दिए गए हैं।

  1. विषयों

थीम आपके ब्लॉग को बाकियों से अलग दिखाने का एक रोमांचक और सुलभ तरीका है। वर्डप्रेस पर, थीम आपको प्रोग्राम की वास्तविक कोडिंग को बदले बिना वेबसाइट के पूरी तरह से रूप को बदलने की अनुमति देती है।



सीएसएस की कैस्केडिंग स्टाइल शीट कार्यक्रम को अपनी पसंद के अनुसार बदलने के लिए यहां बदला जा सकता है, लेकिन चलिए इसे बाद के लिए सहेजते हैं। अनिवार्य रूप से, कार्यक्रम के किसी भी संस्करण (.com या .org) के साथ आप मुफ्त और सशुल्क थीम दोनों तक पहुंच प्राप्त कर सकते हैं जो आपको एक ब्लॉग बनाने की अनुमति देता है जो बाकी हिस्सों से अलग है।

क्या मैं मुफ्त में बाहर खड़ा हो सकता हूं? खैर, डेली ब्लॉग टिप्स के डेनियल ने का एक मीठा संसाधन तैयार किया हैशीर्ष 50 मुक्त उत्तरदायी वर्डप्रेस थीम.

  1. प्लग-इन

मेलिंग सूची के साथ ट्रैफ़िक बढ़ाने के लिए तैयार हैं?
निरंतर संपर्क क्या आपने शुरू करने के लिए आवश्यक टूल और विशेषज्ञता के साथ कवर किया है। उनकी जाँच करेंमुफ्त परीक्षणआज!
(प्रायोजित)

जब आपके ब्लॉग के लिए अनुकूलित करने और अधिक विकल्प बनाने की बात आती है तो ये अमूल्य हैं। एक बेहतरीन उदाहरण: आप अपने पेजों में एक शेयर विजेट जोड़ सकते हैं जो प्रशंसकों को आपकी प्रत्येक पोस्ट को आसानी से साझा करने की अनुमति देता है।

  1. उपयोग में आसानी

इसे आम तौर पर एक विशेषता नहीं माना जाएगा, लेकिन कार्यक्रम के साथ बहुत अनुभव होने के बाद, मुझे इसे वर्डप्रेस के किसी भी संस्करण का उपयोग करने के लिए सामान्य बोनस के रूप में जोड़ना होगा। जब आप ब्लॉग पोस्ट बनाना चाहते हैं, तो मान लें, यहाँ प्रक्रिया अविश्वसनीय रूप से सरल है।

  1. एकाधिक लेखक

हैरानी की बात यह है कि बहुत सारे ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म इसकी पेशकश नहीं करते हैं। वर्डप्रेस आपको एक ब्लॉग में कई लेखकों को जोड़ने की क्षमता प्रदान करता है। यह अतिरिक्त सुविधा उन बड़े ब्लॉगों के लिए महत्वपूर्ण है जिन्हें दैनिक आधार पर बहुत सारी पोस्ट की आवश्यकता होती है। एकाधिक लेखकों को लॉग इन करने और पोस्ट बनाने की अनुमति देकर, आप स्वयं को अपलोड किए बिना सभी योगदानकर्ताओं से सुसंगत सामग्री सुनिश्चित कर सकते हैं।

सिक्के का एक पहलू: WordPress.com

आपने शायद मुफ्त ब्लॉगिंग वेबसाइटों के बारे में सुना होगा, और जबकि "मुक्त" शब्द रोमांचक लगता है, आपको हमेशा बढ़िया प्रिंट पढ़ने की आवश्यकता होती है। इस मामले में, यदि आपको आगे जाना हैWordPress.com, पृष्ठ आपको बताएगा कि आप "अपनी नई वेबसाइट निःशुल्क बना सकते हैं।"

सच है, बहुत सच है, लेकिन फिर से, ठीक प्रिंट है। यह वास्तव में पृष्ठ पर नहीं है, इसलिए आपको जाने और इसे खोजने की कोशिश करने के बजाय, मैं आपको सेवा की विशेषताओं के बारे में बताऊंगा। यह पढ़ने के लिए एक वकील को काम पर रखने की कोशिश करता हैनियम और शर्तेंतुम्हारे लिए, है ना?

