वर्डप्रेस एसईओ टिप्स हर ब्लॉग की जरूरत है


सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन एक ऐसी चीज है जो हर ब्लॉगर के दिमाग में होती है, लेकिनसही मायने मेंइसे समझना, एक ऐसा कार्य है जो कहा जाने से कहीं अधिक आसान है।

कहा जा रहा है के साथ, में आपका स्वागत हैवर्डप्रेस एसईओ युक्तियों के लिए अंतिम संसाधनएक तिब्बती भिक्षु का यह पक्ष जो Google के दिमाग को समझता है (मुझे पूरा यकीन है कि वह मौजूद नहीं है)।

वर्डप्रेस यकीनन हैबेस्ट ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्मअस्तित्व में है, और यह हमें बहुत कुछ प्रदान करता हैएसईओ उपकरणजिसके बारे में आप में से बहुत से लोग नहीं जानते होंगे।

आज ही अपना ब्लॉग शुरू करें aBluehost की ओर से विशेष OnBlastBlog छूट . मुफ़्त डोमेन नाम और ईमेल पते के साथ केवल $2.95/महीना। आप इस प्रस्ताव को हरा नहीं सकते!

बेशक, आपकी संरचना और सामग्री में कई अन्य अभ्यास हैं जो एक अधिक अनुकूलित वेबसाइट को भी उधार देंगे, लेकिन हम नियत समय में उन सभी तक पहुंच जाएंगे।

अभी के लिए, जैसा कि सलाद ने रात के खाने में कहा: "सलाद शुरू!"

सफल WordPress SEO का राज(आपका स्वागत है)

“अपनी वर्डप्रेस साइट को ऑप्टिमाइज़ करना वास्तविक ब्लॉगिंग सफलता की ओर पहला कदम है”[ट्वीट करने के लिए क्लिक करें]

यह विश्वास करना मुश्किल है कि कोई भी इसे मुफ्त में देगा, लेकिन मैं मैट बैनर हूं, और हालांकि ज्यादातर लोग मुझे मेरे भाई ब्रूस के माध्यम से जानते हैं, आप जानते हैं, बड़ा हरा लड़का (हल्क) मैं एक दिमाग खेल रहा हूं जो समान रूप से शक्तिशाली है और उसकी तरह मैं अपनी शक्ति का उपयोग अच्छे के लिए करना चाहता हूं।

यदि आप सीखने से पहले इस पृष्ठ पर ठोकर खा चुके हैंकिस तरह से वेबसाइट तैयार करें, चिंता मत करो, मैंने तुम्हें कवर कर लिया है

(स्रोत:फ़्लिकर)



इस लेख के अंत तक आप जो सीखने जा रहे हैं वह यहां दिया गया है:

आज का रोडमैप
  • सर्वोत्तम SEO प्रथाओं की एक विशाल सूची वहाँ से बाहर है
  • आपके ब्लॉग की क्षमता को अधिकतम करने के लिए वर्डप्रेस विशेष युक्तियाँ
  • SEO के भविष्य की एक झलक और आप आज की तैयारी कैसे कर सकते हैं
  • Yoast प्लगइन के साथ वर्डप्रेस को कैसे ऑप्टिमाइज़ करें, इस पर स्टेप बाय स्टेप

35 वर्डप्रेस एसईओ युक्तियाँ चबा करने के लिए

1) ध्यान दें कि आप अपने URL की संरचना कैसे करते हैं:जैसा कि आप अभूतपूर्व पोस्ट बनाते हैं, याद रखें कि वर्डप्रेस आपको अपने पर्मालिंक्स (या यूआरएल) की संरचना को इसके तहत तैयार करने की अनुमति देता हैसेटिंग्स > परमालिंक्स . आप एक कस्टम संरचना (मेरी सिफारिश) का उपयोग कर सकते हैं या कुछ अलग चुन सकते हैं।

बस इतना जान लें कि छोटा, बेहतर (यानी .)onblastblog.com/get-more-traffic ) आपको अपने लेख के शीर्षक के हर एक शब्द को URL में फ़िट करने की ज़रूरत नहीं है।

मेलिंग सूची के साथ ट्रैफ़िक बढ़ाने के लिए तैयार हैं?
निरंतर संपर्क क्या आपने शुरू करने के लिए आवश्यक टूल और विशेषज्ञता के साथ कवर किया है। उनकी जाँच करेंमुफ्त परीक्षणआज!
(प्रायोजित)

2) Yoast WordPress SEO Plugin इनस्टॉल करें:कासभी प्लगइन्स आउटवहाँ, यह हैजिसकी आपको जरूरत है आपके ब्लॉग के लिए। यह आपको अपने अनुकूलन पर नज़र रखने में मदद करेगा और आपको कई प्लगइन्स की आवश्यकता के बिना अपने ब्लॉग की अन्य विशेषताओं को तैयार करने की अनुमति देगा। Yoast आपकी वेबसाइट को साफ और ट्रैक पर रखेगा।

3) आंतरिक लिंक जोड़ें:जब आप एक नई पोस्ट पर काम कर रहे हों, तो सुनिश्चित करें कि आप नेटवर्किंग संरचना को बढ़ाने और अन्य पोस्ट को सुर्खियों में रखने के लिए अपने ब्लॉग पर अन्य प्रासंगिक लोगों से लिंक करते हैं।

यह उनमें से एक हैब्लॉगिंग सर्वोत्तम अभ्यासजब आप पहली बार करते हैं तो आपको करने की आदत डालनी चाहिएअपना ब्लॉग शुरू करें.देखो, वहां मैंने क्या किया था?