WordPress.com का उपयोग करने से आपको एक ब्लॉग मिलेगा और इससे पहले कि आप कह सकें कि "वह बिल्ली इतनी संदिग्ध क्यों दिख रही है?" मेरे समर्पित पाठकों के लिए मजाक के अंदर। इस पद्धति का उपयोग करके एक ब्लॉग बनाने से आप वर्डप्रेस के माध्यम से एक उप-डोमेन प्राप्त कर सकते हैं।

इसका मतलब है कि, फ्री होने पर, आपका ब्लॉग पूरी तरह से आपका नहीं होगा। ज़रूर, आपके पास नियंत्रण होगा, लेकिन वेब पते में एक बिन बुलाए मेहमान आने वाला है। समझने में आपकी सहायता के लिए यहां एक उदाहरण दिया गया है:

http://www.mattbannerblog.wordpress.com

देखें कि लिंक के अंदर वर्डप्रेस कैसा है? यह ब्लॉग के मुक्त होने का परिणाम है। चूंकि वे आपके लिए ब्लॉग होस्ट कर रहे हैं (क्योंकि यह मुफ़्त है) तो उन्हें पाई का एक टुकड़ा मिलता है। यह केवल उचित है, और जब आप डोमेन को अपना बनाने के लिए भुगतान कर सकते हैं, उस समय, आपको WordPress.org पर स्विच करना चाहिए।

आइए जहाज को कूदें नहीं, हमें यह देखने की जरूरत है कि यह संस्करण आपके लिए और क्या कर सकता है।

फ्री ब्लॉग होने से आपको बहुत सारे फायदे मिलते हैं। आप किसी भी तकनीकी जिम्मेदारी या स्वयं को होस्ट करने की लागत के बिना ब्लॉग पर पूर्ण नियंत्रण प्राप्त कर सकते हैं। यह आपके लिए अपने पैरों को गीला करने और यह देखने का एक शानदार अवसर है कि आप ब्लॉगिंग की दुनिया को कैसे पसंद करते हैं।

पर्दे के पीछे जो कुछ भी होता है वह आपके लिए संभाला जाता है। इसके बारे में सोचें जैसे जंगली जंगल में पूरी तरह से हथियारों से लैस हो, और आपके पास सब कुछ दिखाने के लिए एक गाइड है। यह आपके लिए डरावना और अज्ञात हो सकता है, लेकिन गाइड यह सुनिश्चित करता है कि आप कोई जहरीला मशरूम न खाएं।

अगर यह आपको परिचित लगता है, तो ऐसा इसलिए है क्योंकि वहाँ कई मुफ्त ब्लॉगिंग वेबसाइटें हैं। WordPress.com Tumblr और Blogger जैसी साइटों से काफी तुलनीय है। ये सतही स्तर के विकल्प हैं जो मात्र मिनटों में ब्लॉगिंग की दुनिया में आने का एक शानदार तरीका प्रदान करते हैं।

एक बार जब आप अंदर आ जाते हैं, तो विकल्प उतने विविध नहीं होंगे जितने वे हो सकते हैं, लेकिन आरंभ करने के लिए आपके पास सभी बुनियादी उपकरणों तक पहुंच है।

उन्नत उपयोगकर्ता खुद को निराश पाएंगे क्योंकि आप किसी भी विषय को बदल नहीं सकते हैं या अपनी पसंद के अनुसार चीजों को बदलने के लिए कोडिंग को संशोधित नहीं कर सकते हैं। आप प्लगइन्स और थीम जैसी चीजों के लिए भुगतान कर सकते हैं, लेकिन ये सभी व्यापक रूप से उपलब्ध हैं जब आप अन्य विकल्प चुनते हैं (और बहुत कम पैसे के लिए) तो प्रीमियम सदस्य के रूप में सदस्यता लेने से रोकें जब तक आप यह नहीं देखते कि घास वास्तव में हरियाली है या नहीं। दूसरी ओर।

शुरुआती ब्लॉगर्स या किसी ऐसे व्यक्ति के लिए जो अनिश्चित है कि ब्लॉगिंग उनके लिए है, यह बिना किसी दायित्व के इसे आज़माने का सबसे अच्छा तरीका है। इससे पहले कि हम .org संस्करण पर आगे बढ़ें, यहां आपको WordPress.com से प्राप्त होने वाली चीज़ों का अंतिम विवरण दिया गया है

  • उप-डोमेन पर एक निःशुल्क होस्ट किया गया ब्लॉग जहां आप वर्डप्रेस के साथ यूआरएल साझा करते हैं
  • त्वरित और आसान सेटअप
  • अतिरिक्त भंडारण और अनुकूलन विकल्पों के लिए भुगतान किए गए विकल्प
  • आपके ब्लॉग को अनुकूलित करने के लिए 200 निःशुल्क और सशुल्क थीम
  • 20-30 प्लगइन्स (केवल सशुल्क सदस्यों के लिए)
  • आप केवल तभी पैसा कमा सकते हैं जब आपको एक महीने में 25,000 से अधिक बार देखा गया हो
  • आपकी सामग्री के स्वचालित अपडेट और बैकअप
  • 3GB स्टोरेज

दूसरी तरफ: WordPress.org

क्या हम सभी को जंगल अभियान की उपमा याद है? ठीक है, ठीक है, अगर .com संस्करण आप पूरी तरह से एक गाइड से सुसज्जित हैं, तो WordPress.org एक ऐसे विमान से स्काइडाइविंग कर रहा है जो नीचे जा रहा है और आपकी पीठ पर शर्ट के अलावा जंगल में उतर रहा है। कोई मार्गदर्शक नहीं, कोई उपकरण नहीं, बस आपके नंगे हाथ और आपके आस-पास की अनंत संभावनाएं।

यह उन पायनियरों के लिए विकल्प है जो कोई मदद नहीं चाहते हैं। आप अपने स्वयं के उपकरण तैयार करते हैं, अपनी लड़ाई लड़ते हैं, और इस सादृश्य में अपने ब्लॉग/शिकार के साथ दुनिया को हिलाते हैं।

अच्छा लगता है ना? यह सचमुच में है। एक ब्लॉग को सेल्फ-होस्ट करना न केवल सशक्त बनाता है, बल्कि यह हर एक विकल्प को खोलता है जिसकी आप कल्पना कर सकते हैं। यदि आप सब कुछ स्थापित करने से घबराते हैं, तो यह समझ में आता है। सौभाग्य से, मैंने पहले ही एक तैयार कर लिया हैब्लॉग बनाने के बारे में चरण-दर-चरण मार्गदर्शिकाजिसका उपयोग आप सब कुछ सेट करने के लिए कर सकते हैं।

WordPress.org अनिवार्य रूप से आपको वास्तविक प्रोग्राम के मुफ्त डाउनलोड से जोड़ता है।

एक बार आपके पास प्रोग्राम हो जाने के बाद, आपको इसे एक डोमेन और एक होस्टिंग सेवा के साथ सेट करना होगा। ऊपर दी गई मेरी मार्गदर्शिका आपको इसके बारे में विस्तार से बताएगी, लेकिन आइए इस पर संक्षेप में यहां भी बात करें। जहां तक ​​पैसे की बात है, इसमें आपको कुछ खर्च करना होगा, लेकिन बहुत कुछ नहीं।

डोमेन, या URL के लिए, आप लगभग $10 प्रति वर्ष देख रहे हैं। होस्टिंग सेवा आपको कई अलग-अलग सेवाओं से प्रदान की जा सकती है, लेकिन आप उनकी कुछ कीमतों पर थोड़ा चौंक सकते हैं।

ऐसा करने का सबसे आसान तरीका है कि आप एक ही जगह से अपना डोमेन और अपनी होस्टिंग सेवा खरीद लें। उन दोनों के होने से आप वर्डप्रेस को डोमेन में स्थापित कर सकेंगे और उस समय आप आरंभ करने के लिए तैयार होंगे।

वहां उस आसान-डंडी लिंक पर क्लिक करके, आप अपनी सेवा से कुछ पैसे भी बचा सकते हैं। क्या, सिर्फ शानदार होने के लिए छूट? खैर, हाँ, इसके बारे में है। मैं आपको पढ़ने और आने के लिए धन्यवाद कहना चाहता हूं, इसलिए उस लिंक पर क्लिक करें और अपने डोमेन और होस्टिंग सेवा को एक ही स्थान से अच्छी कीमत पर प्राप्त करें।

एक बार जब आपके पास ब्लॉग सेटअप हो जाता है, तो आप देखेंगे कि वर्डप्रेस का यह DIY संस्करण आपको इसके चचेरे भाई की तरह बहुत अधिक सुविधाएँ प्रदान करता है। हजारों मुफ्त प्लगइन्स हैं जिनका उपयोग आप अपने ब्लॉग में स्थान और सुविधाएँ जोड़ने के लिए कर सकते हैं।

यदि आप प्लगइन्स से अपरिचित हैं, तो वे अनिवार्य रूप से अतिरिक्त ऐड-ऑन हैं जो शेयर बटन जोड़ने से लेकर आपके लेखों को आसानी से खोजने के लिए खोज इंजन के लिए अनुकूलित करने में मदद करने के लिए कुछ भी कर सकते हैं। यदि आप कोडिंग को संशोधित करना जानते हैं तो आपके पास बड़ी संख्या में मुफ्त थीम तक पहुंच है, जिसे आप अपनी पसंद के अनुसार बदल सकते हैं।