4) छवियों का अनुकूलन करें: यह अपेक्षाकृत आसान है और वर्डप्रेस के साथ आता है। जब आप अपने ब्लॉग पर एक छवि अपलोड और सम्मिलित कर रहे होते हैं, तो वैकल्पिक टेक्स्ट, कैप्शन और विवरण प्रदान करने के लिए फ़ील्ड होते हैं।

उन सभी का प्रयोग करें। ये सभी छवि की जैविक दृश्यता को जोड़ते हैं, इसलिए इनका उपयोग करना न भूलें।

5) सामग्री पहले लोगों के लिए है:कुछ ब्लॉगर एक पोस्ट में अधिक से अधिक कीवर्ड्स फेंकने में और आपके पास होने के दौरान फंस जाते हैंप्राथमिक और एलएसआई कीवर्डआप किस बारे में बात कर रहे हैं, यह समझने में लोगों की मदद करने के लिए उपस्थित होना निश्चित रूप से आवश्यक है, अंततः आपकी सामग्री की उपयोगिता यह तय करेगी कि यह खोज इंजन परिणामों में कितना अच्छा प्रदर्शन करती है।

इसे अच्छी तरह से लिखित, अद्वितीय और सबसे बढ़कर, अपने पाठकों के लिए उपयोगी बनाएं।

6) अधिक ब्रांड उल्लेख उत्पन्न करें:अपनी पोस्ट को अन्य ब्लॉगों से लिंक करना एक मजबूत व्यवस्थित रूप से केंद्रित ब्लॉग बनाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है।

अनिवार्य रूप से, वे तीसरे पक्ष की सिफारिशें हैं जो चिल्लाती हैं"आप जो कर रहे हैं वह कमाल है" . कहा जा रहा है, आपको उन साइटों से लिंक की आवश्यकता नहीं है जो आपके आला में नहीं हैं या आपके विषय से संबंधित नहीं हैं।

याद रखें, आपका लक्ष्य अंततः उपयोगकर्ताओं के लिए आपकी साइट की उपयोगिता का आकलन करना है।

7) पेजरैंक उतना महत्वपूर्ण नहीं है जितना आप सोच सकते हैं: जिस तरह से पेजों को सर्च इंजन द्वारा देखा और रैंक किया जाता है, वह एल्गोरिथम जैसी विशाल मशीन का हिस्सा है। यह व्यापक रूप से नोट किया गया है कि का उपयोग करनारैंकिंग कारक के रूप में पेज रैंक अब मान्यता प्राप्त नहीं है.

8) सुनिश्चित करें कि आपके शीर्षक टैग में सबसे महत्वपूर्ण शब्द हैं: शीर्षक टैग, जो Google और अन्य खोज इंजनों पर प्रदर्शित होता है, केवल कंपनी का नाम या आपके ब्लॉग का नाम नहीं होना चाहिए। प्रत्येक शीर्षक टैग को सटीक रूप से वर्णन करना चाहिए कि उस दिए गए पृष्ठ पर क्या होगा।

अभ्यासयह आपके SEO में बेहतर सुधार करेगा और पोस्ट की सामग्री को गर्व से प्रदर्शित करेगा।

9) अपने हाइपरलिंक कीवर्ड वाक्यांश बनाएं: यह एक साधारण टिप है, लेकिन एक महत्वपूर्ण है। यदि आप . के बारे में किसी लेख से लिंक कर रहे हैंसामान्य गलतियाँ जो ब्लॉगर करते हैं, केवल "यहां क्लिक करें" न कहें, वाक्यांश का उपयोग करें ताकि पाठकों को पता चले कि वे किस पर क्लिक कर रहे हैं।

10) लंबी पूंछ वाले कीवर्ड वाक्यांश अकेले लोगों को हराते हैं:आप सेब बॉबिंग प्रतियोगिता के राजा या रानी जैसे कीवर्ड चुन सकते हैं और चुन सकते हैं, लेकिन इन कीवर्ड का उपयोग करने का वास्तविक तरीका उन्हें आपके विषय के लिए प्रासंगिक वाक्यांशों में रखना है।

यदि आप मिठाई के व्यंजन पकाने के बारे में बात कर रहे हैं, तो उस पर इस तरह विस्तार करें: "हमारी विस्तृत व्यंजनों से आपको बेहतरीन मिठाई व्यंजन तैयार करने में मदद मिलेगी।"

11) शुरुआत से ही, आपका डिज़ाइन SEO केंद्रित होना चाहिए:आपके ब्लॉग का डिज़ाइन, चाहे वह आपके द्वारा किया गया हो या किसी वेब डिज़ाइनर द्वारा, ऑर्गेनिक खोज ट्रैफ़िक पर ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता है।

जबकि फैंसी रंग और एनिमेशन अच्छे हैं, खोज इंजन टेक्स्ट और छवि विवरण देख रहे हैं, वे कलर ब्लाइंड भी हो सकते हैं।जमीनी स्तर:फ्लैश और जावास्क्रिप्ट के साथ बहुत प्यारा या बहुत फैंसी मत बनो।

12) अपनी साइट को अनुक्रमित करें:Google Search Console जैसे टूल का उपयोग करने से आपको अपनी वेबसाइट की सामग्री और Google खोज इंजन के बीच एक स्पष्ट संबंध स्थापित करने में मदद मिलेगी।

पर जाएसर्च कंसोलतथाXML साइटमैप सबमिट करेंयह सुनिश्चित करने के लिए कि आपकी सामग्री हैजितनी जल्दी हो सके अनुक्रमित . Yoast प्लगइन के साथ आप आसानी से एक XML साइटमैप बना सकते हैं जिसे मैंने पहले छुआ था।

13) सरलता के साथ अपनी साइट की संरचना करें:एक जटिल और अव्यवस्थित ब्लॉग को बहुत सारे पाठक या बैकलिंक्स नहीं मिलेंगे।

फ़ोल्डर्स और सबफ़ोल्डर्स के साथ पागल मत बनो। चीजों को व्यवस्थित रखें और अगर लोग पुरानी पोस्ट देखना चाहते हैं, तो सुनिश्चित करें कि ऐसा करना भी आसान है।

14) उच्च गुणवत्ता वाले बैकलिंक्स प्राप्त करें: आपकी साइट से लिंक होने वाली साइटों की गुणवत्ता और मात्रा का आपकी खोज इंजन रैंकिंग पर बहुत अधिक प्रभाव पड़ता है। बैकलिंक्स प्राप्त करने के कई तरीके हैं जिनमें शामिल हैं: अतिथि पोस्ट, ब्लॉग टिप्पणियाँ, आदि। अधिक विचारों के लिए,अपने पहले 100 लिंक प्राप्त करने पर इस पोस्ट को देखें.

15) सामग्री अद्वितीय और उच्च गुणवत्ता वाली होनी चाहिए:आप आम घरेलू बिल्ली के मनोवैज्ञानिक प्रोफाइल के बारे में जो चाहें लिख सकते हैं, लेकिन अगर सामग्री उच्च गुणवत्ता की नहीं है (मतलब कोई कीवर्ड स्टफिंग नहीं है, या व्याकरण और विराम चिह्नों की एक लिटनी है) तो आप इसे देखने नहीं जा रहे हैं परिणाम आप चाहते हैं।

इन दोनों चीजों को करने वाली सामग्री बनाना Google के लिए असीम रूप से अधिक ध्यान देने योग्य होगा।

16) एक एकल मुख्य खोजशब्द वाक्यांश चुनें: एक से अधिक कीवर्ड वाक्यांशों को संबोधित करने वाली एकल पोस्ट बनाने का प्रयास न करें। वह ढूंढें जो आपकी सामग्री का सबसे अधिक प्रतिनिधित्व करता है और पोस्ट में इसका कम से कम उपयोग करें।

विषय वस्तु पर आगे विस्तार करने के लिए द्वितीयक कीवर्ड और प्रासंगिक विषयों के साथ उस कीवर्ड की शाखा बंद करें।

17) आपके SEO को एक मजबूत CTA (कॉल टू एक्शन) की ओर ले जाना चाहिए: लकड़ियों को हल्के तरल पदार्थ में डालने की तरह, यदि आप लपटों को प्रज्वलित करने के लिए माचिस नहीं जलाते हैं तो यह सब व्यर्थ है। अपनी पोस्ट के अंत में, आपको पाठक को हमेशा कुछ करने के लिए छोड़ देना चाहिए।

यह आपके न्यूज़लेटर के लिए साइन अप या टिप्पणी करने का आमंत्रण हो सकता है। यह आपके उत्पादों या सेवाओं को खरीदने का अवसर भी हो सकता है। सुनिश्चित करें कि यह मौजूद है, और यह स्पष्ट और संक्षिप्त है।

18) कभी भी शोध करना बंद न करें:SEO से जुड़ी कोई भी चीज केवल एक वर्तमान समाधान या युक्ति है।

इसका नजारा हमेशा बदलता रहता है। Google और Yahoo के नए अपडेट के साथ, पेज प्रदर्शित करने और रैंक करने के तरीके हमेशा बदलते रहते हैं। इन प्रवृत्तियों और एल्गोरिदम पर वर्तमान रहना वक्र से आगे रहने का सबसे अच्छा तरीका है।

19) आपकी छवियों के आसपास का पाठ मायने रखता है:जैसा कि पहले उल्लेख किया गया है, आपकी छवियों से जुड़ा कैप्शन, विवरण और एएलटी-पाठ उन्हें खोज इंजन में अच्छी रैंक करने में मदद करता है।

छवि दिखाई देने पर आप क्या कह रहे हैं (इसके चारों ओर का पाठ) भी मायने रखता है। SEO इस बात पर अधिक निर्भर करता है कि चीजें कैसे जुड़ती हैं और विशिष्ट कीवर्ड पर कम, इसलिए सब कुछ एक साथ फिट करना याद रखें।

20) आपकी सोशल मीडिया उपस्थिति बहुत बड़ी है:अपने ब्लॉग पोस्ट को Facebook, Twitter, और . पर मौजूद रखनाअन्य सोशल मीडिया साइट्स हाथ से एसईओ चला जाता है। अपने वर्डप्रेस ब्लॉग पर एक सोशल मीडिया प्लगइन स्थापित करने से लोग आपकी पोस्ट को अपने नेटवर्क पर साझा कर सकेंगे, और आपकी साइट के प्रभाव को और बढ़ा सकेंगे।