WordPress.org की खूबी यह है कि आपके पास पूरा कार्यक्रम आपकी उंगलियों पर है। यह जो कुछ भी करता है उसे आपकी आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए ट्वीक या संशोधित किया जा सकता है। जबकि आप ब्लॉग को होस्ट करने के लिए हर महीने थोड़ा सा भुगतान करेंगे, यह आपके नाम और आपके नियंत्रण में होगा।

आप इस तरह से एक वेबसाइट या ब्लॉग बनाकर बहुत सारा पैसा कमा सकते हैं, और कई बड़ी फॉर्च्यून 500 कंपनियां अपनी वेबसाइट चलाने के लिए वर्डप्रेस का उपयोग करती हैं। हम सीएनएन, फोर्ब्स, बीबीसी और द न्यू यॉर्कर की बात कर रहे हैं, बस कुछ ही नाम रखने के लिए।

आइए, वर्डप्रेस के इस स्व-होस्टेड, पूरी तरह से नियंत्रित संस्करण के साथ उन चीजों की एक अंतिम सूची तैयार करें जो आप कर सकते हैं:

  • एक स्व-होस्टेड प्रोग्राम जो आपके अपने डोमेन यूआरएल के साथ पूरी तरह से आपके नियंत्रण में है
  • मुफ्त डाउनलोड, केवल आपके डोमेन और होस्टिंग सेवाओं की कीमत है
  • आप सब कुछ सेट कर सकते हैं और 30 मिनट के भीतर ब्लॉगिंग शुरू कर सकते हैं
  • एक हजार से अधिक मुफ्त थीम शामिल हैं
  • 10,000 से अधिक प्लगइन्स उपलब्ध हैं
  • आप विज्ञापनों और सहयोगियों के माध्यम से पैसा कमा सकते हैं
  • अपडेट और बैकअप मैन्युअल रूप से किए जाने चाहिए
  • असीमित भंडारण

WordPress.com बनाम WordPress.org: कौन सा मेरे लिए सही है?

अब जब हम समझ गए हैं कि वर्डप्रेस का प्रत्येक संस्करण क्या करता है, तो आप कैसे जानते हैं कि ब्लॉग बनाने का निर्णय लेने पर आपके लिए कौन सा सही है? चीजों को आसान बनाने के लिए, चूंकि मुझे पता है कि यह बहुत सारी जानकारी है, आइए कुछ चरों के माध्यम से चलते हैं जो आपको यह तय करने में मदद कर सकते हैं कि आप ब्लॉगिंग की प्रस्तावित भूमि के रास्ते पर कहां हैं।

ये सभी आप पर लागू नहीं हो सकते हैं, लेकिन प्रत्येक पर विचार करें और यह आपको कहां रखता है।

  1. अनुभव

यह एक बड़ी विचारणीय बात है। आपको ब्लॉग्गिंग का कितना अनुभव है? यदि आपने अभी-अभी इस शब्द की खोज की है, तो आप एक WordPress.com ब्लॉग आज़माना चाह सकते हैं क्योंकि इससे कोई दायित्व नहीं जुड़ा है।

कहा जा रहा है, यदि आप प्रशिक्षण पहियों को छोड़ना चाहते हैं और सीधे WordPress.org पर जाना चाहते हैं, तो आपकी होस्टिंग सेवा किसी भी समय रद्द की जा सकती है, कोई अनुबंध या कुछ भी नहीं है। हालांकि अधिकांश लोगों के लिए, ब्लॉगिंग सांस लेने की तरह स्वाभाविक है। हम कई कारणों से एक ब्लॉग बनाते हैं, लेकिन अधिकतर इसलिए कि हमारे पास कहने के लिए कुछ है।

ब्लॉगिंग प्लेटफार्मों के साथ आपका अनुभव चलन में आता है, लेकिन अंततः शिल्प के लिए आपके जुनून का स्तर तय करता है कि क्या आप कुछ आकस्मिक (.com) या असीमित संभावनाओं और करियर क्षमता (.org) के साथ कुछ चाहते हैं।

  1. आपके दीर्घकालिक लक्ष्य

आप ब्लॉग्गिंग से जीवन यापन कर सकते हैं; लोग ऐसा हमेशा करते हैं। हम मुट्ठी भर ही नहीं, हम लाखों लोगों से बात कर रहे हैं। इसे धरातल पर उतारने में समय लगता है, लेकिन अगर आप इसे जीवनयापन के लिए करने के बारे में गंभीर हैं, तो WordPress.com से परेशान न हों।