21) अपने ब्लॉग पर सामग्री के प्रकारों को मिलाएं: यह पाठ और चित्रों के बारे में नहीं है, आपको इससे अधिक रचनात्मक होने की आवश्यकता है। वीडियो प्रकाशित करें, पॉडकास्ट रिकॉर्ड करें और अपनी पोस्ट के साथ नई चीज़ें आज़माएँ। आप अपने द्वारा स्थापित की गई शैली या आवाज को कभी भी चकनाचूर नहीं करना चाहते, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आप अन्य रूपों में वितरित की जाने वाली सामग्री के प्रकारों को नहीं बढ़ा सकते हैं।

22) स्वच्छ और सरल विषयों का प्रयोग करें:कम से कम सोचो।

खोज इंजनों को जितना अधिक कोड खोजना होगा, आपकी सामग्री के लिए उतना ही कठिन होगा।

सरल विषयों का उपयोग करें जो कोडिंग पर प्रकाश डालते हैं और तेजी से चलते हैं। इस तरह आपकी सामग्री को खोज इंजन और अंततः आपके पाठकों द्वारा तेज़ और आसान पाया जाता है।

23) एक XML साइटमैप बनाएँ:यह अनिवार्य रूप से आपकी वेबसाइट का एक नक्शा है जिसका उपयोग Google आपके पृष्ठों को ठीक से समझने के लिए कर सकता है।

इनमें से किसी एक को बनाना SEO प्लगइन का उपयोग करके, या अन्य साइटमैप विशिष्ट प्लगइन्स के साथ किया जा सकता है, लेकिन आप इसे कैसे भी करते हैं, यह एक आवश्यक क्रिया है जो आपकी साइट को Google जैसे खोज इंजनों के लिए असीम रूप से अधिक पठनीय बना देगी।

24) हर एक पेज को इंडेक्स न करें: आपके ब्लॉग के सभी पृष्ठों को अनुक्रमित करने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि उनमें से कुछ बस, ठीक है, वहाँ हैं। जो पाठकों को मूल्य प्रदान करते हैं, वे सामग्री वाले होते हैं जिन्हें खोज इंजन द्वारा देखा जाना चाहिए। कहा जा रहा है, यदि आप अपने ब्लॉग पर अपनी श्रेणी के पृष्ठों को अनुक्रमित करते हैं, तो उस श्रेणी में क्या है, इसके बारे में एक या दो पैराग्राफ जोड़ने पर विचार करें।

यह पृष्ठ के लिए मूल्य जोड़ता है, और यह एक विस्तृत विवरण होने के कारण, यह केवल उस श्रेणी के लिए दिखाई देगा, यह महत्वपूर्ण है क्योंकि पृष्ठ पर केवल एक पोस्ट टीज़र या टीज़र रखने से वह सामग्री अन्य खोजों में दिखाई देगी।

25) अपने वर्डप्रेस को अप टू डेट रखें:पाइपलाइन के नीचे आने वाले वर्डप्रेस के लिए अपडेट महत्वपूर्ण हैं।

वे सुनिश्चित करते हैं कि आपकी सुरक्षा ठोस है, लेकिन वे कोडिंग में किसी भी संभावित त्रुटियों या गड़बड़ियों को भी बदल देते हैं जो आपकी एसईओ रैंकिंग को नुकसान पहुंचा सकती हैं। आप नहीं चाहते कि कुछ भी आपको रोके, लेकिन इससे भी अधिक आप नहीं चाहते कि आपकी साइट हैक हो जाए।

26) अपनी साइट से डिफ़ॉल्ट निकालें: जब आप पहली बार अपना वर्डप्रेस ब्लॉग विकसित कर रहे होते हैं, तो आपको ऐसे डिफॉल्ट दिखाई देंगे जो आपके SEO को नुकसान पहुंचा सकते हैं। उदाहरण के लिए, शुरुआत में, पदों को वर्गीकृत किया जाता है।

जैसा कि ऊपर उल्लेख किया गया है, आप अपनी अनूठी सामग्री के साथ श्रेणी पृष्ठ बना सकते हैं और उन्हें SEO बूस्ट के लिए अनुक्रमित कर सकते हैं।

इस तरह की चीजों के अलावा, "हैलो वर्ल्ड!" जैसे डिफ़ॉल्ट संदेशों को बदलने पर विचार करें। और अन्य जिन्हें प्लेसहोल्डर के रूप में वहां रखा गया है। ये लाइव वेबसाइट पर गैर-पेशेवर दिखते हैं और आपके पाठक इन्हें पहचान लेंगे क्योंकि ये आपके ब्लॉग की बाकी शैली से अलग हैं।

27) अपने URL को अनुकूलित करते समय, कीवर्ड याद रखें:मैंने पहले URL को डिफ़ॉल्ट सेटिंग से बदलने का उल्लेख किया था, लेकिन अपने ब्लॉग पोस्ट के शीर्षक को शामिल करने के लिए उन्हें स्वयं अनुकूलित करने के बारे में कुछ कहा जाना चाहिए जो जितना संभव हो उतना छोटा और सरल रहता है।

कीवर्ड पर फोकस करें और Permalink से “and” “a” और “is” जैसी चीजों को हटा दें।

28) स्टेटिक होमपेज बनाकर डुप्लीकेट कंटेंट से बचें: समान सामग्री किसी भी ब्लॉगर के अस्तित्व का अभिशाप है। जब आप अपनी वर्डप्रेस साइट को सेटअप करते हैं, तो डिफ़ॉल्ट आपकी नवीनतम सामग्री को होमपेज पर पोस्ट कर रहा होता है। इसके साथ समस्या यह है कि सामग्री को होमपेज पर और संबंधित पोस्ट में दिखाने से वह खतरनाक डुप्लिकेट सामग्री बन जाती है।

इसे ठीक करने के लिए, ब्लॉग पोस्ट के लिए एक पेज बनाएं और पर जाएंपढ़ने की सेटिंग . एक बार ऐसा करने के बाद, नवीनतम पोस्ट या उसके लिए एक स्थिर पृष्ठ के बीच चयन करेंफ्रंट पेज डिस्प्ले.

आपके द्वारा पोस्ट किए जाने वाले प्रत्येक लेख को एक अंश द्वारा दर्शाया जाना चाहिए, फिर दोबारा जांच लें किइस साइट को सूचीबद्ध करने से खोज इंजन को हतोत्साहित करोहैनहीं चुने गए।

29) Google Analytics के साथ अपनी प्रगति को ट्रैक करें:एक एनालिटिक्स टूल का उपयोग करना जैसे किगूगल विश्लेषिकीआपकी प्रगति की निगरानी करने में आपकी सहायता करेगा।

आपको हमेशा इस बात से अवगत रहना चाहिए कि आप कितना अच्छा कर रहे हैं, और यही तरीका है।

एक ट्रैकिंग कार्यक्रम के परिणाम आपको 404 पृष्ठ खोजने में मदद करेंगे, देखें कि लोग कितने समय तक रहते हैं, और आपको खोज इंजन से कितना ट्रैफ़िक मिल रहा है।

यह सारी जानकारी क्या काम कर रहा है और क्या नहीं, यह बेहतर ढंग से समझने में आपकी मदद करेगा। जब आप अंततः अपने सभी प्रयासों और इसे साबित करने के परिणामों के आधार पर उस 'सीक्रेट सॉस' को पाते हैं, तो आपका एनालिटिक्स अकाउंट कुछ इस तरह दिखना चाहिए:

30) सुनिश्चित करें कि आपको तारीख सही मिली है: एसईओ के लिए नई और ताजा सामग्री बहुत अच्छी है, लेकिन जब आप इसे सेट करते हैं तो वर्डप्रेस एक डिफ़ॉल्ट यूटीसी समय क्षेत्र का उपयोग करता है। यदि यह समय क्षेत्र आपके स्थान के लिए सही नहीं है, तो हो सकता है कि आपकी नई सामग्री को खोज इंजन द्वारा नोटिस न किया जाए।

नई सामग्री की खोज करते समय, Google आपके वर्डप्रेस पर सेट किए गए समय की जांच करता है, न कि उस समय और तारीख की जो वास्तव में ऊपर गया था। इसे ठीक करने के लिए आपको बस इतना करना है,सेटिंग्स> सामान्य और आप समय क्षेत्र देखेंगे। यदि आपको यह पता लगाने में सहायता की आवश्यकता है कि कौन सा समय क्षेत्र आपका है,विकिपीडिया का एक आसान चार्ट है.

भविष्य की तलाश में: एसईओ कैसे विकसित हो रहा है (और आप वक्र से आगे कैसे रह सकते हैं)

जैसे-जैसे समय बीतता है, Google द्वारा खोज करने का तरीका लगातार बदलता रहता है।हर साल, कई Google अपडेट होते हैं, कुछ छोटे और कुछ बड़े।

इनमें से प्रत्येक अद्यतन के साथ एसईओ परिदृश्य बदलता है और हमें इसके साथ बदलना होगा। हालांकि परिवर्तन फायदेमंद हैं और समग्र रूप से योगदान करते हैं, फिर भी वे कुछ पहलुओं में आमूल-चूल हैं। 2013 में जारी किए गए अपडेट यहां दिए गए हैं:

पांडा #24: वर्ष का पहला अपडेट 22 जनवरी को जारी किया गया।

पांडा #25: पांडा अपडेट को कोर एल्गोरिथम में जोड़ने से पहले यह आखिरी अपडेट था।

हमिंगबर्ड: यह कोर एल्गोरिथम के लिए एक प्रमुख अपडेट था, जो अन्य एसईओ युक्तियों के बीच सिमेंटिक खोज को बड़े पैमाने पर संशोधित करता था।

पेंगुइन 2.0./2.1: ये दोनों मामूली अपडेट थे जो मुख्य एल्गोरिथम को नहीं छूते थे।

तो, मैंने आपको अजीबोगरीब नाम वाले अपडेट की सूची क्यों दिखाई? खैर, पांच अपडेट में से, उनमें से दो काफी प्रमुख थे। इसका मतलब है कि कई बारप्रति वर्ष , जिस तरह से हम SEO को समझते हैं वह बदल जाता है। मुझे पता है, यह डरावना लगता है, लेकिन आपको डरने की जरूरत नहीं है।

जब यह नीचे आता है, तो Google केवल अपने खोज परिणामों को उपयोगकर्ताओं के लिए सर्वोत्तम बनाने का प्रयास कर रहा है। उपयोगकर्ताओं की बात करें तो इनमें से कुछ का उपयोग करना न भूलेंवर्डप्रेस प्लगइन्ससाइट पर अपने पाठक के अनुभव को बेहतर बनाने के लिए।