अपने आप को एक होस्टिंग सेवा और एक डोमेन के साथ स्थापित करें, जैसे कि इसके माध्यम से पेश किया जाता हैब्लूहोस्टएक अच्छी छूट पर, और आरंभ से ही अपने ब्लॉग को स्वयं होस्ट करें।

यदि आपके पास एक WordPress.com ब्लॉग है और आपने तय कर लिया है कि आप अगले स्तर के लिए तैयार हैं, तो आप अपना डोमेन स्विच कर सकते हैं, कोई बात नहीं। ब्लॉगिंग की दुनिया में अपने लक्ष्यों के बारे में लंबा और कठिन सोचें, और फिर संबंधित वेबसाइट पर एक ब्लॉग बनाएं।

  1. आप अपने आला के बारे में कितने निश्चित हैं?

यदि आपके पास ब्लॉग विषय के लिए कोई विचार है, तो आप उस लोकप्रियता के प्रति कितने आश्वस्त हैं जो वह प्राप्त कर सकता है? क्या आपने विषय के सामान्य हित में शोध किया है? क्या आपको ऐसा लगता है कि आप टेबल पर कुछ नया ला सकते हैं और वास्तव में हर महीने कुछ गंभीर विचार खींच सकते हैं?

जैसा कि मैंने पहले भी अनगिनत बार कहा है, WordPress.com उन लोगों के लिए आदर्श है जो अपने पैरों को गीला करना चाहते हैं। यदि आप अपने विचार के पानी का परीक्षण करना चाहते हैं, तो शायद वहां से शुरू करें और देखें कि चीजें कैसे चलती हैं। आप जब भी देखे जाने की संख्या और पेज हिट देखते हैं तो आप कभी भी .org पर स्विच कर सकते हैं।

आपके लिए कौन सा विकल्प सही है?

विकल्प #1– यदि आप ब्लॉग शुरू करने के बारे में गंभीर हैं, और आप लंबी अवधि के पैमाने पर निष्क्रिय आय बनाना चाहते हैं, तो पीछे हटेंयहांऔर अपने आप को एक स्व-होस्ट किए गए ब्लॉग के साथ शुरू करेंब्लूहोस्ट.

विकल्प #2- यदि आपका कुछ महीनों से अधिक समय तक ब्लॉगिंग करने का कोई इरादा नहीं है, तोइस ट्यूटोरियल का पालन करेंऔर एक लिमिटेड फ्री ब्लॉग सेट करें।

अभी भी नहीं बिका? इसकी जांच करें…

स्रोत

अंतिम विचार

व्यक्तिगत रूप से, मैं दोनों पर WordPress.org पसंद करता हूं। मैं एक नियंत्रण सनकी या कुछ भी नहीं हूं, लेकिन मुझे इसके अनगिनत विकल्प और लगभग कुछ भी करने की लचीलापन पसंद है।

होस्टिंग सेवा और डोमेन यूआरएल बहुत महंगा नहीं है और आपको प्राप्त होने वाले सभी लाभों के लिए, उस मार्ग पर जाने के लिए यह अधिक समझ में आता है। जब लोग पूछते हैं कि WordPress.com बनाम WordPress.org का परिणाम क्या है, तो मुझे झुकना पड़ता है, क्योंकि यहाँ कोई स्पष्ट विजेता या हारने वाला नहीं है। बात करने लायक ज्यादातर चीजों की तरह, यह ब्लैक एंड व्हाइट नहीं है।

क्या WordPress.org बेहतर है? ओह हाँ, लेकिन यह भी सभी के लिए नहीं है। चाहे वह निवेश हो, समय हो या प्रक्रिया, कुछ लोग केवल अपने लिए चीजों को आजमाना पसंद करेंगे, और यह ठीक है। यदि आप ब्लॉगिंग के बारे में गंभीर हैं, तो .org संस्करण चुनें और दाहिने पैर से शुरुआत करें। हमेशा की तरह पढ़ने के लिए धन्यवाद।

यह आपके लिए वजन करने का समय है!

मुझे आपके विचार और इनपुट सुनना अच्छा लगता है, खासकर जब इंटरनेट शोडाउन की बात आती है! आपने मेरे लेख के बारे में क्या सोचा? आप दोनों में से कौन सा पसंद करते हैं? यदि आपके पास कोई अन्य प्रश्न, टिप्पणियां या चिंताएं हैं, तो आप जानते हैं कि उन्हें कहां आवाज देना है: यहीं!

नीचे एक टिप्पणी पोस्ट करें और मैं जितनी जल्दी हो सके आपसे संपर्क करूंगा। इसे इंटरनेट के लिए एक आंसरिंग मशीन की तरह समझें, केवल कूलर।