वक्र से आगे रहना हर अंतिम अपडेट नोट को पढ़ने के बारे में नहीं है (हालांकि अगर आप उन्हें समझ सकते हैं तो इससे मदद मिलेगी) यह समझने के बारे में है कि Google एक उच्च-गुणवत्ता वाली वेबसाइट के रूप में क्या परिभाषित करता है। अगर आप इन मानकों को पूरा करते हैं, तो सर्च इंजन आपको ढूंढने के बजाय आपको ढूंढ रहा है। यह एक अच्छा आत्मविश्वास बढ़ाने वाला होना चाहिए।

तो, इसे ध्यान में रखते हुए, Google की नज़र में एक उच्च-गुणवत्ता वाली साइट की विशेषताएं यहां दी गई हैं:

  • मूल, गुणवत्ता और सही सामग्री
  • भरोसेमंद और विश्वसनीय
  • पक्षपाती या एकतरफा कुछ भी नहीं (परिप्रेक्ष्य का उपयोग करें)
  • न्यूनतम से शून्य उपभोक्ता शिकायतें
  • सामग्री व्यापक और संपूर्ण होनी चाहिए

एक निम्न-गुणवत्ता वाली या गैर-अनुकूलित वेबसाइट ने हर जगह लिंक का भुगतान किया है, बहुत सारे विज्ञापन, और बहुत कम या कोई सामग्री नहीं है।

और आप जानते हैं कि यह सब क्या साबित करता है? आपका विश्लेषिकी खाता: एक पाठक आपकी वेबसाइट पर औसतन कितने समय तक रहता है, वे कितने पृष्ठों पर जाते हैं, आदि।

भविष्य के बारे में क्या विचार है?

समय बीतने के साथ, हम 2015 के अपडेट लॉग के बारे में बात करेंगे, इससे पहले कि आप इसे जानें, लेकिन हमने पहले ही पाइपलाइन में कुछ बड़े बदलाव देखे हैं।

चीजें कैसे चल रही हैं, इसके बारे में आपको शीर्ष पर रखने के लिए, मैं आपको कुछ अंतिम टिप्स देने जा रहा हूं जो आपको लगातार बदलते समय में सबसे आगे रहने में मदद करेंगे।

31) अपनी सामग्री का प्रचार करें

मुझे पता है, आप शायद सोच रहे हैं कि आपने "सामग्री" शब्द को अपने कानों से खून बहने के लिए पर्याप्त बार सुना है, लेकिन मुझे इस पर सुनें।

पुराने SEO संसाधन आपको बताएंगे कि उचित संरचना, कीवर्ड, परमालिंक, साइट मैपिंग आदि पर्याप्त होंगे, लेकिन वे अब नहीं हैं। वे चीजें अभी भी महत्वपूर्ण हैं, वास्तव में, वे आपको बचाए रखती हैं। हालाँकि, वे आपको महानता तक नहीं बढ़ाते हैं।

मैंने जो SEO युक्तियाँ प्रदान की हैं, वे इंटरनेट के समुद्र में आपके जीवन रक्षक के रूप में कार्य करेंगी, लेकिन यदि आप उतारना चाहते हैं, तो आपको पहुंचना होगा और कुछ पकड़ना होगा।

यह मार्केटिंग के जरिए किया जाता है। जब आप अपनी पोस्ट लिखते हैं, तो उन्हें अद्वितीय, शक्तिशाली और अनूठा बनाएं। लोगों को इसे सोशल मीडिया प्लगइन्स के साथ साझा करने की शक्ति दें, और प्रचार करें! यह सबसे अच्छे तरीकों में से एक है जो आप कर सकते हैंअपने ब्लॉग का प्रचार करेंऔर उस पर ट्रैफिक बढ़ाएं।

नील पटेल से क्विकस्प्राउट पर पोस्ट करेंकहा गया है कि आपके एसईओ का 95% हिस्सा आपके लिंक प्रोफाइल के लिए जिम्मेदार है।

यह किस बारे में है?

अनिवार्य रूप से इसका मतलब है कि आपको शीर्ष पायदान की सामग्री का उत्पादन करना चाहिए और इसे अपने लक्षित दर्शकों के साथ-साथ अपने उद्योग में इसी तरह की वेबसाइटों के लिए बाजार में लाना चाहिए।

यह एक लिंक प्रोफ़ाइल के निर्माण में योगदान करने में मदद करेगा जिसे Google स्वीकृत करता है, जो बदले में आपकी साइट को खोज इंजन परिणाम पृष्ठों में उच्च रैंक करने की अनुमति देगा।

32) SEO और पब्लिक रिलेशन्स का विलय हो रहा है

मुझे पता है, यह डरावना है, लेकिन यह भविष्य का तरीका है। Google प्रसिद्धि के मैट कट्स द्वारा पोस्ट किए गए एक वीडियो में, उन्होंने पीआर रणनीति को आपके एसईओ में एकीकृत करने के महत्व के बारे में बताया:

"समय के साथ, बैकलिंक्स थोड़ा कम महत्वपूर्ण हो जाएगा। अगर हम वास्तव में बता सकते हैं, तो आप जानते हैं, डैनी सुलिवन ने यह लेख लिखा है ... या वैनेसा फॉक्स ने यह लेख लिखा है, ऐसा कुछ, जो हमें समझने में मदद करेगा - ठीक है, यह कुछ ऐसा है जिसे हम बता सकते हैं, 1) यह एक विशेषज्ञ है , 2) यह इस विशेष क्षेत्र का विशेषज्ञ है।"

संक्षेप में, लोग जानना चाहते हैं कि ये लेख कौन लिख रहा है। जब Google लेखकत्व अभी भी आसपास था, तो ये प्रोफ़ाइल विकिपीडिया पृष्ठों और विशेषज्ञ समाचार लेखों के साथ-साथ अविश्वसनीय रूप से उच्च रैंक करेंगे।

अचानक यह सामग्री से अधिक के बारे में हो गया, यह इस बारे में था कि इसे किसने लिखा और इंटरनेट पर उनकी उपस्थिति क्या है। हालांकि यह समझना कठिन लग सकता है, यह महत्वपूर्ण है कि आगे जाकर, आपकी सामग्री को अनुकूलित, विपणन किया जाए और पोस्ट के लेखक की उपस्थिति और प्रोफ़ाइल समान हो।

33) Google का एल्गोरिथम आपसे ज्यादा स्मार्ट है

आप एक प्रमाणित प्रतिभा हो सकते हैं, लेकिन Google की ताकत की तुलना में इसका कोई मतलब नहीं है।

2014 के मई में उन्होंने 16 साल पूरे किए और उन वर्षों में, खोज एल्गोरिदम में कई बदलाव और संशोधनों के परिणामस्वरूप एक विलक्षण सत्य हुआ:आप Google को धोखा नहीं दे सकते।

शुरुआती दिनों में, ट्रिक्स और वर्कअराउंड थे जिन्हें आप अभी भी ऑनलाइन देख सकते हैं, लेकिन उन लेखों की तारीख की जांच करें, क्योंकि वे चीजें अब काम नहीं करती हैं।

एक महान उदाहरण सह-घटना है जो हाल के घटनाक्रमों में से एक है। यह अवधारणा खोज इंजन को यह अनुमान लगाने की अनुमति देती है कि एक वाक्यांश दूसरे को कैसे चिंगारी देगा।

यदि वे वाक्यांश मौजूद हैं, तो प्रासंगिकता के लिए पृष्ठ उच्च रैंक करता है। तो अगर मैं "मिकी माउस" कहूं तो "डिज्नी वर्ल्ड" "मैजिक किंगडम" और "मिन्नी माउस" जैसे अन्य वाक्यांश उस मूल शब्द से संबंधित होंगे।

यहाँ एक हैमहान संसाधनकुछ कारकों पर जिन्हें Google का एल्गोरिथम ध्यान में रखता है।

34) सामाजिक प्रोफाइल अब पहले से कहीं अधिक महत्वपूर्ण हैं

खोज पूछताछ की भारी संख्या को देखते हुए, यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर प्रति दिन दो अरब से अधिक खोजें होती हैं।

इन सभी आने वाली खोजों के साथ, SEO अब पहले से कहीं अधिक सामाजिक हो गया है। हम हमेशा अपने कंटेंट की मार्केटिंग करना चाहते हैं, लेकिन अब हमें खुद की मार्केटिंग करने की जरूरत है।

जैसे SEO में PR का उदय होता है, वैसे ही लोग Facebook, Twitter इत्यादि पर आपकी उपस्थिति की तलाश करने वाले हैं।

इन साइटों के माध्यम से ऑनलाइन आपका व्यक्तित्व और आपकी प्रतिष्ठा आपके ब्लॉग की सफलता को बहुत प्रभावित करेगी।

जाहिर है कि आप नकली नहीं बनना चाहते हैं, लेकिन जिस तरह एक शर्मनाक तस्वीर नौकरी के साक्षात्कार में तोड़फोड़ कर सकती है, वही सिद्धांत अब आपके पाठकों पर लागू होता है। अपना सर्वश्रेष्ठ चेहरा ऑनलाइन रखें।

35) फ्यूचर कॉन्सेप्ट: एंटिटी सलिएंस

गूगल शोध पत्र हाल ही में इकाई प्रमुखता की अवधारणा का उल्लेख किया है। यह कुछ भविष्य के स्तर का सामान है लेकिन आप इसके लिए अभी तैयारी कर सकते हैं और यह लंबे समय में भुगतान करेगा।

प्रासंगिकता निर्धारित करने के लिए खोजशब्दों का उपयोग करने से परे, यह तकनीक पृष्ठ पर "इकाइयों" का उपयोग करती है, सामग्री को बेहतर ढंग से समझने के लिए उनके बीच ज्ञात संबंधों की जांच करती है।

कुछ भी जो अलग या अच्छी तरह से परिभाषित है वह एक "इकाई" है। यदि संस्थाओं के बीच संबंध मजबूत है, तो यह समग्र पृष्ठ पर अधिक प्रासंगिकता जोड़ता है।

उदाहरण के लिए, यदि हम एचबीओ के बारे में लिख रहे हैं, तो हम ऐसे शो में जा सकते हैं जो चैनल प्रसारित करता है जैसेगेम ऑफ़ थ्रोन्स, लेकिन हम और भी आगे जा सकते हैं और विशिष्ट वर्णों का उल्लेख करके इकाई की प्रमुखता स्थापित कर सकते हैं जैसेजॉन स्नोयाआर्य स्टार्क,यानेड स्टार्क,जिससे इन संस्थाओं के बीच संबंध मजबूत होते हैं।

सफलता के लिए अपना वर्डप्रेस सेट करना

मेरी तरह, यदि आपने कभी सफलता के लिए अपने वर्डप्रेस ब्लॉग को पूरी तरह से अनुकूलित करने का प्रयास किया है, तो आपको पहले हाथ से पता चल जाएगा कि आपने इसे समझने की कोशिश में खुद को पागल कर दिया है।

"क्या चू मैट के बारे में बात कर रहा है?"

मैं जिस बारे में बात कर रहा हूं वह परेशान करने वाले प्लगइन्स, थीम इत्यादि हैं जो हमारे अनुकूलित वर्डप्रेस ब्लॉग के रास्ते में आते हैं।

विशेष रूप से Yoast का उपयोग करके इसे अनुकूलित करने के तरीके के बारे में एक त्वरित चरण-दर-चरण ट्यूटोरियल यहां दिया गया है:

चरण 1: विवरण और शीर्षक

Yoast द्वारा WordPress SEO में बहुत उपयोगी सेटिंग्स हैं जो आपको शीर्षक और विवरण पर अंतिम नियंत्रण प्रदान करती हैं। यह सभी पोस्ट और पेज प्रकारों पर लागू होता है।

चरण 2: इंडेक्सेशन

"पोस्ट प्रकार" के तहत सुनिश्चित करें कि पोस्ट और पेज दोनों को अनियंत्रित छोड़ दिया गया है ताकि उन्हें अनुक्रमित किया जा सके। हालाँकि, मीडिया को अनुक्रमित रखने की कोई आवश्यकता नहीं है।

श्रेणियों को अनुक्रमित करने की आवश्यकता नहीं है। यह तय करना कि आपकी श्रेणी के पृष्ठों को अनुक्रमित करना है या नहीं, यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप उन पृष्ठों को खोज इंजन पर रैंक करने का अनुमान लगाते हैं या नहीं।

इसके अलावा, एक श्रेणी पृष्ठ (किसी भी अनुक्रमित पृष्ठ की तरह) में अद्वितीय और मूल्यवान सामग्री होनी चाहिए जो कहीं और नहीं मिल सकती है।

चरण 3: एक्सएमएल साइटमैप

कृपया सुनिश्चित करें कि आप XML साइटमैप को संभालने वाले किसी अन्य प्लग इन का उपयोग नहीं कर रहे हैं - यह आपके वर्डप्रेस के लिए भ्रम पैदा कर सकता है।

जब आप पोस्ट प्रकार और टैक्सोनॉमी को बाहर कर रहे हों, तो केवल उन पृष्ठों के प्रकारों को चेक करें जिन्हें आप अनुक्रमित नहीं करना चाहते हैं। इस चरण को सही तरीके से करने से आपको एक अनुकूलित XML साइटमैप में मदद मिलेगी।

चरण 4: स्थायी लिंक

मैं आपको दृढ़ता से सलाह दूंगा कि /श्रेणी/श्रेणी के URL को हटा दें। आपके URL जितने छोटे और अधिक संक्षिप्त होंगे, उतना ही बेहतर होगा।

मैं सभी श्रेणी और टैग URL पर एक पिछला स्लैश भी लागू करूंगा और साथ ही स्लग से स्टॉप शब्द हटा दूंगा। स्लग यूआरएल के लिए एक और शब्द है।

Permalinks को कॉन्फ़िगर करने के बाद, आपका Yoast प्लगइन सफलता के लिए पूरी तरह से तैयार और अनुकूलित है! अब, इस लेख के सार के लिए, मेरी अपनी वर्डप्रेस युक्तियाँ आपको अपनी पिछली जेब में रखने के लिए।

कुछ अंतिम विचार

SEO हमेशा एक ऐसा विषय है जो लगातार बदलता रहता है . लगभग हर युक्ति किसी न किसी रूप में चारों ओर चिपक जाती है, लेकिन वे हमेशा विकसित होती हैं।

सालाना आधार पर लगातार बदलाव देखे जा सकते हैं, और छह महीने पहले काम करने वाली चीजें अब काम नहीं करेंगी। यह डरने की बात नहीं है, बल्कि जागरूक होने की बात है।

हम SEO में बदलते तत्वों के बीच रहकर भविष्य के लिए तैयारी कर सकते हैं और हमेशा अपने पाठकों के लिए अद्वितीय और उच्च गुणवत्ता वाली सामग्री पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं। यदि आप उनके लिए लिख रहे हैं, तो आप कभी असफल नहीं होंगे।

इन युक्तियों को ध्यान में रखें, लेकिन उन्हें कभी भी अपना न छोड़ें। अब जब हम जानते हैं कि पीआर एसईओ को कैसे प्रभावित कर रहा है, तो हम अपनी सोशल मीडिया उपस्थिति को बेहतर बनाने की कोशिश कर सकते हैं क्योंकि हम अपनी सामग्री का विपणन करते हैं।

ये सभी बेहतरीन वर्डप्रेस एसईओ टिप्स हैं, इसलिए सुनिश्चित करें कि आप इन सभी का उपयोग अपनी पहचान बनाने के लिए कर रहे हैं।

इसमें बहुत कुछ शामिल है, विशेष रूप से Entity Salience की अवधारणाएं, लेकिन मैं वादा करता हूं, आपको यह मिल गया है। इसे रखेंब्लॉग बुकमार्क किया गयाजैसा कि हम ब्लॉग के सर्वोत्तम तरीकों की खोज जारी रखते हैं, और हमेशा की तरहमुझे अपनी राय और अपने SEO टिप्स के बारे में नीचे कमेंट में बताना न भूलें.

पढ़ने के लिए धन्यवाद!